यूरो कप पर चौथी बार स्पेन का कब्जा, इंग्लैंड के हाथ लगी निराशा
x

यूरो कप पर चौथी बार स्पेन का कब्जा, इंग्लैंड के हाथ लगी निराशा

यूरो कप 2024 के फाइनल मुकाबले में स्पेन ने इंग्लैंड को हरा कर चौथी बार ट्रॉफी अपने नाम की.


Euro Cup 2024 Final Match: यूरो कप 2024 के फाइनल मैच में टी 20 वर्ल्ड कप जैसा रोमांच नजर आया. एक समय ऐसा लग रहा था कि इंग्लैंड ट्रॉफी अपने नाम कर लेगा. लेकिन स्पेन ने 2-1 से मात दे ट्रॉफी अपने नाम कर ली. इस जीत के साथ चौथी बार स्पेन यूरो कप का विजेता हुआ. इससे पहले स्पेन को 1964, 2008 और 2012 में कामयाबी मिली थी.जर्मनी, तीन जीत के साथ, सूची में दूसरे स्थान पर है। लगातार दूसरी बार इंग्लैंड टूटे दिल और आंखों में आंसू हैं. वे लगातार दो यूरो फाइनल हारने वाली पहली टीम है। चार साल पहले, इटली के खिलाफ पेनल्टी किक के कारण ट्रॉफी नहीं मिली थी और इस बार, यह मिकेल ओयारजाबल की आखिरी स्ट्राइक थी।

ओयारजाबल का शानदार खेल
ओयारजाबल ने मार्क कुकुरेला के क्रॉस को गोल में डाला, ठीक उस समय जब बर्लिन के ओलंपियास्टेडियन में खेल अतिरिक्त समय के लिए नियत था, क्योंकि टूर्नामेंट में इंग्लैंड ने शानदार प्रदर्शन किया था. स्पेन इस यूरो कप में अब तक की सर्वश्रेष्ठ टीम थी, और यह फाइनल में दिखा। ओलंपियास्टेडियन के माहौल से वे भयभीत नहीं थे, जहां अधिकांश भीड़ इंग्लैंड के पक्ष में थी. लुइस डे ला फुएंते की टीम ने 66% बॉल पोजेशन बनाए रखा और 16 शॉट टारगेट पर लगाए, जो इंग्लैंड की मजबूत टीम के खिलाफ प्रभावशाली प्रदर्शन था, जिसने पहले हाफ में क्लीन स्कोरशीट बनाए रखी.

सेकेंड हॉफ में गेम पलटा
खेल फिर से शुरू होने के तुरंत बाद निको विलियम्स ने गतिरोध को तोड़ा। यह उनके साथी स्टार विंगर लैमिन यामल द्वारा स्थापित किया गया था. इंग्लैंड ने कोल पामर के माध्यम से वापसी की, जिन्होंने 73वें मिनट में शायद फाइनल का सबसे अच्छा गोल करके स्कोर को बराबरी पर ला दिया. जब यह दोनों टीमों के लिए एक और लंबी रात की तरह लग रहा था, तब ओयारजाबल और मार्क कुकुरेला ने मिलकर 86वें मिनट में स्पेन को आगे कर दिया.

स्पेन शुरू से ही इस खेल को नियंत्रित कर चुकता था. इंग्लैंड ने पहले हाफ का अधिकांश समय गेंद का पीछा करते हुए बिताया.लेकिन पहले हाफ के अंत में स्टॉपेज टाइम तक दोनों टीमों को लक्ष्य पर शॉट लगाने में समय लगा, जिसमें डेक्लान राइस की फ्री-किक डिलीवरी से फिल फोडेन के प्रयास को गोलकीपर उनाई साइमन ने आसानी से बचा लिया. इससे ठीक पहले रॉड्री ने खुद को चोटिल कर लिया, फॉलो-थ्रू पर टीम के साथी एमेरिक लापोर्टे से टकरा गए, क्योंकि उन्होंने केन के शॉट को रोक दिया.

हावी रहा स्पेन
स्पेन के बेहतरीन होल्डिंग मिडफील्डर आगे नहीं खेल पाए और उन्होंने फिर से शुरू होने पर मार्टिन जुबिमेंडी को मौका दिया. ऐसा लगा कि पार्क के बीच में ऐसी मौजूदगी के नुकसान से स्पेन पूरी तरह से भटक सकता है, और फिर भी उन्होंने स्कोरिंग शुरू करने में कोई समय बर्बाद नहीं किया. इंग्लैंड स्पेन के दो विंगर्स से आने वाले खतरे के लिए तैयार थाऔर यह वे ही थे जिन्होंने गोल के लिए मिलकर काम किया क्योंकि यामल ने डैनी कार्वाजल के पास को लिया और अंदर की ओर भागे. उन्होंने विलियम्स के लिए एक पास छोड़ा, जिन्होंने जॉर्डन पिकफोर्ड के पार एक नियंत्रित, कम फर्स्ट-टाइम शॉट के साथ दूर कोने में गोल किया.

Read More
Next Story