Women T20 World Cup: श्रीलंका पर शानदार जीत, फिर भी भारतीय टीम की सेमीफाइनल राह नहीं आसान, जानें क्यों
x

Women T20 World Cup: श्रीलंका पर शानदार जीत, फिर भी भारतीय टीम की सेमीफाइनल राह नहीं आसान, जानें क्यों

महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत ने अपने सेमीफाइनल की उम्मीदों को जिंदा रखा है. टीम इंडिया ने श्रीलंका को 82 रन से हराकर शानदार जीत दर्ज की.


Women T20 World Cup 2024: महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत ने अपने सेमीफाइनल की उम्मीदों को जिंदा रखा है. टीम इंडिया ने बुधवार को खेले गए मैच में श्रीलंका को 82 रन से हराकर शानदार जीत दर्ज की. स्मृति मंधाना और कप्तान हरमनप्रीत कौर के दमदार अर्धशतकों और शेफाली की उम्दा पारी के दम पर भारत ने 20 ओवर में 3 विकेट पर 172 रन का स्कोर बनाया. वहीं, श्रीलंकाई टीम 90 रन पर ही सिमट गई. भारत को अपनी पहली हार के बाद न केवल अंक सुरक्षित करने की जरूरत थी, बल्कि उन्हें अपने खराब नेट रन-रेट को ठीक करने की भी आवश्यकता थी. हालांकि, अभी भी भारत के लिए सेमीफाइनल के लिए राह आसान नहीं है.

भारत अब पाकिस्तान और न्यूजीलैंड से 4 अंक आगे है, और अपने NRR को पाकिस्तान से आगे ले जाने के लिए पूरी तरह से फिट नजर आ रहा है. भारत अब 0.58 पर है. जबकि पाकिस्तान 0.56 पर है और न्यूजीलैंड पूरी तरह से -0.050 पर वापस आ गया है. क्योंकि भारत के खिलाफ उनकी बड़ी शुरुआती जीत ऑस्ट्रेलिया से बड़ी हार के कारण जीरो हो गई है.

हालांकि, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के पास अतिरिक्त मैच होने के कारण भारत अभी भी सेमीफाइनल में पहुंचने की गारंटी नहीं है. क्योंकि दोनों ने अब तक केवल दो-दो मैच खेले हैं. ऑस्ट्रेलिया और भारत के बाहर होने के बाद, व्हाइट फर्न्स पाकिस्तान और असहाय श्रीलंका के खिलाफ परिणाम लाने के लिए खुद पर भरोसा करेंगे. इससे कीवी टीम के 6 अंक हो जाएंगे, जो भारत से आगे है. जबकि महिला टीम को अभी भी ऑस्ट्रेलिया की व्हाइट-बॉल टीम से खेलना है, जो गत चैंपियन है और सातवीं टी20 विश्व कप ट्रॉफी जीतने की कोशिश कर रही है.

इसका मतलब है कि भारत को अपने एशियाई पड़ोसियों में से किसी एक की जरूरत होगी, जो न्यूजीलैंड को हराकर उन पर एहसान करे. ताकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का मैच अस्तित्व की लड़ाई न बन जाए. इसी तरह अगर पाकिस्तान न्यूजीलैंड को हरा देता है तो भारत को महिलाओं को शीर्ष दो स्थानों से दूर रखने के लिए ऑस्ट्रेलिया की जीत की जरूरत होगी. अगर भारत ऑस्ट्रेलिया को हराने में सफल होता है तो इनमें से कोई भी मुद्दा नहीं होगा. ऐसी स्थिति में न्यूजीलैंड को अपने दोनों मैचों में बड़े एनआरआर स्विंग की जरूरत होगी. ताकि वह भारत के बराबर 8 अंक हासिल कर सके. हालांकि, ऑस्ट्रेलिया बहुत पसंदीदा है और भारत नहीं चाहेगा कि यह उस पर आ जाए.

Read More
Next Story