ICC की ताजा रैंकिग में बड़ा बदलाव, रोहित शर्मा ने वनडे में लगाई छलांग; नंबर 1 के पहुंचे करीब
x

ICC की ताजा रैंकिग में बड़ा बदलाव, रोहित शर्मा ने वनडे में लगाई छलांग; नंबर 1 के पहुंचे करीब

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने वनडे को लेकर नई रैंकिंग जारी की है. रोहित शर्मा वनडे में बल्लेबाजों की रैंकिंग में एक पायदान ऊपर चढ़कर दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं.


ICC Rankings: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने वनडे को लेकर नई रैंकिंग जारी की है. इसमें काफी उथल-पुथल देखने को मिला है. रैकिंग के तहत रोहित शर्मा वनडे में बल्लेबाजों की आईसीसी रैंकिंग में एक पायदान ऊपर चढ़कर दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. वहीं, पहले स्थान पर पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम काबिज हैं. हालांकि, भारतीय कप्तान अब बाबर आजम की शीर्ष रैंकिंग के भी करीब पहुंच गए हैं. वह पाकिस्तान के कप्तान के 824 अंकों से केवल 59 अंक पीछे हैं.

ताजा रैंकिंग के अनुसार, भारतीय बल्लेबाज शुभमन गिल तीसरे स्थान पर खिसक गए हैं. जबकि विराट कोहली रैंकिंग में चौथे स्थान पर हैं. बता दें कि रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ शानदार सीरीज खेली. हालांकि भारत यह सीरीज 0-2 से हार गया. लेकिन 37 वर्षीय रोहित ने तीन मैचों में 52.33 की औसत और 141.44 की स्ट्राइक-रेट से दो अर्धशतक और 64 के शीर्ष स्कोर के साथ 157 रन बनाकर सबसे ज्यादा स्कोर करने वाले खिलाड़ी रहे.

वहीं, इस सीरीज में कोहली का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा और उन्होंने तीन मैचों में केवल 58 रन बनाए. गिल को श्रीलंका की धरती पर चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में भी संघर्ष करना पड़ा. तीसरे वनडे में शानदार 96 रनों की पारी खेलने वाले अविष्का फर्नांडो 20 पायदान की छलांग लगाकर 68वें नंबर पर पहुंच गए हैं.

वहीं, कुलदीप यादव भारत के शीर्ष क्रम के वनडे गेंदबाज बने हुए हैं. क्योंकि वह केशव महाराज, जोश हेजलवुड और एडम जाम्पा से नीचे रैंकिंग में चौथे स्थान पर हैं. श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में बाएं हाथ के इस कलाई के स्पिनर ने तीन मैचों में 3.40 की इकॉनमी रेट से चार विकेट चटकाए.

जसप्रीत बुमराह श्रीलंका के खिलाफ नहीं खेले. लेकिन उन्होंने अपनी नंबर 8 की कुर्सी बरकरार रखी. दूसरी ओर, तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज पांच पायदान नीचे 10वें स्थान पर खिसक गए हैं. डुनिथ वेलालेज ने तीसरे वनडे में पांच विकेट चटकाए, जिससे वह रैंकिंग में 59वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

वेलालेज वनडे ऑलराउंडरों की आईसीसी रैंकिंग में भी 15 पायदान ऊपर चढ़कर 54वें स्थान पर पहुंच गए. भारत के खिलाफ सीरीज में बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 104.85 की स्ट्राइक-रेट से 108 रन बनाए, जिसमें उनका सर्वोच्च स्कोर नाबाद 67 रन रहा. अक्षर पटेल ने सीरीज में छह विकेट चटकाए और वह 83वें स्थान पर पहुंच गए।

अक्षर पटेल ने सीरीज में छह विकेट चटकाए और वह 83वें नंबर पर पहुंच गए. अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी 320 अंकों के साथ शीर्ष रैंकिंग वाले ऑलराउंडर हैं.

Read More
Next Story