सम्मान पर आस्था भारी, अंगप्रदिक्षणम की क्यों हो रही है इतनी चर्चा
x

सम्मान पर आस्था भारी, अंगप्रदिक्षणम की क्यों हो रही है इतनी चर्चा

20 मई को मद्रास उच्च न्यायालय की मदुरै पीठ ने भक्तों को अंगप्रदक्षिणम करने की अनुमति दी, जिसमें भोजन करने के बाद भक्तों द्वारा छोड़े गए केले के पत्तों पर लोटना शामिल है.


भारत विविध अनुष्ठानों और प्रसादों का देश है। कोई भी त्यौहार अनुष्ठान या भगवान को प्रसाद चढ़ाए बिना पूरा नहीं होता। हालांकि ऐसे कई अनुष्ठान और प्रसाद लंबे समय से किए जा रहे हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जो मुसीबत को आमंत्रित करते हैं। मई में, 17-18वीं सदी के तमिल संत श्री सदाशिव ब्रह्मेंद्रल के एक भक्त ने भारतीय संविधान के अनुच्छेद 226 के तहत मद्रास उच्च न्यायालय की मदुरै पीठ के समक्ष एक रिट याचिका दायर की, जिसमें प्रतिवादियों को करूर के नेरुर में संत के जीव समाधि दिवस (18 मई) की पूर्व संध्या पर अन्नदानम (भोजन की पवित्र पेशकश) और अंगप्रदक्षिणम (भोजन करने के बाद भक्तों द्वारा छोड़े गए केले के पत्तों पर लोटना) करने की अनुमति देने का निर्देश देने का आदेश मांगा।

केले के पत्तों पर लोटना, जिस पर अन्य भक्तों ने अपना भोजन ग्रहण किया था, सुनने में अजीब लग सकता है, लेकिन याचिकाकर्ता नवीन कुमार का दावा है कि यह अनुष्ठान 120 साल से भी अधिक पुराना है। सदाशिव ब्रह्मेन्द्राल के जीव समाधि दिवस पर करूर से 10 किलोमीटर दूर नेरूर गांव में सदाशिव ब्रह्मेन्द्राल अधिष्ठानम में अन्नदानम, अंगप्रदक्षिणम और अन्य अनुष्ठान किए जाते हैं।


(माना जाता है कि अंगप्रदक्षिणम एक 120 साल पुराना अनुष्ठान है।)

नवीन कुमार ने अपनी याचिका में कहा कि उन्होंने छह महीने पहले उक्त धार्मिक सेवा करने का संकल्प लिया था। वह 18 मई को अंगप्रदक्षिणम करना चाहते थे। जब उन्होंने अरुलमिगु सदाशिव ब्रह्मेंद्रल अधिष्ठानम को पत्र लिखकर ऐसा करने की अनुमति मांगी, क्योंकि 2015 में अनुष्ठान बंद कर दिया गया था, तो उन्हें कोई जवाब नहीं मिला। दोनों पक्षों को सुनने के बाद, उच्च न्यायालय ने रिट याचिका को यह कहते हुए अनुमति दे दी कि श्री सदाशिव ब्रह्मेंद्रल के भक्तों को भक्ति के समान कार्य करने से रोकना भारत के संविधान के अनुच्छेद 14 के तहत गारंटीकृत समानता के अधिकार का घोर उल्लंघन होगा। न्यायमूर्ति जीआर स्वामीनाथन ने 17 मई, 2024 को सुनाए गए अपने फैसले में कहा, “याचिकाकर्ता मेहमानों के भोजन करने के बाद केले के पत्तों पर अंगप्रदक्षिणम करने के अपने मौलिक अधिकार का अच्छी तरह से प्रयोग कर सकता है। कोई भी अधिकारी अकेले प्रतिवादी ही नहीं, इसमें हस्तक्षेप नहीं कर सकता।”

भारतीय संविधान के भाग III में व्यक्ति के मौलिक अधिकारों के बारे में बताया गया है। संविधान के अनुच्छेद 25(1) में कहा गया है कि सभी व्यक्तियों को समान रूप से अंतःकरण की स्वतंत्रता और धर्म को स्वतंत्र रूप से मानने और उसका पालन करने का अधिकार है। हालाँकि, यह अधिकार पूर्ण नहीं है। यह सार्वजनिक व्यवस्था, नैतिकता और स्वास्थ्य तथा भाग III के अन्य प्रावधानों के अधीन है। पीठ ने कहा, “नेरूर में श्री सदाशिव ब्रह्मेन्द्राल की समाधि पर पूरे वर्ष भक्तों की भीड़ लगी रहती है। यह पूजा की वस्तु है। श्री सदाशिव ब्रह्मेन्द्राल एक सिद्ध पुरुष थे। उन्हें एक आत्मसाक्षात्कारी आत्मा माना जाता है। वे एक 'अवधूत' थे, यानी वे कपड़े नहीं पहनते थे (अगर मैं अरुंधति सुब्रमण्यम की पुस्तक के शीर्षक से उधार ले सकता हूँ, तो वे केवल खुद ही कपड़े पहनते थे)। जीव समाधि दिवस पर, केले के पत्तों पर अंगप्रदक्षिणा करने की प्रथा थी, जिस पर भक्त भोजन करते थे। भक्तों की यह सच्ची आस्था है कि ऐसा करने से उन्हें आध्यात्मिक लाभ मिलेगा।”


(नेरूर सदाशिव ब्रह्मेन्द्र मंदिर)

इस मामले में सवाल यह उठता है कि क्या कोई भक्त भोजन करने के बाद केले के पत्तों पर अंगप्रदक्षिणा कर सकता है। "यह एक तथ्य है कि इस तरह की अंगप्रदक्षिणा अयप्पा भक्तों द्वारा की जाती है। यदि यह पंबा नदी के तट पर की जाती है, तो इसे पंबा साधि कहा जाता है। इसलिए, श्री सदाशिव ब्रह्मेंद्रल के भक्तों को भक्ति के ऐसे ही कार्यों में शामिल होने से रोकना भारत के संविधान के अनुच्छेद 14 के तहत गारंटीकृत समानता के अधिकार का घोर उल्लंघन होगा.

हालाँकि भक्तगण फैसले के आलोक में अन्नदानम और अंगप्रदक्षिणम दोनों ही कर सकते थे, लेकिन संत की समाधि पर 'अनुष्ठान' को फिर से शुरू करने से लोगों के एक वर्ग में रोष व्याप्त है, जो मानते हैं कि भोजन करने के बाद भक्तों द्वारा छोड़े गए केले के पत्ते पर लुढ़कना एक अस्वास्थ्यकर और अपमानजनक प्रथा है। भारत में, विशेष रूप से तमिलनाडु में विभिन्न मंदिरों और धार्मिक केंद्रों पर कई पुराने अनुष्ठान और प्रसाद का प्रदर्शन किया जाता है। यदि आप मानव संस्कृति के इतिहास को देखें, तो हम जानेंगे कि ऐसी प्रथाएँ एक विशेष जीवन शैली का हिस्सा हैं जो सदियों या दशकों पहले प्रचलित थी।

तमिलनाडु एसोसिएशन फॉर ट्रेन्ड अर्चक के अध्यक्ष वी रंगनाथन ने कहा, "आज के समय में इनमें से कई का कोई सामाजिक या सांस्कृतिक महत्व नहीं है। मुझे इस प्रथा के पीछे का तर्क समझ में नहीं आता है, जिसमें कोई व्यक्ति भोज खाने वाले भक्तों द्वारा छोड़े गए केले के पत्ते पर लुढ़कता है। यह तमिलनाडु की समतावादी आध्यात्मिक परंपरा के खिलाफ है। हम एक सभ्य समाज में रहते हैं। अब समय आ गया है कि लोग इस तरह की अस्वास्थ्यकर प्रथाओं को बंद करें।" एक भक्त एल हरिकुमार ने कहा कि लोग अपने अहंकार को तोड़ने के लिए इस तरह की रस्में करते हैं। उन्होंने कहा, "यह सदियों पुरानी प्रथा है। यहां किसी को भी अनुष्ठान करने के लिए मजबूर नहीं किया जाता है। अगर आप इच्छुक हैं, तो आप इसे कर सकते हैं।"

17-18वीं सदी में रहने वाले संत की आज क्या प्रासंगिकता है? साहित्यिक इतिहासकारों का कहना है कि सदाशिव ब्रह्मेंद्रल ने कभी एक शब्द भी नहीं बोला और न ही कभी कोई कपड़ा पहना। पुदुक्कोट्टई के राजा विजया रघुनाथ थोंडैमन द्वारा निर्मित नेरूर में सदाशिव का मंदिर एक तीर्थस्थल है, जहाँ श्रद्धालुओं के अनुसार असंख्य दिव्य उपचार हुए हैं। अनुभवी योग गुरु परमहंस योगानंद के अनुसार, दक्षिण भारतीय ग्रामीणों के बीच सदाशिव की कई विचित्र कहानियाँ आज भी प्रचलित हैं।


(कई लोगों का मानना है कि बचे हुए पत्तों को पलटने की रस्म पीछे ले जाती है।)

"एक बार गांव के बच्चों ने सदाशिव की मौजूदगी में 150 मील दूर मदुरा धार्मिक उत्सव देखने की इच्छा जताई। योगी ने बच्चों को संकेत दिया कि उन्हें उनके शरीर को छूना चाहिए। देखिए! तुरंत ही पूरा समूह मदुरा पहुंच गया। बच्चे हजारों तीर्थयात्रियों के बीच खुशी-खुशी घूमते रहे। कुछ ही घंटों में योगी अपने छोटे बच्चों को अपने सरल परिवहन के साधन से घर ले आए। आश्चर्यचकित माता-पिता ने मूर्तियों के जुलूस की जीवंत कहानियां सुनीं, और देखा कि कई बच्चे मदुरा की मिठाइयों के थैले ले जा रहे थे," परमहंस योगानंद ने अपनी प्रसिद्ध पुस्तक, "एक योगी की आत्मकथा" में लिखा है।

सदाशिव ब्रह्मेंद्रल कई भजनों और गीतों के रचयिता भी थे। उन्होंने न केवल योग की सर्वोच्च संभावनाओं को मूर्त रूप देने वाले एक सच्चे योगी के रूप में जीवन जिया, बल्कि उन्होंने अपने लेखन में योग संबंधी अंतर्दृष्टि का खजाना भी छोड़ा है। "हाल के इतिहास में देखा जा सकता है कि 19वीं और 20वीं सदी में श्रृंगेरी पीठ के आचार्यों जैसी महान हस्तियों ने उनके जीवन से प्रेरणा ली और उन्हें अपना आदर्श माना। इस प्रकार, हालांकि श्री सदाशिव ब्रह्मेंद्रल तीन सौ साल से भी अधिक समय पहले जीवित थे, लेकिन वे अभी भी मानवता के सर्वोच्च कल्याण की ओर ले जाने वाले योग के प्रकाश स्तंभ के रूप में मार्गदर्शन, प्रेरणा और चमकते हैं," जयरामन महादेवन ने अंतर्राष्ट्रीय संस्कृत शोध पत्रिका "अनंत" में प्रकाशित शोध पत्र "योग का सार: योगी श्री सदाशिव ब्रह्मेंद्र के जीवन और संस्कृत कार्यों के प्रकाश में" में कहा है।

जब किसी आस्था प्रणाली की बात आती है तो राय अलग-अलग होती है। 2015 में, ब्राह्मणों द्वारा भोजन के बाद छोड़े गए इस्तेमाल किए गए केले के पत्तों पर लोटने की अमानवीय प्रथा को रोककर 'सम्मानजनक जीवन के अधिकार' की रक्षा करने के लिए प्रतिवादियों को निर्देश देने के लिए उच्च न्यायालय में एक रिट दायर की गई थी। यह प्रस्तुत किया गया था कि नेरुर सथगुरु सदाशिव ब्रह्मेंद्रल सेवा ट्रस्ट द्वारा प्रबंधित नेरुर सदाशिव ब्रह्मेंद्रल मंदिर अपना 101वां वार्षिक समारोह मना रहा था। याचिकाकर्ता के अनुसार, उत्सव में एक कार्यक्रम यह है कि ब्राह्मणों के भोजन करने के बाद, बचे हुए केले के पत्तों पर दलित समुदाय और गैर-ब्राह्मण के सदस्यों को लोटना चाहिए।

याचिकाकर्ता ने कहा कि यह आयोजन नस्ल और जाति के आधार पर भेदभाव करता है। हालांकि, प्रतिवादी ने तर्क दिया कि बचे हुए केले के पत्तों पर "अंगप्रदक्षिणम" भक्तों द्वारा समुदाय या जाति की परवाह किए बिना अपनी इच्छा से किया जाता है। इस मोड़ पर, उच्च न्यायालय ने कहा कि 'ऐसी धार्मिक प्रथा या रीति-रिवाज भारत के संविधान के अनुच्छेद 14 और 21 के अनुरूप होना चाहिए।

"यदि उक्त अधिकारों का कोई मामूली उल्लंघन भी होता है, तो न्यायालय का यह कर्तव्य है कि वह संवैधानिक मूल्यों को लागू करे और इसे जारी नहीं रहने दिया जाना चाहिए। उपरोक्त चर्चा के आलोक में और माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा कर्नाटक राज्य और अन्य बनाम आदिवासी बुडकट्टू हितरक्षण वेदिके कर्नाटक और अन्य के मामले में विशेष अनुमति याचिका (सी) संख्या 33137/2014 में दिए गए निर्णय को ध्यान में रखते हुए, हम प्रतिवादियों को निर्देश देते हैं कि वे भोजन करने के बाद बचे हुए केले के पत्तों पर किसी को भी लोटने न दें," 2015 में सुनाए गए फैसले में कहा गया। इस आदेश और उसके बाद के सरकारी आदेश को चुनौती देने के लिए नवीन कुमार ने 2024 में उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया और 18 मई को नरुर में अरुलमिगु सदाशिव ब्रह्मेंद्र अधिष्ठानम में संत के जीव समाधि दिवस पर अंगप्रदक्षिणा करने के पक्ष में आदेश प्राप्त किया।


वी रंगनाथन ने कहा कि वह याचिकाकर्ता को अंगप्रदक्षिणम करने की अनुमति देने वाले उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ अपील दायर करेंगे। उन्होंने कहा, "धर्म के नाम पर किसी भी प्रथा या रीति-रिवाज का पालन करके किसी भी इंसान को अपमानित होने की अनुमति नहीं दी जा सकती, जो भारत के संविधान के अनुच्छेद 14 और 21 का उल्लंघन करता हो। सम्मान के साथ जीने का अधिकार संविधान का सर्वोच्च उद्देश्य है। पंडित परमानंद कटारा बनाम भारत संघ और अन्य के मामले में सर्वोच्च न्यायालय ने माना कि सम्मान का अधिकार मृत व्यक्ति को भी उपलब्ध है। हम जल्द ही उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ अपील दायर करेंगे।"

एस वंचिनाथन के अनुसार, भारतीय संविधान का अनुच्छेद 47 राज्य पर सार्वजनिक स्वास्थ्य बनाए रखने का कर्तव्य डालता है। मदुरै में रहने वाले वकील वंचिनाथन ने कहा, "मौजूदा मामले में, अन्नदानम के बाद भक्तों द्वारा छोड़े गए केले के पत्तों को लुढ़काने की प्रथा से उन्हें कई तरह की बीमारियों और संक्रमणों के संपर्क में आने का खतरा है। यह प्रथा सार्वजनिक स्वास्थ्य को खतरे में डालती है और विभिन्न संक्रामक बीमारियों के फैलने की संभावना अधिक होती है। इसलिए इस खतरनाक प्रथा पर अंकुश लगाना और सार्वजनिक स्वास्थ्य को बनाए रखना राज्य का कर्तव्य है।"

Read More
Next Story