इतिहास बनाने के करीब हैं आर अश्विन, कानपुर टेस्ट में 6 रिकॉर्ड तोड़ने का मौका
x

इतिहास बनाने के करीब हैं आर अश्विन, कानपुर टेस्ट में 6 रिकॉर्ड तोड़ने का मौका

रिकॉर्ड्स तो टूटने के लिए ही बनते हैं। चेन्नई में आर अश्विन ने जहां बांग्लादेश के खिलाफ बल्ले और बोलिंग से कमाल कर दिखाया। वहीं कानपुर में भी उनके लिए खास मौका है।


IND Vs BAN Test Match: चेन्नई के चेपक स्टेडियम में भारत ने पहले टेस्ट मैच में बांग्लादेश को हरा दिया था, वो मैच समय से एक दिन पहले ही खत्म हो गया। वैसे तो जीत के कुल पांच हीरो रहे लेकिन चर्चा लोकल बॉय आर अश्विन की अधिक हुई है। अब जब 27 सितंबर से कानपुर में दूसरा टेस्ट मैच शुरू होने जा रहा है तो उनके पास रिकॉर्ड बनाने के कई मौके हैं। कम से कम वो 6 रिकॉर्ड को तोड़ दुनिया की बाकी क्रिकेट टीम को चुनौती दे सकते हैं। यानी कानपुर टेस्ट मैच ना सिर्फ टीम इंडिया बल्कि आर अश्विन के लिए भी खास रहने वाला है।

चौथी पारी में 100 विकेट लेने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी

अश्विन पहले से ही टेस्ट मैचों की चौथी पारी में सबसे अधिक विकेट लेने वाले भारतीयों में सबसे आगे हैं। चौथी पारी में सिर्फ एक और विकेट लेने से वे अंतिम पारी में 100 विकेट लेने वाले पहले भारतीय और कुल मिलाकर छठे गेंदबाज बन जाएंगे।

भारत बनाम बांग्लादेश टेस्ट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज

अश्विन को जहीर खान के 31 विकेटों के रिकॉर्ड तोड़ने का मौका है। भारत और बांग्लादेश के बीच खेले गए टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बनने के लिए तीन और विकेट की जरूरत है।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 ​​में सबसे अधिक विकेट लेने वाले बोलर

चार और विकेट लेने से अश्विन के 5 विकेट हो जाएंगे। वे मौजूदा WTC चक्र के दौरान जोश हेजलवुड को पीछे छोड़कर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे।

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में दूसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज

अश्विन वर्तमान में टेस्ट इतिहास में दूसरे सबसे अधिक पांच विकेट लेने वाले ऑस्ट्रेलियाई महान खिलाड़ी शेन वॉर्न के बराबर हैं, जिन्होंने 37 बार पाँच विकेट लिए हैं। एक और पांच विकेट लेने पर अश्विन स्पष्ट रूप से दूसरे स्थान पर पहुँच जाएँगे।

WTC इतिहास में सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन को पछाड़ने के लिए अश्विन को आठ और विकेट की जरूरत है। लियोन वर्तमान में 187 विकेट ले चुके हैं, जबकि अश्विन 180 विकेट लेकर दूसरे स्थान पर हैं।

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सातवें सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज

अश्विन, नौ और विकेट लेकर टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में लियोन (530) को पीछे छोड़कर सातवें स्थान पर पहुंच जाएंगे।

Read More
Next Story