बदले अवतार में नजर आए कपिल देव, बोले- गोल्फ मेरा जुनून है
x

बदले अवतार में नजर आए कपिल देव, बोले- गोल्फ मेरा जुनून है

क्रिकेट के मैदान पर ऑलराउंडर कपिल जब तक मौजूद रहते थे. तब तक लोगों को लगता था कि मैच हाथ से नहीं निकलेगा. हालांकि अब उनका पैशन कुछ और हो गया है.


Kapil Dev PGTI Chief News: विश्व कप विजेता पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान कपिल देव ने प्रोफेशनल गोल्फ टूर ऑफ इंडिया (पीजीटीआई) के नए अध्यक्ष का पदभार संभाल लिया है। यह पदोन्नति इस प्रतिष्ठित खिलाड़ी के लिए एक नई शुरुआत है जिन्होंने शौकिया गोल्फ खिलाड़ी के रूप में भी उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है।65 वर्षीय श्रीनिवासन पहले से ही पीजीटीआई बोर्ड के उपाध्यक्ष के रूप में इसके सदस्य थे, तथा उन्हें सर्वसम्मति से चुना गया और वे वर्तमान एच.आर. श्रीनिवासन का स्थान लेंगे, जिनका कार्यकाल समाप्त हो गया है।

गोल्फ के बेहतरीन खिलाड़ी
कपिल को एक उत्साही गोल्फ खिलाड़ी के रूप में जाना जाता है, जिनकी हैंडिकैप एक समय लगभग शून्य पर थी।कपिल ने अपने नए पद के बारे में कहा, "पीजीटीआई का अध्यक्ष बनना मेरे लिए सम्मान की बात है। यह एक ऐसा संगठन है जिसके साथ मैं पिछले कुछ वर्षों से जुड़ा हुआ हूं। यह खिलाड़ियों का संगठन है और मैं उन सभी के साथ बहुत अच्छा मित्र हूं और जिनके साथ मैं अक्सर खेलता हूं।"कपिल, जिन्होंने कभी एशियाई खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व करने का सपना देखा था, जब ये खेल केवल शौकिया लोगों के लिए खुले थे, ने यह भी कहा कि गोल्फ तीन दशकों से अधिक समय से उनका जुनून रहा है।

पीजीटीआई के चीफ बने कपिल
कपिल कहते हैं कि अब यह खेल ही है जिसमें मैं अपना अधिकतर समय बिताता हूँ। मैं उपाध्यक्ष रह चुका हूँ और मैं बोर्ड में हूँ, इसलिए खिलाड़ियों द्वारा अध्यक्ष चुने जाने पर मुझे सम्मान मिला है। मैं हमेशा की तरह अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का वादा करता हूँ।उन्होंने कहा, "मुझे इससे भी अधिक खुशी इस बात से होगी कि मैं अपने गोल्फ खेलने वाले दोस्तों के साथ अधिक समय बिता पाऊंगा और थोड़ा और खेल पाऊंगा।"

कपिल पीजीटीआई के लिए नए प्रायोजकों को लाने के प्रयास में सबसे आगे रहे हैं और उन्होंने टूर के लिए सबसे आकर्षक आयोजनों में से एक, अर्थात् डीएलएफ गोल्फ एंड कंट्री क्लब में कपिल देव ग्रांट थॉर्नटन आमंत्रण को 2 करोड़ रुपये (लगभग 240,000 अमेरिकी डॉलर) की राशि के साथ आयोजित किया।पिछले कुछ वर्षों में कपिल की सेलिब्रिटी स्थिति और गोल्फ के प्रति उनके जुनून के कारण उन्हें डनहिल लिंक्स जैसे प्रमुख आयोजनों में आमंत्रित किया जाने लगा, जहां उन्होंने अन्य वैश्विक हस्तियों के साथ खेला।

उन्होंने कहा, "गोल्फ एक शानदार खेल है। आप इसे किसी भी उम्र तक खेल सकते हैं और यह एक आश्चर्यजनक रूप से आरामदायक खेल है। मैं अक्सर क्रिकेट में व्यस्त रहता हूं, लेकिन यह एक गोल्फ कोर्स है जहां मैं आराम करने जाता हूं। मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे गोल्फ खेलने का मौका मिला और मैं इसे नए स्तर पर ले जाना चाहता हूं।"भारत के शीर्ष सितारे जैसे जीव मिल्खा सिंह, अर्जुन अटवाल, ज्योति रंधावा, शिव कपूर और कई अन्य उनके करीबी गोल्फ मित्र हैं।

क्रिकेट के महानतम खिलाड़ी

कपिल ने 1978 से 1994 तक भारत के लिए क्रिकेट खेला।सभी समय के महानतम ऑलराउंडरों में से एक, उन्होंने 131 टेस्ट मैच और 225 एकदिवसीय मैच खेले और भारत को 1983 विश्व कप जीत दिलाई।1983 विश्व कप में उनकी नाबाद 175 रन की पारी खेल के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक मानी जाती है।टेस्ट मैचों में उन्होंने आठ शतकों सहित 5248 रन बनाए और 434 विकेट लिए, जो उस समय विश्व रिकॉर्ड था।उन्होंने एकदिवसीय मैचों में 3783 रन भी बनाए और 253 विकेट भी लिए।

Read More
Next Story