शानदार कैच में से एक, यशस्वी जायसवाल की फील्डिंग कोच ने यूं की तारीफ
x
फोटो साभार- पीटीआई

'शानदार कैच में से एक', यशस्वी जायसवाल की फील्डिंग कोच ने यूं की तारीफ

बांग्लादेश के खिलाफ चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट मैच को भारत अपने नाम कर चुका है। दूसरा टेस्ट 26 सितंबस से कानपुर में खेला जाएगा।


IND Vs Ban Test Match: चेन्नई के चेपक स्टेडियम में समय से एक दिन पहले टीम इंडिया ने बांग्लादेश को पहले टेस्ट मैच में मात दे दिया था। उस मैच में लोकल बॉय यानी आर अश्निन ने कमाल का खेल दिखाया तो ऋषभ पंत का भी बल्ला बोला, रविंद्र जडेजा ने शानदार खेल दिखाया। इन सबके बीच एक और प्लेयर की जमकर तारीफ हो रही है, नाम यशस्वी जायसवाल है. टीम इंडिया के मुख्य फिल्डिंग कोच टी दिलीप ने यशस्वी द्वारा गली में पकड़े कैच को शानदार बताया। इसके साथ ही मैदान पर विराट कोहली के आक्रामक व्यवहार को भी सराहा।

जायसवाल और कोहली की तारीफ
दूसरे टेस्ट मैच से पहले दिलीप ने विराट कोहली की अभ्यास आदतों की प्रशंसा की। दिलीप ने बीसीसीआई द्वारा साझा किए गए एक वीडियो में कहा कि उनके साथ आपको वही मिलता है। जिस तरह से वह अभ्यास करते हैं और जिस तरह से वह खेल खेलते हैं उसमें बहुत अंतर नहीं है। क्योंकि जिस तीव्रता से वह मैच में जाना चाहते हैं वह हमेशा अभ्यास सत्र में दोहराते हैं। दिलीप ने पहले टेस्ट के बेहतरीन कैचों पर भी चर्चा की। केएल राहुल ने एक शानदार कैच पकड़ा। उन्होंने स्लिप में एक कैच पकड़ा, जिसमें बेहतरीन प्रत्याशा और कौशल दिखाया गया। दिलीप ने कहा कि स्लिप में केएल राहुल का कैच अच्छा था क्योंकि उन्होंने गेंद का पीछा किया और अपनी बॉडीलाइन के पीछे कैच लपका। यह गेंद का सही तरीके से पीछा करने का एक बेहतरीन उदाहरण था। यशस्वी जायसवाल ने भी एक शानदार कैच लपका। दिलीप ने इसे अब तक के सर्वश्रेष्ठ कैचों में से एक बताया।

शानदार कैच में से एक

उन्होंने कहा कि यह सबसे बेहतरीन कैच में से एक था। उनके नॉन-डोमिनेंट साइड की तरफ बहुत कम ऊंचाई पर गेंद अंदर की ओर आ रही थी और वह आगे की ओर दौड़ रहे थे और गेंद तेजी से नीचे की ओर जा रही थी। उन्होंने इसे एक हाथ से लिया, यह एक बेहतरीन कैच था खासकर गली फील्डर के लिए। इस कैच ने जायसवाल की चपलता और हाथ-आंख के समन्वय को दर्शाया। शुभमन गिल के हाथ बहुत शानदार हैं। न केवल क्लोज-इन फील्डर के रूप में बल्कि इन-फील्ड, आउट-फील्ड और एक बेहतरीन ऑल-राउंड फील्डर के रूप में भी। उन्होंने अपनी सजगता दिखाई और खुद को शांत रखा, गेंद वास्तव में नीचे की ओर जा रही थी। गिल के कौशल उन्हें मैदान पर एक बहुमुखी खिलाड़ी बनाते हैं, जो आसानी से विभिन्न पदों को संभालने में सक्षम हैं।

'के एल राहुल भी कमाल के'
केएल राहुल की टाइमिंग और पोजिशनिंग में कुशलता को भी बताया। राहुल के एक और कैच के बारे में दिलीप ने कहा कि अपनी उंगलियों को डिपिंग बॉल के नीचे रखना और मिड-ऑन पर फॉरवर्ड जंप के लिए अपनी टाइमिंग को सही रखना। गेंद की गति को भांपने और अपनी जंप को सही समय पर करने की उनकी क्षमता ने उन्हें एक विश्वसनीय क्षेत्ररक्षक के रूप में प्रतिष्ठा दिलाई है। कानपुर में दूसरे टेस्ट के लिए टीम इंडिया की तैयारी के दौरान खिलाड़ियों के क्षेत्ररक्षण कौशल की भूमिका अहम होने वाली है। अपने समर्पित क्षेत्ररक्षण कोच के मार्गदर्शन और कोहली जैसे वरिष्ठ खिलाड़ियों द्वारा स्थापित उच्च मानकों के साथ भारत अपनी जीत की लय को जारी रखना चाहता है और WTC स्टैंडिंग में अपना शीर्ष स्थान और मजबूत करना चाहता है।

Read More
Next Story