बाबर आजम ने पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के कैप्टन पद से दिया इस्तीफा, बताई ये वजह
x

बाबर आजम ने पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के कैप्टन पद से दिया इस्तीफा, बताई ये वजह

बाबर आजम ने दूसरी बार पाकिस्तान के कप्तान के पद से इस्तीफा दे दिया है. वहीं, मोहम्मद रिजवान वनडे क्रिकेट में उनकी जगह ले सकते हैं.


Babar Azam resigned: बाबर आजम ने दूसरी बार पाकिस्तान के कप्तान के पद से इस्तीफा दे दिया है. वहीं, मोहम्मद रिजवान वनडे क्रिकेट में उनकी जगह ले सकते हैं. बाबर ने एक्स पर पोस्ट कर कहा कि उन्होंने पिछले महीने ही पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड और टीम मैनेजमेंट को अपने क्रिकेट छोड़ने की इच्छा से अवगत करा दिया था.

हालांकि, बाबर ने यह नहीं बताया कि उन्होंने बोर्ड और टीम प्रबंधन को अपने इस्तीफे के फैसले के बारे में कब बताया. लेकिन 29 वर्षीय खिलाड़ी ने कहा कि वह कप्तान के रूप में कार्यभार से राहत पाते हुए अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं.

बाबर ने लिखा कि मैं आज आपके साथ कुछ खबर शेयर कर रहा हूं. मैंने पाकिस्तान पुरुष क्रिकेट टीम के कप्तान के पद से इस्तीफा देने का फैसला किया है, जो पिछले महीने पीसीबी और टीम प्रबंधन को दी गई मेरी अधिसूचना के बाद से प्रभावी है. इस टीम का नेतृत्व करना मेरे लिए सम्मान की बात है. लेकिन अब समय आ गया है कि मैं पद छोड़ दूं और अपनी भूमिका पर ध्यान केंद्रित करूं.

बता दें कि बाबर ने भारत में 2023 में होने वाले एकदिवसीय विश्व कप में अपने निराशाजनक प्रदर्शन के बाद पाकिस्तान की कप्तानी की भूमिका छोड़ दी थी. लेकिन उन्हें इस साल मार्च में वनडे क्रिकेट में कप्तान के रूप में फिर से शामिल कर लिया गया. हालांकि, उनके दूसरे कार्यकाल में टीम और बाबर के नेतृत्व में कोई बदलाव नहीं हुआ. क्योंकि जून में अमेरिका में हुए टी-20 विश्व कप में पाकिस्तान का प्रदर्शन बहुत खराब रहा, वह अमेरिका और भारत से हार गया और सुपर आठ में भी जगह बनाने में असफल रहा.

बाबर ने कहा कि कप्तानी एक खास अनुभव रहा. लेकिन इससे उन पर “काफी कार्यभार” भी बढ़ गया. कप्तानी एक पुरस्कृत अनुभव रहा है. लेकिन इसने काम का बोझ भी बढ़ा दिया है. मैं अपने प्रदर्शन को प्राथमिकता देना चाहता हूं. अपनी बल्लेबाजी का आनंद लेना चाहता हूं और अपने परिवार के साथ अच्छा समय बिताना चाहता हूं, जिससे मुझे खुशी मिलती है.

उन्होंने कहा कि पद से हटने से मुझे आगे बढ़ने में स्पष्टता मिलेगी और मैं अपने खेल और व्यक्तिगत विकास पर अधिक ध्यान केंद्रित कर पाऊंगा. मैं आपके अटूट समर्थन और मुझ पर विश्वास के लिए आभारी हूं. आपका उत्साह मेरे लिए बहुत मायने रखता है. हमने साथ मिलकर जो हासिल किया है, उस पर मुझे गर्व है और एक खिलाड़ी के रूप में टीम में योगदान देना जारी रखने के लिए उत्साहित हूं.

बता दें कि बाबर को पहली बार 2019 में टी20 कप्तान बनाया गया था. इससे पहले उन्होंने 2020 में टेस्ट और वनडे टीमों की कमान संभाली थी. बाबर के इस्तीफे से पाकिस्तान की मुश्किलें और बढ़ गई हैं. क्योंकि 7 अक्टूबर से शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए इंग्लैंड की मेजबानी करने के बाद उन्हें तीन विदेशी दौरे पर जाना है.

पाकिस्तान की टीम नवंबर में तीन एकदिवसीय और तीन टी-20 मैचों के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी, जिसके बाद इसी महीने के अंत में जिम्बाब्वे का दौरा करेगी. इसके बाद पाकिस्तान दिसंबर में तीन टी20, तीन वनडे और दो टेस्ट के लिए दक्षिण अफ्रीका जाएगा, जिसके बाद टीम वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के लिए स्वदेश लौटेगी. पाकिस्तान को अगले साल की शुरुआत में चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी भी करनी है.

Read More
Next Story