FIFA WC qualifier: कतर से मिली हार पर बोले कोच, यूं टूट गया हमारा सपना
x

FIFA WC qualifier: कतर से मिली हार पर बोले कोच, यूं टूट गया हमारा सपना

फीफा विश्वकप क्वालिफाई टूर्नामेंट में कतर के हाथों मिली हार को भारतीय कोच ने अन्यायपूर्ण करार दिया.


FIFA WC Qualifier Qatar Vs India: कतर के हाथों पराजय के बाद भारतीय फुटबॉल कोच इगोर स्टिमक ने कहा कि अन्याय हुआ और उनकी टीम का सपना उस अनियमित गोल से टूट गया। उसकी वजह से कतर को वापसी करने और यहां विश्व कप क्वालीफाइंग मैच जीतने का मौका मिल गया। भारत को दो बार के एशियाई चैंपियन के घर में 1-2 से हार का सामना करना पड़ा और 2026 विश्व कप के लिए क्वालीफिकेशन के तीसरे दौर से बाहर होना पड़ा। मेहमान टीम 1-0 से आगे चल रही थी, लेकिन कतर ने गेंद को लाइन पार करने के बाद वापस खींचकर विवादास्पद बराबरी का गोल दागा।

'कतर का भाग्य साथ था'
स्टिमक ने कहा कि
कतर आज रात भाग्यशाली रहा, खासकर इसलिए क्योंकि वे 0-1 से अनियमित गोल के साथ वापस आए। मैं अब इसकी पुष्टि कर सकता हूं क्योंकि मैंने रीप्ले देखा है। पूरी गेंद खेल से बाहर थी और गोल दिया गया। आज के फुटबॉल में ऐसा नहीं होना चाहिए क्योंकि उस गोल ने इस खेल में सब कुछ बदल दिया। आज कतर के साथ भी ऐसा हो सकता था और मैं भी यही कहूंगा। मैं कोई बहाना नहीं ढूंढ रहा हूं। क्रोएशियाई खिलाड़ी ने कहा, "मुझे दुख होता है कि जब 23 लड़के वास्तव में कड़ी मेहनत कर रहे हैं और कुछ हासिल करने के सपने को जी रहे हैं, तो वह सपना इसलिए मारा जाता है क्योंकि हमने ऐसी चीजों को होने से नहीं रोका। हालांकि, यह हार इस तथ्य को नहीं छिपा सकती कि भारत अपने अभियान में लगातार खराब प्रदर्शन कर रहा है, सबसे खराब स्थिति तो अफ़गानिस्तान से घरेलू मैदान पर हार की रही। लेकिन मंगलवार को, जो करिश्माई सुनील छेत्री के संन्यास के बाद भारत का पहला मैच थ.

कुछ कमियों पर ध्यान देने की जरूरत
स्टिमैक ने कहा कि उनके खिलाड़ियों ने अपना सर्वश्रेष्ठ दिया और उन्हें कोई शिकायत नहीं है।उन्होंने कहा, "वे शानदार थे। सभी भारतीय प्रशंसक आज अपनी टीम पर गर्व कर सकते हैं। हमने एक अच्छी कतरी टीम के खिलाफ़ उच्च दबाव के साथ खेल को काफी हद तक नियंत्रित किया। आप कह सकते हैं कि भारत के पास कतर की तुलना में बेहतर मौके थे।
कतर के चौंकाने वाले बराबरी के गोल के अलावा, स्टिमक ने कुछ भारतीय कमियों को भी उजागर किया।

उन्होंने कहा, "हमें निश्चित रूप से खेल को खत्म करने के लिए पहले हाफ में तीन बार गोल करना चाहिए था।उन्होंने कहा, "लेकिन भारतीय फुटबॉल में कुछ कमी है और वह है मैदान के अंदर की चिकित्सीय प्रतिक्रिया।"कतर के लिए 73वें मिनट में यूसुफ अयमान द्वारा किए गए बराबरी के गोल ने भारत की गति को धीमा कर दिया, तथा पूरी तरह से मेजबान टीम के पक्ष में गति ला दी, जिसने 85वें मिनट में अहमद अल-रावी के शानदार लॉन्ग-रेंजर से वापसी की, जिसे गुरप्रीत सिंह संधू रोक नहीं सके।जीत से भारत को पहली बार फीफा विश्व कप क्वालीफायर के तीसरे दौर में जगह मिल जाती, साथ ही 2027 एएफसी एशियाई कप के लिए सीधे योग्यता भी मिल जाती।अब, लगातार तीसरी बार महाद्वीपीय टूर्नामेंट में जगह बनाने की भारत की कोशिश उन्हें एशियाई कप क्वालीफायर के तीसरे दौर में ले जाएगी जो मार्च 2025 में शुरू होने वाला है।

Read More
Next Story