पेरिस ओलंपिक में बेहतर प्रदर्शन ही लक्ष्य,श्रीहरि नटराज का खास बयान
x

पेरिस ओलंपिक में बेहतर प्रदर्शन ही लक्ष्य,श्रीहरि नटराज का खास बयान

शीर्ष भारतीय तैराक श्रीहरि नटराज पूरी का कहना है कि पेरिस ओलंपिक में बेहतर प्रदर्शन करना ही उनका लक्ष्य है.


2023 के राष्ट्रीय खेलों के पोडियम पर 10 पदकों के साथ खड़े, जिनमें से आठ स्वर्ण पदक थे, शीर्ष भारतीय तैराक श्रीहरि नटराज पूरी तरह थक चुके थे।आखिरकार, वह 2017 से लगातार प्रमुख स्पर्धाओं में भाग ले रहे थे, जब वह सिर्फ 16 साल के थे, और अथक प्रतिस्पर्धी परिश्रम के साथ-साथ प्रशिक्षण की कठोरता ने आखिरकार उनके शरीर पर भारी असर डाला था।

नटराज ने पीटीआई को दिए एक साक्षात्कार में कहा, "मुझे बस आराम करने के लिए समय चाहिए था, क्योंकि मेरा 2023 का सीजन पागलपन भरा और बहुत व्यस्त था, जिसमें बहुत सारी दौड़ें शामिल थीं। मुझे लगता है कि अगर मैंने कोई समय नहीं लिया होता, तो मेरा शरीर अब तक टूट चुका होता।"उन्होंने कहा, "और इससे मुझे चोट लग सकती थी या मैं प्रशिक्षण के लिए अपनी इच्छा खो सकता था। मेरा शरीर बहुत तनाव में था। मुझे अपने शरीर को आराम देने के लिए बस कुछ हफ़्ते की छुट्टी की ज़रूरत थी।" बहुत ज़रूरी ब्रेक के बाद तरोताज़ा होकर 23 वर्षीय यह खिलाड़ी अपने दूसरे ओलंपिक के लिए तैयार है, जहाँ वह 100 मीटर बैकस्ट्रोक स्पर्धा में भाग लेंगे।

नटराज ने यूनिवर्सलिटी कोटा के ज़रिए पेरिस खेलों के लिए क्वालीफाई किया, जो देशों को अपने दो सर्वोच्च रैंक वाले तैराकों को शोपीस के लिए अनुशंसित करने की अनुमति देता है, अगर कोई भी नियमित प्रक्रिया के माध्यम से कट नहीं बनाता है।

पिछले टोक्यो ओलंपिक के लिए सीधे क्वालीफिकेशन हासिल करने के बाद, नटराज ने खुद स्वीकार किया कि यूनिवर्सलिटी कोटा के ज़रिए पेरिस खेलों में प्रवेश आदर्श नहीं था। लेकिन उन्होंने निराशा पर ज़्यादा ध्यान नहीं देने का विकल्प चुना है।"यह कष्टप्रद और निराशाजनक था कि मुझे क्वालीफाइंग समय नहीं मिला, क्योंकि मैं वास्तव में अच्छी तरह से प्रशिक्षण ले रहा था। लेकिन मैं वास्तव में इस बात से परेशान नहीं हूँ कि क्या हुआ," उन्होंने जोर देकर कहा।

"मुझे कोटा स्थान मिल गया। यह एक कदम पीछे हो सकता है, लेकिन फिर भी मुझे स्थान मिल गया। और अब मैं आने वाले सप्ताह या तो यह सोचकर बिता सकता हूँ कि 'ओह, यह वैसा नहीं है जैसा मैं चाहता था'। या मैं पेरिस में जो करना चाहता हूँ उस पर ध्यान केंद्रित कर सकता हूँ। इसलिए, मैं इसे प्रेरणा के रूप में ले रहा हूँ।" ब्रेक से लौटने के बाद से, नटराज बेहतर प्रशिक्षण ले रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप मई में स्पेन और फ्रांस में मारे नोस्ट्रम मीट में दो रजत पदक प्राप्त हुए।"इस सीज़न में, प्रशिक्षण पिछले सीज़न की तुलना में बहुत बेहतर रहा है। यह बहुत अच्छा है। मुझे लगता है कि यह सब उस ब्रेक की वजह से है," उन्होंने कहा।ऐसे कई मौके आए हैं जब नटराज पोडियम फिनिश के करीब पहुँचे लेकिन एक सेकंड के अंश से चूक गए। कुछ अन्य बार, उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन सही समय पर नहीं आया।

"मुझे लगता है कि यह अभी तक रेस के दिन क्लिक नहीं हुआ है," उन्होंने स्वीकार किया।नटराज 2021 के बाद से 100 मीटर बैकस्ट्रोक में अपना सर्वश्रेष्ठ समय नहीं सुधार पाए हैं, जब उन्होंने 53.77 सेकंड का समय लिया था।हालांकि, वह और उनके कोच निहार अमीन यह पहचानने में सक्षम हैं कि बेंगलुरु के तैराक में वास्तव में कहां कमी रही है।"मुझे लगता है कि यह सिर्फ रेस निष्पादन है। मैं थोड़ी और गति प्राप्त करने पर काम कर रहा हूं - फ्रंट एंड स्पीड और थोड़ी अधिक प्राकृतिक गति ताकि मुझे पहले 50 मीटर में उतना प्रयास न करना पड़े," उन्होंने समझाया।वह अपने पहले 50 मीटर में सुधार करने में सक्षम रहे हैं और उनका दावा है कि उन्होंने प्रशिक्षण में "अब तक का सबसे तेज प्रदर्शन" किया है।"हम बहुत ज़्यादा तीव्रता वाले विस्फोटक शॉर्ट स्प्रिंट कर रहे हैं। और हम बस यही उम्मीद कर रहे हैं कि यह समय पर बदल जाए और मैं पहले 50 मीटर को थोड़ा और सहजता से खोल सकूँ।

"मेरे पास हमेशा से ही दूसरे 50 मीटर में अच्छी क्षमता रही है।" नटराज, जिनका इस सीज़न का सर्वश्रेष्ठ 54.68 सेकंड है, का लक्ष्य अपने व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ समय को बेहतर बनाना है, जिससे वह पेरिस खेलों में सेमीफ़ाइनल में पहुँच सकें।"मेरा लक्ष्य सिर्फ़ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश करना है। और मुझे लगता है कि अगर मैं अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करता हूँ, तो यह मुझे सेमीफ़ाइनल में पहुँचने के लिए अच्छी स्थिति में पहुँचा देगा।"

Read More
Next Story