दावा सांस्कृतिक संगठन का लेकिन जमीनी सच्चाई अलग, RSS आखिर है क्या ?
x

दावा सांस्कृतिक संगठन का लेकिन जमीनी सच्चाई अलग, RSS आखिर है क्या ?

1925 में अपनी स्थापना के बाद से RSS कभी भी एक सांस्कृतिक निकाय नहीं रहा है। इसके बजाय जनसंघ-भाजपा के माध्यम से राष्ट्रीय राजनीति में एक सक्रिय भागीदार रहा है।


राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) एक राजनीतिक संगठन है या नहीं, इस मुद्दे पर बहस या असहमति पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करती है कि दो परस्पर विरोधी दृष्टिकोणों के समर्थक राजनीति को क्या मानते हैं।यह मामला पिछले महीने केंद्र सरकार के आदेश के परिप्रेक्ष्य में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जिसमें लगभग छह दशक पुराने उस निर्देश को पलट दिया गया है, जिसके तहत सरकारी कर्मचारियों को आरएसएस की शाखाओं और संगठन की अन्य गतिविधियों में भाग लेने पर रोक लगाई गई थी।

यद्यपि इंदिरा गांधी के प्रधानमंत्री बनने के 10 महीने बाद पारित 1966 के आदेश को बाद में 1970 और 1980 में भी, उनके कार्यकाल के दौरान, नवीनीकृत किया गया था, लेकिन इससे लोक सेवकों में आरएसएस के प्रति सहानुभूति विकसित होने से नहीं रोका जा सका।इसका विकास भी दशकों तक जारी रहा, विशेषकर 1980 के दशक के बाद और विशेषकर 2014 से, जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पदभार संभाला।

राजनीति क्या है?

"राजनीति" को सामान्यतः उस कला या विज्ञान के रूप में संदर्भित किया जाता है जो सरकारी नीति का मार्गदर्शन या प्रभाव डालने से संबंधित है; वह कला या विज्ञान जो किसी सरकारी राजनीतिक कार्यों, प्रथाओं या नीतियों पर नियंत्रण पाने और बनाए रखने से संबंधित है; या सरकार की गतिविधियों, कानून बनाने वाले संगठनों के सदस्यों, या ऐसे लोगों की गतिविधियों से संबंधित है जो किसी देश के शासन के तरीके को प्रभावित करने का प्रयास करते हैं।

अगर कोई गैर-तकनीकी शब्दकोशों को भी देखे तो कई और परिभाषाएँ या विवरण सामने आएँगे। इसमें कोई संदेह नहीं है कि राजनीति एक बहुत व्यापक शब्द है और इसका अर्थ इनमें से किसी एक या एक साथ कई से लिया जा सकता है।

क्या आरएसएस राजनैतिक है?

जब आरएसएस और उससे संबद्ध संगठन तथा उसके नेता, जिनमें वर्तमान राष्ट्रीय और कई राज्य सरकारों के नेता भी शामिल हैं, 1925 में स्थापित संगठन के संदर्भ में इसका इस्तेमाल करते हैं, तो वे यह दावा करना पसंद करते हैं कि आरएसएस गैर-राजनीतिक है, क्योंकि यह अपने आप चुनाव नहीं लड़ता है।लेकिन क्या यह कहना सही नहीं होगा कि यद्यपि यह अपने नाम से चुनाव नहीं लड़ता, फिर भी यह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ सहजीवी रूप से जुड़ा हुआ है, जो सीधे चुनाव लड़ती है, और इसके परिणामस्वरूप, यह नहीं कहा जा सकता कि आरएसएस का चुनावों से कोई सरोकार नहीं है?

भाजपा के साथ रिश्ता

आरएसएस और भाजपा के बीच पारस्परिक निर्भरता कई तरीकों से स्थापित है - सबसे महत्वपूर्ण यह है कि आरएसएस नियमित रूप से अपने स्वयं के समूह से या संघ परिवार के भीतर अन्य समूहों से कई नेताओं को सीधे तौर पर नियुक्त करता है।

कहीं यह बात छूट न जाए क्योंकि काफी समय बीत चुका है, मोदी का सार्वजनिक जीवन 1970 के दशक के आरंभ में आरएसएस के साथ शुरू हुआ और 1987 में उन्हें भाजपा में "स्थानांतरित" कर दिया गया, पहले गुजरात में और उसके बाद पार्टी के राष्ट्रीय ढांचे में।केंद्र और राज्य सरकारों में या पार्टी संगठनों में कई अन्य भाजपा नेता हैं, जिन्हें सबसे पहले नागपुर मुख्यालय वाले संगठन के नेताओं द्वारा ही दीक्षा दी गई थी।

भागवत का भाषण

लेकिन, आइए हम एक पल के लिए ऐसे “संबंधों” को किनारे रखें और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत द्वारा हाल ही में दिए गए दो बयानों पर गौर करें। लोकसभा के फैसले के बाद दिए गए बयानों में, अन्य बातों के अलावा, उन्होंने निम्नलिखित बातें कही :

एक सच्चा सेवक (जो लोगों की सेवा करता है) में अहंकारनहीं होता और वह हमेशा सम्मान के साथ कार्य करता है।इस बार लोकसभा चुनाव अत्यधिक कटु थे; “मर्यादा का ध्यान नहीं रखा गया”।चुनावों को युद्ध नहीं बल्कि प्रतिस्पर्धा माना जाना चाहिए और प्रतिद्वंद्वियों को विरोधीनहीं बल्कि प्रतिपक्षमाना जाना चाहिए। दूसरे पक्ष के लोगों की भूमिका अलग दृष्टिकोण प्रस्तुत करने की है और इस पर विचार-विमर्श किया जाना चाहिए।लेकिन दोनों पक्षों ने इन चुनावों में पैदा हो रहे सामाजिक विभाजन की परवाह किए बिना एक-दूसरे पर निशाना साधा।बिना किसी कारण के संघ को इसमें घसीटा गया... तकनीक का उपयोग करके असत्य फैलाया गया।यद्यपि विभिन्न समूहों के बीच कभी भी पूर्ण सहमति नहीं होती, लेकिन जब समाज उन्हें साथ मिलकर काम करने के लिए कहता है, तो आम सहमति अवश्य बन जाती है।

इसमें कोई सांस्कृतिक बात नहीं

भागवत के भाषण के कई मुख्य अंश कम से कम परोक्ष रूप से राजनीतिक थे। उन्होंने संसदीय चुनावों के बारे में भी टिप्पणी की और जनादेश का विश्लेषण पेश किया तथा बताया कि दोनों पक्षों, जिसमें भाजपा भी शामिल है, को क्या रास्ता अपनाना चाहिए। इनमें से कोई भी बिंदु सांस्कृतिक नहीं था, जिसे आरएसएस की प्राथमिक विशेषता बताया जाता है। इतना ही नहीं, भागवत ने एक और हमला बोला, इस बार उन्होंने कहा कि कुछ लोग “सुपरमैन”, फिर “ देवता ”, “ भगवान ” और यहां तक कि “ विश्वरूप ” बनने की आकांक्षा रखते हैं।इस बयान में भी संस्कृति का कोई निशान नहीं था, बल्कि यह मानवीय संकीर्णता और बढ़ते अहंकार के बारे में था, एक ऐसा लक्षण जो पिछले दशक में राजनीति में तीव्रता से प्रकट हुआ है।

हिंदुत्व की राजनीति

आरएसएस अपनी स्थापना के समय से ही राजनीति में डूबा रहा है। इसके संस्थापक केशव बलिराम हेडगेवार विनय दामोदर सावरकर की पुस्तक एसेंशियल्स ऑफ हिंदुत्व से बहुत प्रेरित थे, जिसका प्रकाशन लगभग उसी समय हुआ जब हेडगेवार का मुसलमानों के खिलाफ गुस्सा बढ़ रहा था, क्योंकि मोपला दंगों के कारण केरल में हालात खराब हो गए थे।

आरएसएस की स्थापना की पृष्ठभूमि नागपुर में हिंदू-मुस्लिम दंगों और हेडगेवार द्वारा हिंसा भड़काने के प्रत्यक्ष प्रयासों से तैयार हुई थी।सावरकर और हेडगेवार दोनों के ग्रंथों ने हिंदुत्व के विचार को संहिताबद्ध किया और भारतीय राष्ट्र और उसके लोगों की राष्ट्रीयता को उनकी धार्मिक पहचान के आधार पर परिभाषित किया, हालांकि, इसे संस्कृति का आवरण भी दिया गया।

प्रारंभिक वर्ष

आरएसएस के आगमन से लेकर आज तक, "संस्कृति" शब्द "धार्मिक" शब्द के साथ मेल खाता है, हालांकि हिंदू राष्ट्रवादी ग्रंथों में धार्मिक शब्द का प्रयोग बहुत कम किया गया है।आरएसएस के प्रारंभिक वर्षों में इसके कई नेता और कार्यकर्ता एक साथ कांग्रेस से जुड़े रहे, हालांकि इसके राजनीतिक चरित्र के बारे में कोई अस्पष्टता नहीं थी।एक संगठन के रूप में, आरएसएस सविनय अवज्ञा आंदोलन और दांडी सत्याग्रह में शामिल नहीं हुआ, लेकिन हेडगेवार ने 1931 में मुख्य आंदोलन की एक शाखा, जंगल सत्याग्रह में व्यक्तिगत रूप से भाग लिया।उन्होंने आरएसएस पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं को भी “व्यक्तिगत” क्षमता में विरोध प्रदर्शन में भाग लेने की अनुमति दी थी।

राजनीति से प्रत्यक्ष जुड़ाव

आरएसएस की राजनीति में प्रत्यक्ष भागीदारी 1951 में हुई। तब तक महात्मा गांधी की हत्या के बाद भड़की हिंसा के कारण संगठन पर पहली बार प्रतिबंध लगाया जा चुका था। उस अनुभव ने, तत्कालीन सरसंघचालक एमएस गोलवलकर की प्रारंभिक आपत्तियों के बावजूद, इस भावना को बल दिया कि आरएसएस को राजनीतिक मुख्यधारा के भीतर संगठनों को जोड़ना चाहिए।

संयोग से, उस समय श्यामा प्रसाद मुखर्जी एक ऐसे संगठन की तलाश में थे जो एक नए राजनीतिक दल को संगठनात्मक ढांचे का समर्थन दे सके। उसी समय, आरएसएस अपनी राजनीतिक पहल का नेतृत्व करने के लिए एक “जाने-माने चेहरे” की तलाश में था।भारतीय जनसंघ का उदय वास्तविक राजनीति की आवश्यकताओं की प्राप्ति और मुखर्जी तथा आरएसएस की आपसी आवश्यकताओं के संयोजन से हुआ। बहुत बाद में, 1970 के दशक के मध्य में, आरएसएस पूरी तरह से नव निर्माण और संपूर्ण क्रांति आंदोलनों में डूबा हुआ था, जिसके कारण इंदिरा गांधी ने आपातकाल लगा दिया था।

आपातकालीन वर्ष

उस क्रूर काल के दौरान, आरएसएस अधिनायकवादी व्यवस्था के खिलाफ संघर्ष में सबसे आगे था।जनता पार्टी के पतन के बाद, आरएसएस ने 1977 में स्थापित पार्टी से जनसंघ समूह को बाहर कर दिया।और फिर, आरंभिक सार्वजनिक बयान के बाद कि भाजपा एक राजनीतिक पार्टी है जिसका आरएसएस से कोई सीधा संबंध नहीं है, 1985 में एक बार फिर औपचारिक संबंध स्थापित हुए, तथा लालकृष्ण आडवाणी ने पार्टी का अध्यक्ष पद संभाला।

अपने अस्तित्व के लगभग सौ वर्षों में कभी भी आरएसएस एक सांस्कृतिक संगठन नहीं रहा। इसके बजाय, यह चुनावों में सीधे भाग न लेने के बावजूद राष्ट्रीय राजनीति में सक्रिय भागीदार रहा है, और स्वतंत्रता के बाद यह कार्य जनसंघ और 1980 के बाद भाजपा को सौंप दिया।

नियमों का उल्लंघन

महत्वपूर्ण बात यह है कि नवीनतम सरकारी आदेश केंद्रीय सिविल सेवा (आचरण) नियम, 1964 का उल्लंघन करता है, जो अभी भी लागू है और “संघ के मामलों के संबंध में सिविल सेवा या पद (रक्षा सेवा में नागरिक सहित) पर नियुक्त प्रत्येक व्यक्ति” पर लागू होता है।इस नियम पुस्तिका के नियम पांच में स्पष्ट रूप से कहा गया है: "कोई भी सरकारी कर्मचारी किसी राजनीतिक दल या राजनीति में भाग लेने वाले किसी संगठन का सदस्य नहीं होगा, या अन्यथा उसके साथ संबद्ध नहीं होगा, न ही वह किसी राजनीतिक आंदोलन या गतिविधि में भाग लेगा, सहायता के लिए चंदा देगा, या किसी अन्य तरीके से सहायता करेगा।"

जैसा कि तर्क दिया गया है, आरएसएस उपर्युक्त सभी गतिविधियों में शामिल रहा है, जिसके परिणामस्वरूप कोई भी लोक सेवक संगठन की किसी भी गतिविधि में औपचारिक रूप से भाग नहीं ले सकता है। चूंकि यह आदेश सेवा नियमों का उल्लंघन करता है, इसलिए यह आकलन करने के लिए इसकी जांच की आवश्यकता है कि क्या इस आदेश को अदालत में खारिज किया जा सकता है।

(फेडरल सभी पक्षों से विचार और राय प्रस्तुत करने का प्रयास करता है। लेख में दी गई जानकारी, विचार या राय लेखक के हैं और जरूरी नहीं कि वे फेडरल के विचारों को प्रतिबिंबित करते हों।)

Read More
Next Story