लियोनेल मेसी से माफी की मांग, नस्लवादी टिप्पणी का है मामला
x

लियोनेल मेसी से माफी की मांग, नस्लवादी टिप्पणी का है मामला

अर्जेंटीना सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि टीम के कप्तान मेस्सी और देश के फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष क्लाउडियो तापिया को माफी मांगनी चाहिए,


Lionel Messi: लियोनेल मेस्सी को कोपा अमेरिका कप जीतने के बाद अर्जेंटीना के खिलाड़ियों द्वारा की गई नस्लवादी टिप्पणियों के लिए माफी मांगने की मांग का सामना करना पड़ा।अर्जेंटीना सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि टीम के कप्तान मेस्सी और देश के फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष क्लाउडियो तापिया को माफी मांगनी चाहिए, क्योंकि सोशल मीडिया पर एक वीडियो साझा किया गया था, जिसमें अर्जेंटीना की विजयी टीम के सदस्य अफ्रीकी मूल के फ्रांसीसी खिलाड़ियों के बारे में नस्लवादी नारे लगाते हुए दिखाई दे रहे थे।

मिडफील्डर एन्जो फर्नांडीज ने कहा कि उन्हें इस घटना के लिए "सचमुच खेद है" और उनके प्रीमियर लीग क्लब चेल्सी ने कहा कि उसने अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू कर दी है, भेदभावपूर्ण व्यवहार को "पूरी तरह से अस्वीकार्य" बताया। वीडियो से यह स्पष्ट नहीं है कि मेस्सी - जिन्हें व्यापक रूप से सभी समय के सबसे महान फुटबॉल खिलाड़ियों में से एक माना जाता है - ने नारे लगाने में भाग लिया था या नहीं। लेकिन अर्जेंटीना के खेल उप-सचिव जूलियो गैरो ने कहा कि उन्हें माफ़ी मांगनी चाहिए।

गारो ने रेडियो बयान में कहा, "राष्ट्रीय टीम के कप्तान को भी इस मामले के लिए माफ़ी मांगनी चाहिए। वही AFA (अर्जेंटीना फुटबॉल एसोसिएशन) के अध्यक्ष।" "मुझे लगता है कि यह उचित है। यह हमें एक ऐसे देश के रूप में बुरी स्थिति में छोड़ देता है, जिसके पास इतना गौरव है।" अर्जेंटीना ने रविवार को फ्लोरिडा के मियामी गार्डन्स में कोलंबिया को 1-0 से हराया। इसके बाद इंस्टाग्राम पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में फर्नांडीज और अर्जेंटीना के खिलाड़ी जश्न मनाते हुए फ्रांस की टीम के नारे लगाते हुए दिखाई दिए।

2022 में विश्व कप फाइनल में टीम द्वारा फ्रांस को हराने से पहले भी कुछ अर्जेंटीना प्रशंसकों द्वारा यही नारे लगाए गए थे। अपमानजनक नारे फ्रांसीसी खिलाड़ियों पर लगाए गए थे जो अफ्रीकी मूल के हैं, कई देशों से हैं और उनके पास फ्रांसीसी पासपोर्ट है।

फीफा ने कहा कि वह भी इस घटना की जांच कर रहा है, क्योंकि फ्रांसीसी फुटबॉल महासंघ ने खेल की विश्व शासी संस्था के साथ "नस्लवादी और भेदभावपूर्ण टिप्पणियों" के लिए शिकायत दर्ज करने का वादा किया है। चेल्सी की प्रतिक्रिया फर्नांडीज के एक क्लबमेट, फ्रांस के डिफेंडर वेस्ले फोफाना द्वारा मंगलवार को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर वीडियो पोस्ट करने और इसे "अनियंत्रित नस्लवाद" कहने के बाद आई है। फोफाना के पारिवारिक संबंध आइवरी कोस्ट से हैं और वह चेल्सी की पहली टीम के कई अश्वेत फ्रांसीसी खिलाड़ियों में से एक हैं।

चेल्सी ने बुधवार को एक बयान में कहा, "हमें एक विविधतापूर्ण, समावेशी क्लब होने पर गर्व है, जहाँ सभी संस्कृतियों, समुदायों और पहचानों के लोगों का स्वागत किया जाता है।" "हम अपने खिलाड़ी की सार्वजनिक माफ़ी को स्वीकार करते हैं और उसकी सराहना करते हैं और इसे शिक्षित करने के अवसर के रूप में उपयोग करेंगे।

"क्लब ने आंतरिक अनुशासनात्मक प्रक्रिया शुरू कर दी है।" फर्नांडीज ने "कोपा अमेरिका के जश्न के उत्साह में फंसने" के लिए माफ़ी मांगी। उन्होंने इंस्टाग्राम पर कहा, "वह वीडियो, वह पल, वे शब्द, मेरी मान्यताओं या मेरे चरित्र को नहीं दर्शाते हैं।" "मुझे सच में खेद है।" फर्नांडीज 2023 में 106.7 मिलियन पाउंड ($131.4 मिलियन) में बेनफिका से चेल्सी में शामिल होने के बाद ब्रिटिश फुटबॉल इतिहास में सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए।

फीफा के अध्यक्ष जियानी इन्फेंटिनो ने कहा है कि फुटबॉल और इसके 211 राष्ट्रीय महासंघों को नस्लवाद के प्रति शून्य सहिष्णुता का दृष्टिकोण अपनाना चाहिए और मई में उन्होंने घटनाओं की निगरानी के लिए एक टास्क फोर्स को पुनः शुरू करने की प्रतिबद्धता जताई।

बुधवार को फीफा ने कहा, "फीफा को सोशल मीडिया पर चल रहे वीडियो की जानकारी है और इस घटना की जांच की जा रही है।" "फीफा खिलाड़ियों, प्रशंसकों और अधिकारियों सहित किसी भी व्यक्ति द्वारा किए गए किसी भी तरह के भेदभाव की कड़ी निंदा करता है।" यह स्पष्ट नहीं है कि टूर्नामेंट के बाद टीम बस पर हुई घटना के मामले में फीफा का क्या अधिकार क्षेत्र है, लेकिन अगर अर्जेंटीना महासंघ के मामले से निपटने के तरीके को असंतोषजनक माना जाता है तो संभवतः शासी निकाय कार्रवाई कर सकता है।

Read More
Next Story