रचिन के शतक ने खड़ी की मुश्किल, टीम इंडिया के सामने पहाड़ जैसी चुनौती
x

रचिन के शतक ने खड़ी की मुश्किल, टीम इंडिया के सामने पहाड़ जैसी चुनौती

भारत-न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में भारतीय गेंदबाजों ने कमाल तो किया। लेकिन न्यूजीलैंड की टीम 402 रन बनाने में कामयाब हुई।


IND vs NZ First Test Match: बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में तीसरे दिन न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया पर 356 रन की बढ़त बना ली। सुबह सुबह का वक्त दिन भारतीय गेंदबाजों के नाम रहा। मैच शुरू होने के करीब आधे घंटे बाद ही न्यूजीलैंड की आधी टीम पैवेलियन लौट चुकी थी। लेकिन रचिन रवींद्र पिट पर डटे रहे और शानदार शतक बनाया। उनके शतक की बदौलत न्यूजीलैंड की टीम 402 रन बनाने में कामयाब रही। अब टीम इंडिया के सामने चुनौती कठिन है। टीम इंडिया के सामने पारी की हार का खतरा भी मंडरा रहा है। न्यूजीलैंड द्वारा दिए गए पहाड़ जैसे स्कोर को पहले पूरी करने की चुनौती है उसके बाद ही टीम इंडिया कोई नया टारगेट दे सकेगी। तीसरे दिन सुबह सुबह जिस तरह से पिच व्यवहार कर रही थी वैसी सूरत में बल्लेबाजों के सामने मुश्किल कम नहीं है।

न्यूजीलैंड के पुच्छलों ने किया कमाल
रचिन ने 134 रन बनाए जबकि डेवोन कॉनवे ने 91 रन बनाए। उनके अलावा टिम साउथी ने भी 65 रन बनाए। भारत की ओर से कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा ने तीन-तीन विकेट लिए। मोहम्मद सिराज ने दो जबकि जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन ने एक-एक विकेट लिया। न्यूजीलैंड 356 रन की बढ़त पर है।

सुबह सुबह तस्वीर अलग थी
दोनों तेज गेंदबाजों के एक-एक विकेट चटकाने के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने रणनीति बदली। उन्होंने रवींद्र जडेजा के रूप में स्पिन गेंदबाज को मैदान पर उतारा। दिन के अपने पहले ओवर में जडेजा ने मेडन ओवर फेंककर प्रभावित किया। रचिन रवींद्र और ग्लेन फिलिप्स की जोड़ी स्पिनरों के खिलाफ़ परिस्थितियों का आकलन करती दिख रही है। बल्लेबाज रचिन रवींद्र आत्मविश्वास के साथ न्यूजीलैंड को खेल में आगे ले जा रहे थे। पहले सत्र में ही दो और विकेट खोने के बावजूद, न्यूज़ीलैंड अभी भी अच्छी स्थिति में है क्योंकि रचिन नाबाद हैं। उन्होंने 35 रन का आंकड़ा पार कर लिया है और अपने अर्धशतक के करीब पहुंचे। यह टेस्ट में उनका चौथा अर्धशतक होगा।

टीम इंडिया को पाचवीं सफलता मिली और यह किसी और ने नहीं बल्कि जसप्रीत बुमराह ने दिलाई है। दूसरे दिन विकेट से महरूम रहे इस स्टार पेसर ने टॉम ब्लंडेल को 5 रन पर आउट कर दिया। बुमराह की तेज़ गति से भ्रमित होने के बाद ब्लंडेल ने इसे बचाने की कोशिश की। हालांकि, गेंद बल्ले के किनारे से टकराई और केएल राहुल ने बिना कोई गलती किए दूसरी स्लिप में आसान कैच लपक लिया। भारत के लिए वह एक बड़ा विकेट साबित हुआ।

Read More
Next Story