लोकतंत्र बचाने के लिए नीतीश-नायडू क्यों नहीं हैं भरोसे के लायक?
x

लोकतंत्र बचाने के लिए नीतीश-नायडू क्यों नहीं हैं भरोसे के लायक?

दोनों पार्टियां मवेशी ट्रांसपोर्टरों की लिंचिंग, मुख्यमंत्रियों की गिरफ्तारी और केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग जैसे मुद्दों पर चुप रही हैं।


नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू अनुभवी राजनेता हैं, जो किसी भी हालात में अपने आपके ढालने में काबिल हैंय़ उन पर भरोसा करें कि वे अपने राजनीतिक या अन्य भाग्य की देखभाल करेंगे,न कि लोकतांत्रिक मानदंडों को बनाए रखने के लिए भारी काम करेंगे। जो लोग उदार लोकतंत्र को महत्व देते हैं, उन्हें इसे हासिल करने के लिए खुद काम करना होगा, लोगों के बीच काम करना होगा, बजाय इसके कि वे उम्मीद करें कि नायडू और नीतीश नरेंद्र मोदी 3.0 में सहायक कलाकारों के प्रमुख सदस्यों के रूप में उनके लिए काम करेंगे।

न तो नायडू और न ही नीतीश कुमार ने छत्तीसगढ़ में ट्रक में भैंस ले जा रहे दो पशु ट्रांसपोर्टरों की भीड़ द्वारा की गई हत्या के बारे में कुछ कहा है। न ही उन्होंने मुख्यमंत्रियों की गिरफ्तारी या केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग के खिलाफ सार्वजनिक रूप से कुछ कहा है। वे उदारवादी आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए अपने रास्ते से हटकर कुछ नहीं कर रहे हैं, जो मोदी को एक और कार्यकाल के लिए देश चलाने का मौका मिलने से बाधित हो गई हैं।

पासवान का विरोध

रामविलास पासवान ने 2002 के गुजरात दंगों पर अपना विरोध दर्ज कराते हुए वाजपेयी के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार से इस्तीफा दे दिया था। नीतीश कुमार भी उसी जनता परिवार में एक नेता के रूप में उभरे, जिसमें पासवान थे, लेकिन उन्होंने ऐसा करना ज़रूरी नहीं समझा, क्योंकि उन्हें सिर्फ़ अपने गृह राज्य बिहार में सांप्रदायिक शांति बनाए रखने की चिंता थी। उन्होंने वाजपेयी के अधीन कैबिनेट मंत्री के रूप में काम किया और सबसे लंबे समय तक रेलवे सहित विभिन्न मंत्रालयों का कार्यभार संभाला।

नायडू गैर-कांग्रेसी, गैर-भाजपा दलों के संयुक्त मोर्चे के संयोजक थे, जो 1996-98 तक दो वर्षों तक सत्ता में रहे, लेकिन 1998 से 2004 तक वे एनडीए के साथ गठबंधन में रहे, हालांकि उनकी पार्टी वाजपेयी के नेतृत्व वाली सरकार में शामिल नहीं हुई।

यह बात स्पष्ट है कि अतीत में बहुत सी पार्टियों ने भाजपा के साथ मिलकर काम किया है। डीएमके वाजपेयी सरकार की मुखर सदस्य थी, जिसके नेता मुरासोली मारन ने वाणिज्य मंत्री के रूप में विश्व व्यापार संगठन की बैठकों में आक्रामक रुख अपनाया था, जिसे भारत ने तब से जारी रखा है, जिससे मंत्रियों के बीच आम सहमति टूटती रही है। एआईएडीएमके 1998 में वाजपेयी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार का सदस्य था, और पिछले 10 वर्षों से एक अस्थायी सहयोगी रहा है। ममता बनर्जी और उनकी तृणमूल कांग्रेस वाजपेयी सरकार का हिस्सा थीं।

वामपंथियों ने भाजपा के साथ मिलकर वी.पी. सिंह सरकार का समर्थन किया था, जबकि उत्तर भारत में राम जन्मभूमि अभियान चलाया गया था, जिसके बाद सांप्रदायिक दंगे भड़के थे और भाजपा एक राष्ट्रीय ताकत के रूप में उभरी थी। बहुजन समाज पार्टी ने भाजपा के साथ मिलकर उत्तर प्रदेश में सरकार बनाई थी। बीजू जनता दल वाजपेयी के नेतृत्व वाली एनडीए का हिस्सा था और पिछले 10 सालों से राज्यसभा में मोदी की सहयोगी रही है। जनता दल (एस) कर्नाटक में भाजपा की सरकार में सहयोगी थी और अब एनडीए की सहयोगी है।

आरजेडी, एसपी कभी एनडीए में शामिल नहीं हुए

कांग्रेस के अलावा, प्रमुख राजनीतिक दलों में से केवल लालू के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनता दल और समाजवादी पार्टी ने ही भाजपा से हाथ नहीं मिलाया है। हालांकि, कई कांग्रेसी भाजपा में शामिल हो गए हैं और उन्हें नेहरू के भारत के विचार से हटकर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के हिंदू राष्ट्र के विचार की ओर अपनी निष्ठा बदलने में कोई कठिनाई नहीं हुई, एक ऐसा राष्ट्र जिसमें केवल बहुसंख्यक धर्म के अनुयायियों को ही पूर्ण नागरिक अधिकार प्राप्त हैं और धार्मिक अल्पसंख्यक हिंदुओं की श्रेष्ठता को स्वीकार करते हुए द्वितीय श्रेणी के नागरिक के रूप में रहते हैं।

क्या यह तर्क दिया जा सकता है कि वाजपेयी के नेतृत्व वाली भाजपा के साथ गठबंधन करना संवैधानिक मूल्यों का कम अपमान था, बजाय मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा के साथ गठबंधन करने के? यह ऐसा ही है जैसे यह कहना कि मगरमच्छ का बच्चा इतना प्यारा था, कौन जानता था कि उसे खिलाने से इतना बड़ा मगरमच्छ पैदा हो जाएगा।

ऐसी राजनीतिक संस्कृति में, यह उम्मीद करना बेहद अवास्तविक है कि भाजपा के दो पुराने सहयोगी अपने वरिष्ठ राजनीतिक साथी, जिसका नेतृत्व दबंग मोदी कर रहे हैं, को लोकतांत्रिक तरीके से जवाबदेह ठहराएंगे। ऐसा नहीं होगा। केवल तभी जब भाजपा आंध्र प्रदेश में आक्रामक संगठनात्मक विकास हासिल करने की कोशिश करेगी, तेलुगु देशम के राजनीतिक आधार को कम करेगी, तभी टीडीपी-भाजपा संबंधों में कोई तनाव आएगा।

मुस्लिम आरक्षण मुद्दा

आंध्र प्रदेश में टीडीपी द्वारा मुसलमानों के लिए आरक्षण जारी रखने का क्या कहना है? आरक्षण पर संवैधानिक प्रावधान स्पष्ट है: सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग आरक्षण के हकदार हैं, और कुछ मुस्लिम समुदाय उस विवरण में फिट बैठते हैं, और उन्हें आरक्षण के लाभ से वंचित नहीं किया जा सकता है। केवल तभी जब टीडीपी सामाजिक और आर्थिक पिछड़ेपन की परवाह किए बिना मुसलमानों को आरक्षण देने की कोशिश करेगी, भाजपा को कोई समस्या होगी। हमें यह स्वीकार करना चाहिए कि टीडीपी असदुद्दीन ओवैसी और उनके कुलीन रिश्तेदारों को आरक्षण देने की संभावना नहीं है।

लोकसभा चुनाव के नतीजों ने मोदी की अजेयता के मिथक को तोड़ दिया है। उत्तर प्रदेश में दलित मायावती के चंगुल से मुक्त हो गए हैं और यादवों के वर्चस्व वाली समाजवादी पार्टी को वोट देने के लिए तैयार हैं, हालांकि जमीनी स्तर पर यादव अक्सर उनके तत्काल उत्पीड़क होते हैं। इससे पता चलता है कि दलित विशुद्ध पहचान के बजाय राजनीतिक रूप से वोट करते हैं।

इन चुनावों में संविधान एक प्रमुख अभियान मुद्दा बनकर उभरा, जिसका श्रेय मोदी शासन द्वारा संवैधानिक मूल्यों को चुनौती दिए जाने को जाता है। संविधान को पहली बार राजनीतिक चर्चा में तब लाया गया था, जब 1950 में इसे अपनाए जाने के बाद नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ आंदोलन चल रहा था, उससे पहले कोविड ने जमीनी स्तर पर किसी भी आंदोलन को खत्म कर दिया था।

मतदाताओं ने एक मजबूत व्यक्ति के विचार से जो मोहभंग दिखाया है, और संविधान का महत्व राजनीति की लोकतांत्रिक प्रवृत्तियों को मजबूत करने के लिए सकारात्मक है। लेकिन राजनीति केवल अमूर्त विचारों के आधार पर आगे नहीं बढ़ती। लोगों को ठोस मुद्दों पर लामबंद करना होगा। एनडीए के आसमान में दो-चार सितारों की कामना करने की तुलना में यह कठिन काम है।

(फेडरल सभी पक्षों से विचार और राय प्रस्तुत करने का प्रयास करता है। लेख में दी गई जानकारी, विचार या राय लेखक के हैं और जरूरी नहीं कि वे फेडरल के विचारों को प्रतिबिंबित करते हों)

Read More
Next Story