WTC फाइनल से बेंगलुरु टेस्ट का क्या है कनेक्शन, टीम इंडिया के लिए अहम क्यों
x

WTC फाइनल से बेंगलुरु टेस्ट का क्या है कनेक्शन, टीम इंडिया के लिए अहम क्यों

बेंगलुरु में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम की ड्रा या हार का विश्व टेस्ट चैंपियनशिप से भी नाता है। यहां पर इस समीकरण को समझने की दिलचस्पी आप की भी होगी।


IND vs NZ Test Match: बेंगलुरु टेस्ट में टीम इंडिया के सामने चुनौती बड़ी है। न्यूजीलैंड को जीत के लिए 107 रन का लक्ष्य मिला है। अब भारत की जीत के लिए जहां गेंदबाजों को दम दिखाना होगा, वहीं सबकी निगाह इंद्र देवता यानी बारिश पर है। लेकिन यहां हम बात कुछ और करेंगे। बेंगलुरु टेस्ट मैच को टीम इंडिया अगर हार जाए या ड्रा हो जाए उस केस में क्या टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप से बाहर हो जाएगी। इस सवाल और उसके जवाब को समझने की कोशिश करेंगे।

न्यूजीलैंड को 107 रन का लक्ष्य
पहली पारी में टीम इंडिया का प्रदर्शन बेहद शर्मनाक रहा। 46 रन पर ही टीम पैवेलियन वापस लौट गई थी। हालांकि दूसरी पारी में कमाल की पारी खेली। न्यूजीलैंड की टीम द्वारा मिली लीड को ना सिर्फ खत्म किया बल्कि उसे जीत के लिए 107 रन का लक्ष्य दिया। स्पोर्ट्स के जानकार कहते हैं कि भारत के सामने मैच मुश्किल बड़ी है। मैच में हार का मुंह देखना पड़ सकता है या इंद्र देवता मेहरबान हुए तो ड्रा भी हो सकता है। आज मैच का पांचवां दिन है और बारिश की भी संभावना है। ऐसी सूरत में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने के लिए बाकी के दो मैच को जीतना ही होगा।

WTC टेबल में टॉप पर भारत

अगर WTC के टेबल को देखें तो इस समय टीम इंडिया 74.24 अंकों के साथ टॉप पर है। 62.50 के साथ ऑस्ट्रेलिया दूसरे नंबर पर है। श्रीलंका तीसरे, इंग्लैंड चौथे, दक्षिण अफ्रीका पांचवें, न्यूजीलैंड 6वें, बांग्लादेश सातवें, पाकिस्तान 8वें और वेस्टइंडीज 9वें पायदान पर है। टीम इंडिया को बेंगलुरु टेस्ट के बाद सात और मैच खेलने होंगे। अगर यह मैच ड्रा होता है तो भारत को अपने सात मैचों में से कम से कम तीन मैच जीतने होंगे। चार मैच जीतने पर जगह पक्की हो जाएगी अब भारत को अपने सभी सात मैच न्यूजीलैंड और आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ तीनों टेस्ट मैच घरेलू मैदान में हो रहे हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज उसकी जमीन पर होगा।

इस तरह से की जाती है रैंकिंग

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का यह तीसरा चक्र है। 2023 से 2025 तक चलने वाले इस राउंड के लिए आईसीसी प्वांइट्स सिस्टम से जुड़े रूल्स यानी नियमों को जारी कर चुकी है। अगर कोई टीम टेस्ट मैच में जीत दर्ज करती है तो 12 अंक, टाई होने पर 6 अंक और ड्रा होने की सूरत में 4 अंक मिलेंगे। यदि इसे प्रतिशत के तौर पर देखें तो जीत पर 100 फीसद, टाई पर 50 फीस और डॉ के केस में 33.33 फीसद और हारने पर शून्य फीसद अंक जोड़ा जाएगा। जो मैच की सीरीज में कुल 24 अंक और पांच मैच की सीरीज में लड़ाई 60 अंकों की होगी। प्वाइंट्स पर्सेंट के आधार पर टीमों की रैकिंग की जाती है। जो दो टॉप टीम होंगी उन्हें 2025 में लॉर्डस में फाइनल खेलने का मौका मिलेगा। यहां बता दें कि स्लोओवर रेट होने पर अंकों की कटौती की जाती है।

Read More
Next Story