46 रन की पहली पारी टीम इंडिया पर पड़ी भारी, बेंगलुरु टेस्ट न्यूजीलैंड के नाम
x

46 रन की पहली पारी टीम इंडिया पर पड़ी भारी, बेंगलुरु टेस्ट न्यूजीलैंड के नाम

तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में पहले टेस्ट को न्यूजीलैंड की टीम ने जीत लिया है।


IND vs NZ first Test Match: बेंगलुरु टेस्ट का नतीजा सामने आ चुका है। इस मैच को न्यूजीलैंड की टीम ने जीत लिया है। यह टेस्ट मैच कई तरह के रिकॉर्ड्स के लिए याद रखा जाएगा। बारिश की खलल के बीच न्यूजीलैंड ने इस मैच को अपने नाम किया। पहली पारी में भारत के शर्मंनाक प्रदर्शन के बाज जब न्यूजीलैंड की टीम पिच पर उतरी तो लगा कि मैच को टीम इंडिया अपने पक्ष में कर सकती। लेकिन न्यूजीलैंड की टीम ने पहली पारी में 402 रन का विशाल लक्ष्य दे दिया। उस लक्ष्य का सामना करने के लिए भारतीय टीम उतरी और उस असंभव लक्ष्य का पीछा करने में कामयाब हुई जो अपने आप में रिकार्ड था। चुनौती का पीछा करते हुए टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 107 रन का लक्ष्य दिया था जो अपने आपमें आसान और मुश्किल लक्ष्य दोनों था। हालांकि मैच का झुकाव न्यूजीलैंड की टीम की तरफ अधिक था।

भारतीय धरती पर 36 साल बाद कीवियों की जीत
इस जीत के साथ न्यूजीलैंड क टीम ने भी इतिहास रचा। टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड की भारत में ये सिर्फ तीसरी जीत थी। इससे पहले 1988 में भारत की धरती पर भारत के खिलाफ किसी टेस्ट मैच में जीत दर्ज की थी। 36 साल बाद ब्लैक कैप्स ने ये कमाल किया। टेस्ट सीरीज का अगला मुकाबला पुणे में 24 अक्टूबर से खेला जाएगा। मैट हेनरी ने पहली पारी में पांच, दूसरी पारी में तीन विकेट झटके वहीं विलियम ओ रूरके ने पहली पारी में चार तो दूसरी पारी में तीन भारतीय बल्लेबाजों को पैवेलियन भेजा था। भारतीय मूल के रचिन रविंद्र ने पहली पारी में 132 रन बनाकर अपने करियर का दूसरा टेस्ट शतक जड़ा जिसकी वजह से न्यूजीलैंड को 356 रन की बढ़त मिली। दूसरी पारी में भी वह नाबाद रहे और लगातार रन बटोर कर अपनी टीम पर दबाव नहीं आने दिया।

इस दिन पलट गई बाजी

बेंगलुरु टेस्ट का आगाज 16 अक्टूबर से हुआ था। हालांकि बारिश की वजह से पहला दिन धुल गया। दूसरे दिन टॉस जीतने के बाद टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने बल्लेबाजी का फैसला किया। लेकिन मौसम को देखते हुए किसी को उनका फैसला समझ में नहीं आया। ओवरकास्ट कंडिशन में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों ने तो आतंक ही मचा दिया। भारत की टीम पहली पारी में सिर्फ 46 रन बना सकी। खास बात यह कि पांच बल्लेबाज शून्य पर पैवेलियन लौट गए। न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 402 रन बनाकर भारत पर 356 रन की लीड ले ली। दूसरी पारी में भारतीय टीम ने पलटवार किया और लीड को खत्म कर दिया। लेकिन मैट हेनरी और विलियम ओ रूरके ने तीन-तीन विकेट लेकर मैच के रुख को अपने पक्ष में कर लिया।

Read More
Next Story