सचिन तेंदुलकर दुनिया के बेस्ट बैटर, जेम्स एंडरसन ने बांधे तारीफों के पुल
x

'सचिन तेंदुलकर दुनिया के बेस्ट बैटर, जेम्स एंडरसन ने बांधे तारीफों के पुल

इंग्लैंड के महान बल्लेबाज जेम्स एंडरसन ने कहा कि इसमें दो मत नहीं कि दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक है सचिन तेंदुलकर, उनके सामने खेलने में मजा आता था.


James Anderson on Sachin Tendulkar: इंग्लैंड के महान तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर के रूप में अपने अंतिम कुछ दिनों में हैं उन्होंने अपने लंबे करियर के दौरान सचिन तेंदुलकर के खिलाफ अपनी लड़ाइयों का सबसे अधिक आनंद लिया।लॉर्ड्स में वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड के लिए अपना 188वां टेस्ट खेल रहे एंडरसन इस मैच के बाद संन्यास ले लेंगे। हालांकि एंडरसन ने नौ मौकों पर तेंदुलकर को आउट किया लेकिन भारतीय मास्टर ब्लास्टर के खिलाफ उनके पास कोई तय रणनीति नहीं थी।

महान हैं सचिन तेंदुलकर
एंडरसन से जब पूछा गया कि उन्हें किस बल्लेबाज को गेंदबाजी करना सबसे कठिन लगा तो उन्होंने स्काई स्पोर्ट्स से कहा, "मैं कहूंगा कि सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर हैं।मुझे याद नहीं है कि सचिन तेंदुलकर के खिलाफ़ मेरे पास कोई ख़ास गेम प्लान था। एक बार जब वह मैदान पर आए, तो मैं बस यही सोचता था कि मैं यहां खराब गेंद नहीं फेंक सकता, वह उस तरह के खिलाड़ी थे। एंडरसन ने कहा, "वह भारत के लिए भी अहम खिलाड़ी थे। अगर आप उन्हें भारत में आउट कर देते हैं, तो मैदान का पूरा माहौल बदल जाता है। वह बहुत बड़ा विकेट था।

तेंदुलकर की तरह, जिन्होंने 24 वर्षों तक भारत का प्रतिनिधित्व किया, एंडरसन ने भी तेज गेंदबाजों के लिए एक उदाहरण स्थापित किया है। वह 23 वर्षों से टेस्ट क्रिकेट खेल रहे हैं और 700 विकेट का आंकड़ा छूने वाले पहले गेंदबाज हैं। उन्होंने यह उपलब्धि इस वर्ष की शुरूआत में भारत दौरे के दौरान हासिल की थी।

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं एंडरसन
हालांकि, एंडरसन ने कहा कि वह और तेंदुलकर दोनों एक दूसरे के खिलाफ सफलता का आनंद लेते हैं।उन्होंने कहा कि आप हमेशा अपनी सर्वश्रेष्ठ गेंद, ऑफ-स्टंप के ऊपर से गेंदबाजी करने की कोशिश करते हैं और उम्मीद करते हैं कि वह सीधी गेंद को मिस कर दे। इंग्लैंड में, वह एक-दो बार गेंद को हिट कर सकता है, लेकिन आम तौर पर, मैं उसे जल्दी एलबीडब्ल्यू आउट करने की कोशिश करता हूं।"एंडरसन ने कहा, "मुझे उनके खिलाफ़ कुछ सफलता मिली, लेकिन उन्हें भी मेरे खिलाफ सफलता मिली। उन्होंने हमारे खिलाफ काफी रन बनाए।

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज एंडरसन ने भारत के खिलाफ 39 टेस्ट मैचों में छह बार पारी में पांच विकेट लेकर 149 विकेट लिए, जबकि तेंदुलकर ने इंग्लैंड के खिलाफ 32 टेस्ट मैचों में 51.73 की औसत से सात शतकों और 13 अर्द्धशतकों के साथ 2,535 रन बनाए।एंडरसन ने जुलाई 2014 में भारत के खिलाफ नॉटिंघम में खेली गई 81 रन की पारी को भी अपनी 'गर्व' भरी उपलब्धियों में से एक बताया।उन्होंने कहा, मुझे भारत के खिलाफ ट्रेंट ब्रिज में 81 रन बनाने पर सबसे ज्यादा गर्व है। मुझे शायद विकेट या गेंदबाजी प्रदर्शन चुनना चाहिए, लेकिन बल्ले से 81 रन बनाना, यह कुछ ऐसा है जिस पर मुझे अभी भी यकीन नहीं हो रहा है कि मैंने ऐसा किया है।"

Read More
Next Story