Paris Paralympics: निशानेबाजी में भारत को गोल्ड, 2 बार स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनी अवनि लेखरा
x

Paris Paralympics: निशानेबाजी में भारत को गोल्ड, 2 बार स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनी अवनि लेखरा

पेरिस पैरालंपिक में शुक्रवार को निशानेबाज अवनि लेखरा ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल (एसएच1) स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीत लिया है.


Paris Paralympics 2024: पेरिस पैरालंपिक में शुक्रवार को निशानेबाज अवनि लेखरा ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल (एसएच1) स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीत लिया है. इस जीत के साथ अवनि दो पैरालंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं. वहीं, मोना अग्रवाल ने निशानेबाजी में ही कांस्य पदक जीता है.

तीन साल पहले टोक्यो पैरालंपिक स्वर्ण विजेता, 22 वर्षीय अवनि ने जापानी राजधानी में स्थापित 249.6 के अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए शानदार 249.7 का स्कोर किया. जबकि 2022 में निशानेबाजी खेल में शामिल होने वाली मोना ने कांस्य के लिए 228.7 का स्कोर किया.

अवनि 11 साल की उम्र में एक कार दुर्घटना के बाद कमर के नीचे लकवाग्रस्त हो गई थीं. साल 2021 में टोक्यो पैरालंपिक में निशानेबाजी में पदक जीतने वाली देश की पहली महिला निशानेबाज बनी थी. निशानेबाजी में एसएच1 श्रेणी में वे एथलीट शामिल होते हैं, जिनकी भुजाओं, धड़ के निचले हिस्से, पैरों की गतिशीलता प्रभावित होती है या जिनके कोई अंग नहीं होते हैं.

क्वालीफिकेशन में गत चैंपियन अवनि ने 625.8 अंक हासिल किए और वह इरीना शचेतनिक के पीछे दूसरे स्थान पर रहीं, जिन्होंने 627.5 अंक के साथ पैरालंपिक क्वालीफिकेशन रिकॉर्ड तोड़ा. दो बार की विश्व कप स्वर्ण पदक विजेता मोना ने अपने पहले पैरालिंपिक में भाग लेते हुए क्वालीफिकेशन में 623.1 अंक हासिल किए और पांचवें स्थान पर फाइनल में प्रवेश किया.

Read More
Next Story