एकतरफा मुकाबले में जीता KKR, SRH को दी करारी शिकस्त; IPL 2024 का खिताब किया अपने नाम
x

एकतरफा मुकाबले में जीता KKR, SRH को दी करारी शिकस्त; IPL 2024 का खिताब किया अपने नाम

कोलकाता नाइट राइडर्स ने रविवार को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में हुए आईपीएल 2024 के फाइनल मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद को आठ विकेट से हराकर तीसरी बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया.


KKR Won IPL 2024 Title: कोलकाता नाइट राइडर्स ने रविवार को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में हुए आईपीएल 2024 के फाइनल मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद को आठ विकेट से हराकर तीसरी बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया. चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ इसी जगह अपना पहला खिताब जीतने के 12 साल बाद श्रेयस अय्यर की अगुवाई में केकेआर ने एकतरफा मुकाबले में एसआरएच को हरा दिया. कोलकाता ने यह जीत 57 गेंद और 8 विकेट शेष रहते हासिल की. इसके साथ ही आईपीएल 2024 का फाइनल मैच ओवरों की संख्या के मामले में टूर्नामेंट में खेला गया अब तक का सबसे छोटा खिताबी मैच बन गया है.

शुरुआती झटके

सनराइजर्स के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था. वहीं, कोलकाता के मिशेल स्टार्क और वैभव अरोड़ा ने हैदराबाद के टॉप फॉर्म में चल रहे दोनों सलामी बल्लेबाजों को आउट करके शुरुआती झटके दिए. स्टार्क ने पहले ओवर में अभिषेक शर्मा को आउट किया. वहीं, अरोड़ा ने घातक हेड को चार पारियों में तीसरी बार आउट किया. वहीं, आंद्रे रसेल और अन्य स्पिनरों ने मध्यक्रम के बल्लेबाजों को फिर उभरने का मौका नहीं दिया.

आसानी से जीत हासिल

इसके बाद आखिरी विकेट तक हैदराबाद की टीम लय में नहीं आ पाई और 18.3 ओवर में 113 रन पर सिमट गई. लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता की टीम ने आसानी से जीत हासिल कर ली. वेंकटेश अय्यर के 24 गेंदों में तेजी से बनाए गए अर्धशतक की बदौलत केकेआर ने इस सीजन में तीसरी बार सनराइजर्स को हरा दिया.

मैच के हीरो रहे वेंकटेश

वेंकटेश पांच पारियों में 200 रन का आंकड़ा पार करके आईपीएल प्लेऑफ़ में केकेआर के सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं. हालांकि, सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज़ को डीआरएस प्रणाली के अभाव में विवादास्पद रूप से पगबाधा आउट दे दिया गया था. लेकिन वेंकटेश ने विजयी पारी खेली. इसके साथ ही कोलकाता ने पिछले छह मैचों में लगातार जीत हाासिल करने का खिताब भी हासिल किया.

आंद्रे रसेल ने लिए 3 विकेट

कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए आंद्रे रसेल सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज रहे. उन्होंने 2.3 ओवर में 19 रन देकर 3 विकेट लिए. वहीं, मिचेल स्टार्क ने 3 ओवर में 14 रन देकर 2 विकेट चटकाए. इसके साथ ही वैभव अरोड़ा को 1, हर्षित राणा को 2, सुनील नरेन को 1 और वरुण चक्रवर्ती को 1 विकेट मिला.

Read More
Next Story