सीन नदी में बोट परेड के साथ पेरिस ओलिंपिक की शुरुआत
x

सीन नदी में बोट परेड के साथ पेरिस ओलिंपिक की शुरुआत

ओलिंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह में आम परंपरा से हटकर सीन नदी पर 205 देशों के खिलाड़ियों ने नावों में परेड का हिस्सा लिया. भारतीय दल की अगुआई शटलर पीवी सिंधू और अचंता शरत कमल ने की.


Paris Olympics: पेरिस ओलिंपिक की शुरुआत बेहद अनोखे अंदाज में हुई. ओलिंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह में आम परंपरा से हटकर सीन नदी पर 205 देशों के खिलाड़ियों ने नावों में परेड का हिस्सा लिया वो भी बारिश की आशंका के बीच. इस दौरान आयोजित हुए रंगारंग कार्यक्रम में मशहूर कालाकार लेडी गागा ने अपनी प्रस्तुति दी. उनके अलावा और भी कलाकरों ने अपनी परफॉरमेंस से रंग बिखेरे. सबसे पहले ग्रीस का दल आया और फिर अन्य देशों के खिलाड़ी बोट परेड के दौरान दर्शकों का अभिवादन करते हुए दिखे. वहीँ भारतीय दल की अगुआई शटलर पीवी सिंधू और अचंता शरत कमल ने की.







बच्चों ने दिखाई मशाल
ओलिंपिक खेलों के उद्घाटन में सबसे पहले बच्चों के एक दल ने मशाल दिखाई, जिसके बाद दभी 205 देशों की बोट परेड शुरू हुई. आयोजन के दौरान मशहूर कलाकार लेडी गागा ने प्रस्तुति पेश की. वो पहली कलाकार थीं जिन्होंने इस कार्यक्रम में प्रस्तुति देते हुए अपने हुनर की चमक बिखेरी.




पीवी सिंधू और अचंता शरत कमल ने की भात्रिय दल की अगुआई
भारतीय समय के अनुसार देर रात पेरिस ओलिंपिक का उद्घाटन समारोह आयोजित किया गया. भारतीय दल में ध्वजवाहक पीवी सिंधू और अचंता शरत कमल की अगुआई करते हुए बोट परेड में हिस्सा लिया. भारतीय दल में 12 खेलों के 78 एथलीट और अधिकारी शामिल रहे.

पेरिस में तीसरी बार हो रहा है प्ल्यम्पिक खेलों का आयोजन
पेरिस की बात करें तो यहाँ ओलिंपिक खेलों का आयोजन तीसरी बार हो रहा है. इससे पहले वर्ष 1900 और 1924 में भी यहाँ ओलंपिक आयोजित किये जा चुके हैं.

ऑस्टरलिज बृज से हुई नौका परेड की शुरुआत
पेरिस ओलिंपिक के उदघाटन समारोह में आयोजित की गयी छह किलोमीटर लम्बी बोट परेड आस्टरलिज ब्रिज से शुरू हुई, जिसमें 85 नावों में 205 देशों के 6800 से अधिक खिलाड़ी सवार रहे. इस बोट परेड में देशों के अलावा एक शरणार्थी ओलंपिक टीम भी शामिल थी. इस परेड में बड़ी संख्या में खिलाडियों ने हिस्सा भी नहीं लिया क्योंकि उन्हें प्रतियोगिता में हिस्सा लेना था.

पहले दिन 10 इवेंट में हिस्सा लेंगे भारतीय खिलाडी
पेरिस ओलंपिक की शुरुआत हो चुकी है. पहले दिन भारतीय खिलाड़ी 10 अलग-अलग इवेंट में हिस्सा लेंगे. शुरुआत में भारत सबसे पहले 10एम एयर राइफल मिश्रित टीम इवेंट में हिस्सा लेगा. पहले दिन भारतीय हॉकी टीम का भी मुकाबला है. वहिबं टेनिस की बात करें तो रोहन बोपन्ना और एन श्रीराम बालाजी की जोड़ी भी पहले दिन एक्शन में दिखेगी.


Read More
Next Story