क्या रोहित के बल्लेबाजों ने संघर्ष नहीं किया, श्रीलंका ने सीरीज में क्या कमबैक
x

क्या रोहित के बल्लेबाजों ने संघर्ष नहीं किया, श्रीलंका ने सीरीज में क्या कमबैक

रोहित के बल्लेबाजों ने संघर्ष के लिए हिम्मत नहीं दिखाई। जिससे जेफरी वेंडरसेजैसे गुमनाम लेग स्पिनर को यादगार स्पेल डालने का मौका मिला।


रोहित शर्मा इस समय किस दौर से गुज़र रहे होंगे? टी20 विश्व कप में भारत की सबसे बड़ी जीत में से एक की देखरेख करने के पाँच हफ़्ते बाद, वन-डे इंटरनेशनल कप्तान ने अपने साथियों को दो बेहतरीन पोज़िशन गंवाते देखा है, जिन्हें उन्होंने अकेले ही श्रीलंका के खिलाफ़ तैयार किया था। शुक्रवार (2 अगस्त) को, अपनी लापरवाही के बावजूद, भारत मैच को बराबरी पर लाने में कामयाब रहा। रविवार (4 अगस्त) को ऐसा नहीं हुआ, जब श्रीलंका ने तीन साल में भारत पर अपनी पहली वन डे जीत दर्ज की। तीन मैचों की सीरीज़ में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली, जबकि एक मैच और खेलना बाकी है।

समान पैटर्न

शुक्रवार को रोहित ने शुभमन गिल के साथ मिलकर 75 रन (76 गेंद) की ओपनिंग पारी खेली, जिसमें भारत को जीत के लिए 231 रनों का लक्ष्य मिला। भारत ने जीत के लिए 1 रन की दूरी तय की, लेकिन दो विकेट खोकर 230 रन पर आउट हो गया। यह एक टाई था, लेकिन यह हार की तरह लग रहा था।

रविवार को यह हार का सामना करना पड़ा, क्योंकि दूसरे वनडे में भी पहले वनडे की तरह ही अजीबोगरीब पैटर्न देखने को मिला। एक बार फिर, श्रीलंका ने एक खतरनाक स्थिति (छह विकेट पर 136 रन) से उबरते हुए, नौ विकेट पर 240 रन का प्रतिस्पर्धी स्कोर बनाया। एक बार फिर, रोहित ने भारत को धमाकेदार शुरुआत दी; अगर शुक्रवार को उनका अर्धशतक 33 गेंदों पर बना था, तो दो रातों में सिर्फ़ 29 गेंदों पर बना, क्योंकि उन्होंने और गिल ने सिर्फ़ 81 गेंदों पर 97 रन बनाए।

फिर शुरू हुआ टर्निंग बॉल के खिलाफ़ विनाश का जाना-पहचाना नज़ारा। रोहित ने समझदारी से खेला, उन्हें पता था कि नई गेंद पर खुलकर शॉट खेलने का सबसे अच्छा समय होता है। उन्हें पता था कि एक बार जब गेंद नरम हो गई, रोलर का असर खत्म हो गया और पिच ने अपने चरित्र को सही तरीके से खेलना शुरू कर दिया, तो बल्लेबाजों के लिए जीवन आसान नहीं होगा। हालाँकि, उन्हें नहीं पता था कि उनके बल्लेबाज़ी साथी लड़ाई के लिए कोई हिम्मत नहीं दिखाएंगे, जिससे एक बड़े पैमाने पर गुमनाम लेग स्पिनर को आर प्रेमदासा स्टेडियम में यादगार स्पेल खेलने का मौका मिल जाएगा।

बल्लेबाजी चुनौतियां

शनिवार की रात तक, जेफ़री वेंडरसे श्रीलंका की 15 सदस्यीय बड़ी टीम में भी नहीं थे। सीनियर लेग स्पिनर वानिन्दु हसरंगा के हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण बाहर होने के बाद उन्हें टीम में देर से शामिल किया गया था। रविवार को दोपहर 1 बजे, खेल शुरू होने से डेढ़ घंटे पहले, जब टीम मैदान पर पहुँची, तब जाकर उन्हें बताया गया कि वे इलेवन में हसरंगा की जगह लेंगे। 34 वर्षीय वेंडरसे इस बात से अनजान नहीं थे कि उन्हें बड़े-बड़े पदों पर काम करना है, लेकिन उन्हें भी यह देखकर सुखद आश्चर्य हुआ होगा कि भारत के बल्लेबाज कितने उदार थे।

सच कहें तो प्रेमदासा की परिस्थितियाँ प्रेमदासा के लिए अनूठी हैं। दुनिया में कहीं और ऐसा नहीं है कि जब स्पिनरों को मदद मिल रही हो तो दूसरे नंबर पर बल्लेबाजी करना इतना मुश्किल और कठिन काम बन जाता है। गेंद सतह से धीरे-धीरे आती है, अत्यधिक घुमाव के कारण आत्मविश्वास के साथ स्ट्रोक खेलना असंभव हो जाता है। सेट बल्लेबाजों के लिए यह इतना कठिन नहीं है, लेकिन क्रीज पर नए बल्लेबाजों के लिए चुनौतियां अथाह हैं। अथाह, लेकिन दुर्गम नहीं। जब तक…

भारत उलझनों में उलझा

रविवार को 11 महीनों में चार मैचों में यह तीसरा मौका था जब भारत ने श्रीलंकाई स्पिन के सामने खुद को उलझने दिया। पिछले सितंबर में एशिया कप में रोहित और गिल के बीच 80 रन की ओपनिंग साझेदारी के बावजूद भारत 213 रन पर ढेर हो गया था, जिसमें डुनिथ वेल्लालेज (40 रन पर 5 विकेट) और चारिथ असलांका (18 रन पर 4 विकेट) ने सबसे ज़्यादा रन बनाए थे, जो कि एक पार्ट-टाइम ऑफी थे। सौभाग्य से भारतीयों के लिए, उनकी गेंदबाज़ी ने रात को जीत दिलाई और वे 41 रन से जीत गए।

यह अगस्त कुछ खास अच्छा नहीं रहा। भारत की बल्लेबाजी पूरी तरह से मजबूत है; मध्यक्रम में लगभग वही खिलाड़ी हैं जो पिछले साल 50 ओवर के विश्व कप में उतरे थे - विराट कोहली, श्रेयस अय्यर और केएल राहुल। रविवार को उनमें से कोई भी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाया। कोहली को दूसरी बार लेग स्पिनर ने आउट किया (शुक्रवार को हसरंगा ने ऐसा किया था), और अय्यर और राहुल दोनों ही वेंडरसे के बेखबर शिकार बन गए। सात ओवरों में लगातार सटीकता और बेसिक्स पर टिके रहने के कारण वेंडरसे ने 26 रन देकर छह विकेट चटकाए। वेंडरसे? बताओ कौन?

भारत को टर्निंग बॉल से अनजान नहीं होना चाहिए; वे नहीं हैं, भले ही घरेलू क्रिकेट में स्पिन की गुणवत्ता उतनी अच्छी नहीं है जितनी पहले हुआ करती थी, और कई अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों ने अतीत में अपने संबंधित राज्यों का प्रतिनिधित्व न करने के कारण ढूंढे हैं (यह इस सीजन से बदलने वाला है)। लेकिन पिछले 60 या उससे अधिक घंटों से उन्हें काम करते हुए देखकर, कोई भी सोच सकता है कि क्या यह स्पिन के साथ उनका पहला प्रयास था। वे क्रीज से बंधे हुए थे, जमीन पर आने के बजाय स्वीप/स्लॉग-स्वीप को प्राथमिकता दे रहे थे, नरम हाथों का उपयोग कर रहे थे, गेंद को गैप में डाल रहे थे। शायद उन्हें अपने फुटवर्क और निर्णय पर भरोसा नहीं था, शायद उन्हें सतह पर भरोसा नहीं था, शायद जिस गति से श्रीलंका के गेंदबाजों ने उन्हें यह विश्वास नहीं दिलाया कि वे किसी भी अधिकार के साथ पिच पर आगे बढ़ सकते हैं।

भारत की बल्लेबाजी की जांच की जरूरत क्यों है?

चाहे जो भी कारण हो, वे अपनी क्रीज में ही रहे और वहीं से खेलने की कोशिश की। जब वे आगे बढ़े या बचाव में पीछे हटे, तो यह अनिश्चितता और हिचकिचाहट के साथ था। परिस्थितियों में ये दो सबसे खराब गुण हैं। श्रीलंका ने अविश्वसनीय रूप से सटीक गेंदबाजी की। उन्होंने गेंद को इतना दूर नहीं घुमाया कि दर्शक आनंद उठा सकें, उन्होंने सिर्फ पैड को छूने के लिए इतना किया कि पगबाधा की मांग की जा सके। वे औसत और खतरनाक नहीं दिखे, जबकि वास्तव में वे चतुर और अडिग थे। अक्षर पटेल ने अपने अधिक प्रसिद्ध बल्लेबाज साथियों को दिखाया कि इन परिस्थितियों में कैसे खेलना है, एक चौड़े बल्ले, बड़े दिल और खुद पर पूरे विश्वास के साथ, लेकिन वे सभी अपने आउट होने के बाद चेंजिंग रूम से ही देख रहे थे, उनके चेहरों पर भयावह भाव उनके दिमाग में चल रही उथल-पुथल को बयां कर रहे थे।

बल्लेबाजी की भी जांच की जाएगी, जैसा कि होना चाहिए, लेकिन भारत को यह भी सोचना चाहिए कि उन्होंने श्रीलंका को 142/6 और 136/6 के स्कोर से उबरकर 230/8 और 240/9 पर कैसे पहुंचने दिया। विपक्ष को श्रेय देना ठीक है, जैसा कि सहायक कोच अभिषेक नायर ने रविवार के पोस्टमार्टम में एक से अधिक बार किया, लेकिन भारत ने निचले क्रम को कैसे छूट दी? क्या 180 का लक्ष्य हासिल करना आसान नहीं होता, यह अच्छी तरह जानते हुए कि दूसरे हाफ में पिच कैसी होगी (कोई मजाक नहीं)? क्या अंतिम दस ओवरों में क्रमशः 65 और 79 रन देना उचित था? सवाल, निराश करने वाले सवाल, ये।


Read More
Next Story