सुपर 8 में पहुंचा भारत, अमेरिका को 7 विकेट से दी करारी शिकस्त
x

सुपर 8 में पहुंचा भारत, अमेरिका को 7 विकेट से दी करारी शिकस्त

न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए टी20 विश्व कप के मैच में भारत ने अमेरिका को 7 विकेट से करारी शिकस्त दी.


T20 World Cup: न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए टी20 विश्व कप के मैच में भारत ने अमेरिका को 7 विकेट से करारी शिकस्त दी. अर्शदीप सिंह ने मुकाबले में अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ करते हुए 9 रन देकर 4 अमेरिकी बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा. इस तरह अमेरिका 8 विकेट खोकर महज 110 रन पर सिमट गई. अमेरिका को हराने के साथ ही भारत ने सुपर 8 में जगह बना ली है.

बता दें कि भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने अमेरिका के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करने उतरी अमेरिकी टीम भारतीय गेंदबाजों के सामने अधिक समय तक टिक नहीं पाई और 8 विकेट के नुकसान पर 110 रन ही बना पाई. नीतीश कुमार (27), स्टीवन टेलर (24) और न्यूजीलैंड के पूर्व अंतरराष्ट्रीय कोरी एंडरसन ने (15) रन का योगदान दिया.

भारतीय गेंदबाजी की तरफ से अर्शदीप ने शुरुआती ओवर में शायन जहांगीर का पहली गेंद पर विकेट सहित दो सफलताएं हासिल कीं. इसी ओवर की आखिरी गेंद पर एंड्रीज गौस (2) पर आउट हुए, जिन्होंने शॉर्ट गेंद पर पुल-शॉट लगाया था. इसके बाद भारतीयों ने पीछे मुड़कर नहीं देखा.

अमेरिका की तरफ से पावरप्ले में केवल 18 रन बने और कप्तान आरोन जोन्स (11) मोहम्मद सिराज की गेंद पर एक छक्का लगा सके. हार्दिक पांड्या (4 ओवर में 2/14) ने शॉर्ट गेंद पर डीप फाइन लेग पर सिराज के हाथों कैच आउट होकर उनकी परेशानी को खत्म किया.

हालांकि, नितीश (23 गेंदों पर 27 रन) ने भारत के लिए थोड़ा रोड़ा साबित हुए और कुछ जोरदार हिट लगाए. लेकिन मिड-विकेट बाउंड्री पर सिराज द्वारा एक शानदार कैच ने नितीश को पवेलियन भेज दिया. नितीश के आउट होने के बाद अमेरिका का 120 रन बनाने का सपना भी टूट गया.

वहीं, लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 7 विकेट शेष रहते मैच जीत गई. हालांकि, भारत की शुरुआत खास नहीं हुई. अमेरिका का तेज गेंदबाज सौरभ नेत्रवलकर ने रोहित शर्मा और विराट कोहली के बेशकीमती विकेट लेकर टीम इंडिया को चौंका दिया. विराट कोहली और रोहित शर्मा फिर से फ्लॉप रहे, उन्होंने क्रमशः 0 और 3 रन बनाए.

इसके बाद सूर्यकुमार यादव के शानदार अर्धशतक और शिवम दुबे के साथ उनकी साझेदारी ने भारत को 7 विकेट से जीत दिला दी. धीमी ओवर गति के कारण अमेरिका पर 5 रन का जुर्माना लगाया गया, जिससे भारत के लिए चीजें थोड़ी आसान हो गईं और इस जीत के साथ भारत सुपर 8 में जगह बनाने में कामयाब हो गई.

Read More
Next Story