India T20I squad: मयंक यादव को मिला मौका, ईशान शर्मा को होना पड़ा मायूस
x

India T20I squad: मयंक यादव को मिला मौका, ईशान शर्मा को होना पड़ा मायूस

बांग्लादेश के साथ टी 20 के तीन मैच की सीरीज में मयंक यादव को मौका मिला है।


India T20I squad: भारत के तेज गेंदबाज मयंक यादव को बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की टी20आई श्रृंखला के लिए भारतीय टीम में शामिल कर लिया गया। सूर्यकुमार यादव की अगुआई वाली टीम में केवल एक और सीनियर खिलाड़ी पूर्व टी20आई कप्तान हार्दिक पांड्या हैं। हाल ही में आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने वाले सभी खिलाड़ियों को चुना गया है। कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलने वाले मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती को 2021 में यूएई में अपने बुरे सपने वाले टी20 विश्व कप अभियान के तीन साल बाद टीम में वापस बुलाया गया है।

पांड्या और शिवम दुबे के बाद बैक-अप सीमर ऑलराउंडर नितीश रेड्डी को भी मौका मिला है, जो चोट के कारण हाल ही में जिम्बाब्वे दौरे से बाहर हो गए थे। रियान पराग, अभिषेक शर्मा, हर्षित राणा जैसे प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को 15 सदस्यीय टीम में जगह मिली है, जिसमें संजू सैमसन के बाद दूसरे विकेटकीपर के रूप में जितेश शर्मा हैं। सबसे बड़ा आश्चर्य निश्चित रूप से मयंक का शामिल होना है, जिन्होंने अपने चार आईपीएल मैचों में से तीन में लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए लगातार 150 क्लिक के बीच गेंदबाजी की, जिसमें बैक-टू-बैक प्लेयर ऑफ द मैच अवार्ड भी शामिल है, जिसने वैश्विक ध्यान आकर्षित किया।

आईपीएल के दौरान लगी थी चोट
आईपीएल के दौरान दिल्ली के रहने वाले 22 वर्षीय मयंक को पेट के निचले हिस्से में खिंचाव के कारण बाहर होना पड़ा था।उनकी प्रतिभा इतनी शानदार है कि उन्हें व्यापक पुनर्वास कार्यक्रम के तहत रखा गया था और हाल ही में वे एनसीए में प्रतिदिन 14-15 ओवर गेंदबाजी कर रहे हैं।हालांकि,ऐसा माना जाता है कि रणजी ट्रॉफी में लाल गेंद के प्रारूप में उतरने से पहले, बांग्लादेश श्रृंखला राष्ट्रीय चयन समिति और मुख्य कोच गौतम गंभीर के लिए यह देखने का सबसे अच्छा अवसर है कि वे केवल चार ओवर गेंदबाजी करने के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कैसे सामना कर रहे हैं।यदि उनका शरीर ठीक रहता है, तो वे धीरे-धीरे उन्हें लंबे प्रारूपों में शामिल कर सकते हैं क्योंकि उन्हें एक ऐसा संभावित खिलाड़ी माना जाता है जो सबसे लंबे समय तक भारतीय क्रिकेट की सेवा कर सकता है।

गंभीर की देखरेख में केकेआर के विजयी आईपीएल अभियान में अहम भूमिका निभाने वाले चक्रवर्ती को हाल ही में जिम्बाब्वे और श्रीलंका दौरे पर भी नजरअंदाज किया गया, जबकि उन्होंने 14 मैचों में 21 विकेट चटकाए थे।हालांकि, यह समझा जाता है कि गंभीर चक्रवर्ती को टीम में शामिल करने के लिए बहुत उत्सुक थे, जो मुख्य रूप से तेज लेग-ब्रेक गेंदबाजी के साथ-साथ एक भ्रामक गलत 'अन' गेंदबाजी भी करते हैं।

टी20आई की तीन मैच की सीरीज

भारत ग्वालियर (6 अक्टूबर), नई दिल्ली (9 अक्टूबर) और हैदराबाद (12 अक्टूबर) में नजमुल हुसैन शांतो की बांग्लादेश के खिलाफ तीन टी20 मैच खेलेगा।बांग्लादेश के खिलाफ 3 टी20 मैचों के लिए भारत की टीम: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), अभिषेक शर्मा, संजू सैमसन (विकेट कीपर), रिंकू सिंह, हार्दिक पांड्या, रियान पराग, नीतीश कुमार रेड्डी, शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, वरुण चक्रवर्ती, जितेश शर्मा (विकेट कीपर), अर्शदीप सिंह, हर्षित राणा, मयंक यादव

Read More
Next Story