Euro 2024 के फाइनल में इंग्लैंड का टिकट पक्का, इस टीम से होगा मुकाबला
x

Euro 2024 के फाइनल में इंग्लैंड का टिकट पक्का, इस टीम से होगा मुकाबला

यूरो 2024 फुटबॉल मुकाबले में अब यह साफ हो चुका है कि वो कौन सी दो टीम हैं जो एक दूसरे के आमने सामने होंगी।


Euro 2024 England in Final: इंग्लैंड ने बुधवार को ओली वॉटकिंस के स्टॉपेज-टाइम विजेता की बदौलत नीदरलैंड को 2-1 से हराकर लगातार दूसरी बार यूरोपीय चैम्पियनशिप के फाइनल में प्रवेश किया। कोच गैरेथ साउथगेट के साहसिक निर्णय पर कप्तान हैरी केन की जगह आए वॉटकिंस ने अतिरिक्त समय के पहले मिनट में एक जोरदार शॉट मारा। इंग्लैंड रविवार को बर्लिन में होने वाले फाइनल में लैमिन यामल और स्पेन से खेलेगा। यह विदेशी धरती पर देश का पहला खिताबी मुकाबला होगा, जिसने 1966 में विश्व कप जीता था और यूरो 2020 के फाइनल में इटली से हार गया था - दोनों बार वेम्बली स्टेडियम में। पहले हाफ में हैरी केन की 18वें मिनट की पेनल्टी ने सातवें मिनट में डच के लिए ज़ावी सिमंस के शानदार शॉट को रद्द कर दिया। वॉटकिंस ने यूरो 2024 में केवल एक बार ही खेला था - डेनमार्क के खिलाफ ग्रुप गेम में दूसरे की जगह शामिल किया गया था। इसलिए यह आश्चर्य की बात थी कि उन्हें इंग्लैंड के अब तक के सबसे बड़े मैच में साउथगेट द्वारा शामिल किया गया था और यह प्रयोग सफल रहा।

स्ट्राइकर वॉटकिंस ने क्या कहा

एस्टन विला के स्ट्राइकर वॉटकिंस ने कहा कि अविश्वसनीय - मैं हफ्तों से उस पल का इंतजार कर रहा था। आज मैं जिस मुकाम पर हूं, वहां तक ​​पहुंचने के लिए मुझे बहुत मेहनत करनी पड़ी है। मुझे मौका मिला और मैंने इसे दोनों हाथों से भुनाया। यह गोल कोल पामर द्वारा सेट किया गया था, जो एक अन्य विकल्प था, इससे साउथगेट भी खुश होंगे। मैंने (पामर) से कहा, 'हम आने वाले हैं और आप मुझे सेट करने वाले हैं। मुझे पता था, जैसे ही उसे गेंद मिली, वह मुझे खेलने वाला था। जब गेंद निचले कोने में गई, तो यह अब तक का सबसे अच्छा एहसास था। वेस्टफेलनस्टेडियन के विशाल साउथ स्टैंड में नारंगी रंग का समुद्र शांत हो गया। इसमें डच समर्थकों का सबसे मुखर समूह था, जो खेल से पहले स्टेडियम में हजारों की संख्या में मार्च करने से पहले शहर के केंद्र पर हावी थे। पुलिस ने शहर में दोनों देशों के प्रशंसकों के बीच तीन अलग-अलग झड़पों की सूचना दी।

अब स्पेन बनाम इंग्लैंड

इस अवसर पर डच और इंग्लैंड के लिए घरेलू मैच जैसा अहसास हुआ, जो पीछे से आकर अंतिम 16 और क्वार्टर फाइनल में आगे बढ़ा, लेकिन 21 वर्षीय सिमंस के यूरो में नीदरलैंड के लिए दूसरे सबसे कम उम्र के स्कोरर बनने के बाद यह और भी मुश्किल हो गया।पेरिस सेंट-जर्मेन के मिडफील्डर ने डेक्लान राइस को लगभग 40 मीटर (गज) दूर से आउट किया, आगे बढ़े और क्षेत्र के बाहर से दूर कोने में एक शॉट मारा।

स्पेन के नए सुपरस्टार 16 वर्षीय यमल की तुलना में, सिमंस एक फुटबॉल के दिग्गज हैं, लेकिन यूरो में बड़े मंच पर चमकने वाले एक युवा खिलाड़ी का यह एक और मामला था।केन ने प्रमुख टूर्नामेंटों में कई बड़े पल बिताए हैं और उन्होंने एक और पल तब देखा जब डेनजेल डमफ्रीज़ के फैले हुए पैर केन के पैर से टकराने के बाद उन्होंने पेनल्टी पर गोल किया, जब इंग्लैंड के स्ट्राइकर ने शॉट लगाने का प्रयास किया।केन टूर्नामेंट के लिए तीन गोल करने वाले छठे खिलाड़ी बन गए।पहले हाफ में डम्फ्रीज और इंग्लैंड के फिल फोडेन ने गोल फ्रेम मारा, जिसके बाद दूसरे हाफ में कड़ी टक्कर हुई, जिसमें मौके सीमित थे।

बुकायो साका का गोल एक संकीर्ण ऑफसाइड के कारण रद्द कर दिया गया, जिसके बाद केन वाटकिंस के लिए रवाना हुए, जो साउथगेट के आठ साल के इंग्लैंड कार्यकाल में सर्वश्रेष्ठ कॉल माना जा सकता है। स्पेन के खिलाफ फाइनल के बारे में केन ने कहा, "यह अविश्वसनीय रूप से कठिन होने वाला है - वास्तव में एक कठिन खेल," जिसे व्यापक रूप से टूर्नामेंट में अब तक का सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल खेलने वाला माना जाता है।

Read More
Next Story