पाकिस्तान के ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट अरशद नदीम का आतंकवादी के साथ वीडियो हुआ वायरल
x

पाकिस्तान के ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट अरशद नदीम का आतंकवादी के साथ वीडियो हुआ वायरल

ये स्पष्ट नहीं है कि वीडियो अरशद द्वारा हाल ही में संपन्न पेरिस ओलंपिक में भाला फेंक में स्वर्ण जीतने के बाद लिया गया था या उससे पहले.


Arshad Nadeem: पाकिस्तान के पहले ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट अरशद नदीम एक बार फिर चर्चा में हैं, लेकिन इस बार वो गलत वजह से चर्चा में हैं. उनसे जुड़ा एक वीडियो बड़ी ही तेजी के साथ वायरल हो रहा है, जिसमें उन्हें कथित तौर पर अमेरिका द्वारा नामित आतंकवादी मोहम्मद हैरिस डार के साथ बातचीत करते देखा जा सकता है.

डार कथित तौर पर मिलि मुस्लिम लीग (एमएमएल) का संयुक्त सचिव है, जो 2008 के मुंबई हमलों के कथित मास्टरमाइंड हाफ़िज़ सईद द्वारा गठित आतंकी समूह लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) का ही एक राजनीतिक मोर्चा है. अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने 2018 में डार को “विशेष रूप से नामित वैश्विक आतंकवादी” घोषित किया था.

क्लिप कब की ये स्पष्ट नहीं
हालांकि, ये स्पष्ट नहीं है कि जो वीडियो वायरल हो रहा है वो कब का है. ये कहना मुश्किल है कि अरशद द्वारा हाल ही में संपन्न पेरिस ओलंपिक में भाला फेंक स्पर्धा में स्वर्ण जीतने के बाद ये मुलाकात हुई है फिर उससे पहले.
27 वर्षीय नदीम 8 अगस्त को ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले पाकिस्तानी खिलाड़ी बने. उन्होंने फाइनल में दो बार 90 मीटर का आंकड़ा पार किया - जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ 92.97 मीटर रहा - ओलंपिक इतिहास में ये उपलब्धि हासिल करने वाले पहले भाला फेंक खिलाड़ी बने. टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले भारत के नीरज चोपड़ा ने रजत पदक जीता.
नदीम 11 अगस्त को पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में अपने गांव मियां चुन्नू लौट आये हैं.

कश्मीर को लेकर हरिस डार कर चुका है टिपण्णी
मोहम्मद हैरिस डार भारत विरोधी बयान बाजी के लिए जाना जाता है. उसने अपने एक वक्तव्य में कश्मीर की तुलना अफगानिस्तान से करते हुए कहा था कि जैसे अफगानिस्तान में अमेरिका ने ज्यादती की और वहां से भागना पड़ा, एक दिन ऐसा ही परिणाम भारत को भी कश्मीर में झेलना होगा. बता दें कि डार लश्कर की छात्र इकाई अल - मुहम्मदिया - स्टूडेंट्स ( एएमएस ) से जुड़ा रहा है. इस दौरान वो प्राथमिक चिकित्सा, अग्निशमन, हथियार चलने की ट्रेनिंग के साथ साथ हमले की रणनीति तैयार करने को लेकर प्रशिक्षण ले चुका है. 2018 में, अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने एमएमएल और मुहम्मद हैरिस डार सहित उसके केंद्रीय नेतृत्व को विशेष रूप से नामित वैश्विक आतंकवादी के रूप में घोषित किया था.


Read More
Next Story