भातीय हॉकी टीम ने दिखाया दम ग्रेट ब्रिटेन को हराकर ओलंपिक्स के सेमीफाइनल में किया प्रवेश
x

भातीय हॉकी टीम ने दिखाया दम ग्रेट ब्रिटेन को हराकर ओलंपिक्स के सेमीफाइनल में किया प्रवेश

अमित रोहिदास को ग्रेट ब्रिटेन के खिलाड़ी के खिलाफ अपनी स्टिक उठाने के कारण रेड कार्ड दिखाए जाने के बाद भारत की टीम 10 खिलाड़ियों की रह गई. शूट आउट मुकाबले के बाद भारत को मिली जीत.


Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक्स 2024 में भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने ग्रेट ब्रिटेन की टीम को हराकर सेमिफिनल में जगह बना ली है. ये मामला बेहद कांटे का रहा, यही वजह रही कि मैच को नतीजे तक पहुँचाने के लिए शूट आउट का सहारा लेना पड़ा, जिसमें भारत ने ग्रेट ब्रिटेन को 4-2 से हराते हुए ओलंपिक्स खेलों में अपने आगे के सफर को कायम रखा. ख़ास बात ये है कि भारतीय पुरुष हॉकी टीम ओलंपिक्स खेलों में लगातार दूसरी बार सेमिफिनल में पहुँची है.

क्वार्टर फाइनल मैच के शुरू होते ही भारतीय टीम ने मैदान में उतरते ही अपने इरादे जाहिर कर दिए थे. भारतीय टीम ने इस मैच में लगभग 40 मिनट तक 10 खिलाड़ियों के साथ ही मैच खेला. निर्धारित समय के बाद दोनों टीमों का स्कोर 1-1 से बराबर था. जिसके बाद इस मैच को निर्णय तक पहुंचाने के लिए शूट आउट मुकाबला करवाना पड़ा.

इस वजह से 10 खिलाड़ियों के साथ खेलना पड़ा भातीय टीम को
मैच के दौरान भारतीय खिलाडी अमित रोहिदास ने ग्रेट ब्रिटेन के खिलाड़ी के खिलाफ अपनी स्टिक उठा ली. उनके इस रवैये के कारण उन्हें रेड कार्ड दिखा दिया गया, जिसके बाद भारत की टीम 10 खिलाड़ियों की रह गई.

गोलकीपर ने दिखाया अनुभव का जलवा
अपना अंतिम अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट खेल रहे अनुभवी गोलकीपर पी.आर. श्रीजेश ने इस खेल में अपने अनुभव का जलवा जमकर बिखेरा. वो भारतीय गोलपोस्ट के सामने चट्टान की तरह खड़े रहे और लगातार गोल बचाने में सफल रहे.

कैसा रहा खेल
एक खिलाड़ी से पिछड़ने के बाद भारत ने 22वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर हरमनप्रीत सिंह के गोल से बढ़त बनाई, जबकि ग्रेट ब्रिटेन ने 27वें मिनट में ली मॉर्टन के फील्ड गोल से बराबरी हासिल कर ली.
एक बार जब रोहिदास, जो एक प्रमुख डिफेंडर और भारत के पहले खिलाड़ी हैं, को विवादास्पद मार्चिंग ऑर्डर दिया गया, तो ग्रेट ब्रिटेन टीम ने बड़ी संख्या में आक्रमण किया, तथा लगातार एक-व्यक्ति की बढ़त का फायदा उठाने की कोशिश की.


(एजेंसी इनपुट्स के साथ)


Read More
Next Story