नीरज चोपड़ा की झोली में सिल्वर मेडल, बने भारत के सबसे सफल ओलंपियन
x

नीरज चोपड़ा की झोली में सिल्वर मेडल, बने भारत के सबसे सफल ओलंपियन

जेवलिन थ्रो में नीरज चोपड़ा गोल्ड से चूक गए । हालांकि वो भारत के सबसे कामयाब ओलंपियन बन चुके हैं।


Neeraj Chopra News: ओलंपिक में पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में रजत पदक जीतने वाले गत चैंपियन नीरज चोपड़ा गुरुवार (8 अगस्त) को स्वर्ण पदक से चूक गए, जबकि पाकिस्तान के अरशद नदीम ने 92.97 मीटर के नए खेलों के रिकॉर्ड के साथ इस स्पर्धा में अपना दबदबा कायम रखा।26 वर्षीय चोपड़ा, जो नदीम से पिछले 10 मुकाबलों में कभी नहीं हारे, ने दूसरे दौर में 89.45 मीटर भाला फेंककर रजत पदक जीता। तीन साल पहले, उन्होंने टोक्यो में 87.58 मीटर भाला फेंककर स्वर्ण पदक जीता था।

नीरज चोपड़ा कहते हैं, "जब भी हम देश के लिए पदक जीतते हैं तो हम सभी को खुशी होती है...अब खेल को बेहतर बनाने का समय आ गया है...हम बैठकर चर्चा करेंगे और प्रदर्शन को बेहतर बनाएंगे...भारत ने (पेरिस ओलंपिक में) अच्छा खेला...प्रतियोगिता अच्छी थी (आज)...लेकिन हर एथलीट का अपना दिन होता है, आज अरशद का दिन था...मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ दिया लेकिन कुछ चीजों पर ध्यान देने और काम करने की जरूरत है...हमारा राष्ट्रगान आज भले ही नहीं बजाया गया हो, लेकिन भविष्य में यह कहीं और जरूर बजाया जाएगा..."


इस सत्र का सर्वश्रेष्ठ प्रयास भारतीय खिलाड़ी का शाम का एकमात्र वैध थ्रो था।नदीम का शानदार प्रयास इतिहास का छठा सबसे लंबा प्रयास - भी उनके दूसरे प्रयास में आया, जो स्टेड डी फ्रांस में एक अप्रत्याशित घटना की तरह था।पहले ओलंपिक रिकॉर्ड 90.57 मीटर था, जिसे नॉर्वे के एंड्रियास थोरकिल्डसन ने 2008 बीजिंग खेलों के दौरान बनाया था। नदीम ने भी 91.79 मीटर की थ्रो फेंककर शानदार प्रदर्शन किया। अरशद नदीम ने 92.97 मीटर की थ्रो फेंककर ओलंपिक रिकॉर्ड तोड़ा और स्वर्ण पदक जीता - वह पाकिस्तान के पहले व्यक्तिगत ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता हैं।
नीरज आजादी के बाद से कई ओलंपिक पदक जीतने वाले केवल चौथे भारतीय हैं, इससे पहले शटलर पीवी सिंधु (एक रजत, एक कांस्य), पहलवान सुशील कुमार (एक रजत, एक कांस्य) और निशानेबाज मनु भाकर (दो कांस्य) ने दो-दो ओलंपिक पदक जीते हैं।


Read More
Next Story