वजन की जिम्मेदारी एथलीट की कोच-डॉक्टर को ना कोसें, जब भड़क गईं पीटी उषा
x

वजन की जिम्मेदारी एथलीट की कोच-डॉक्टर को ना कोसें, जब भड़क गईं पीटी उषा

आईओए अध्यक्ष पी टी उषा ने कहा कि वजन को नियंत्रित रखने की जिम्मेदारी एथलीट की है। इसके लिए कोच या डॉक्टर को आप दोषी नहीं करार दे सकते।


Vinesh Phogat News: विनेश फोगट के वजन मापने की गड़बड़ी की आलोचना करते हुए भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी उषा ने रविवार को स्पष्ट किया कि वजन को नियंत्रित करना एथलीट की जिम्मेदारी है और इसकी मेडिकल टीम, खासकर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. दिनशॉ पारदीवाला पर हमला "अस्वीकार्य और निंदा के योग्य है।" 29 वर्षीय विनेश को सुबह के वजन मापने के दौरान 100 ग्राम अधिक वजन होने के कारण फ्रीस्टाइल 50 किग्रा में स्वर्ण पदक मुकाबले से पहले अयोग्य घोषित कर दिया गया था, जिससे उनका ओलंपिक सपना टूट गया और उन्हें संन्यास की घोषणा करनी पड़ी।

वजन के लिए एथलीट ही जिम्मेदार
इस घटना के बाद आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया था। इस विषय पर संसद में हंगामा भी हुआ था। कुछ लोगों ने डॉ. पारदीवाला और उनकी टीम पर लापरवाही का आरोप लगाया, जबकि पूर्व आईओए प्रमुख नरेंद्र बत्रा ने संकेत दिया कि विनेश के आहार का उनके अयोग्य घोषित किए जाने में कुछ हाथ हो सकता है। उषा ने एक बयान में कहा, "कुश्ती, भारोत्तोलन, मुक्केबाजी और जूडो जैसे खेलों में एथलीटों के वजन प्रबंधन की जिम्मेदारी प्रत्येक एथलीट और उसके कोच की है न कि आईओए द्वारा नियुक्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. दिनशॉ पारदीवाला और उनकी टीम की। आईओए मेडिकल टीम खासकर डॉ. पारदीवाला के प्रति घृणा अस्वीकार्य है और इसकी निंदा की जानी चाहिए। उन्होंने उम्मीद जताई कि आईओए मेडिकल टीम का न्याय करने वाले लोग किसी निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले सभी तथ्यों पर विचार करेंगे।

जब विनेश ने एक दिन में रचा था इतिहास
विनेश ने मंगलवार रात को अपने वर्ग में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनकर इतिहास रच दिया था। लेकिन, भाग लेने के बाद उनका वजन बढ़ गया और सभी उपायों के बावजूद, जिसमें विनेश के बाल काटना भी शामिल था, सुबह के वजन के दौरान उनका वजन 100 ग्राम अधिक पाया गया। उषा ने कहा, "पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों में प्रत्येक भारतीय एथलीट के पास इस तरह के खेल में अपनी स्वयं की सहायता टीम थी। ये सहायता टीमें कई वर्षों से एथलीटों के साथ काम कर रही हैं।

13 अगस्त को सीएएस सुना सकता है फैसला
आईओए ने कुछ महीने पहले एक मेडिकल टीम नियुक्त की थी, मुख्य रूप से एक ऐसी टीम के रूप में जो एथलीटों की प्रतियोगिता के दौरान और बाद में उनकी रिकवरी और चोट प्रबंधन में सहायता करेगी। इस टीम को उन एथलीटों की सहायता के लिए भी डिज़ाइन किया गया था जिनके पास पोषण विशेषज्ञों और फिजियोथेरेपिस्टों की अपनी टीम नहीं थी। विनेश ने कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) में अपील की है, जिसमें मांग की गई है कि उन्हें क्यूबा की पहलवान युस्नेलिस गुज़मैन लोपेज़ के साथ संयुक्त रजत पदक दिया जाए, जो भारतीय पहलवान से हार गई थीं, लेकिन बाद में हरियाणा की पहलवान के अयोग्य होने के बाद उन्हें फाइनल में पदोन्नत कर दिया गया था। अमेरिकी सारा हिल्डेब्रांट ने खिताबी मुकाबले में लोपेज़ को हराकर स्वर्ण पदक जीता। विनेश की अपील पर फैसला 13 अगस्त को आने की उम्मीद है।

Read More
Next Story