रोहित शर्मा ने तिरंगे साथ लगाया प्रोफाइल फोटो, नाराज फैंस ने सोशल मीडिया पर काटा बवाल; कहा- माफी मांगे
x

रोहित शर्मा ने तिरंगे साथ लगाया प्रोफाइल फोटो, नाराज फैंस ने सोशल मीडिया पर काटा बवाल; कहा- माफी मांगे

रोहित शर्मा तिरंगे साथ एक प्रोफाइल फोटो को लेकर विवाद में आ गए हैं. इसकी वजह से लोग उनकी काफी आलोचना कर रहे हैं.


Rohit Sharma Profile Photo: भारतीय क्रिकेट टीम ने 17 साल बाद टी20 विश्व कप पर कब्जा जमाया था. इसके बाद इंडियन क्रिकेट फैंस ने सभी खिलाड़ियों को सिर-आंखों पर बिठा लिया था. हालांकि, इसी बीच रोहित शर्मा अपनी एक फोटो को लेकर विवाद में आ गए हैं. उन्होंने अपने सोशल मीडिया एकाउंट एक पर तिरंगे झंडे के साथ प्रोफाइल फोटो लगाई है. अब यह फोटो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काफी वायरल हो रही है और लोग रोहित शर्मा की काफी आलोचना कर रहे हैं.

बता दें कि रोहित शर्मा ने टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब जीतने के बाद बारबाडोस के मैदान पर लहराता हुआ तिरंगा जमीन पर गाड़ा था और अब इसी फोटो को उन्होंने अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर लगा दिया है. जिसके बाद उनकी काफी आलोचना हो रही है. सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने भारतीय कप्तान पर निशाना साधते हुए उन पर राष्ट्रीय ध्वज का अपमान करने का आरोप लगाया है .

नाराज फैंस

रोहित शर्मा ने हाल ही में अपनी प्रोफाइल फोटो बदली है, जिसमें वह बारबाडोस में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 विश्व कप में भारत की जीत के तुरंत बाद तिरंगे के साथ पोज देते नजर आ रहे हैं. हालांकि, जिस तरह से झंडा रखा गया है, उससे नेटिज़न्स नाराज़ हो गए. फोटो में झंडे का एक हिस्सा ज़मीन पर लगा हुआ है और रोहित शर्मा ने उसे पकड़ा हुआ है. ऐसे में कई सोशल मीडिया यूजर्स ने इसे अपमानजनक और भारत के ध्वज संहिता का उल्लंघन बताया है.

माफी की मांग

एक यूजर ने टिप्पणी की है कि मेरे खूबसूरत राष्ट्रीय ध्वज का अपमान करने के लिए रोहित शर्मा को शर्म आनी चाहिए. यूजर से गृह मंत्रालय द्वारा शेयर किए गए ध्वज कोड नियमों का एक स्क्रीनशॉट भी साझा किया. इसमें लिखा गया है कि राष्ट्रीय ध्वज को जमीन या फर्श को छूने या पानी में घूमने की अनुमति नहीं होगी. वहीं, एक अन्य यूजर ने शर्मा पर निशाना साधने के लिए यही नियम शेयर किए.

यूजर ने पोस्ट किया कि भारतीय राष्ट्रीय ध्वज को ज़मीन या फर्श को छूने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए. किसी भी व्यक्ति को किसी भी तरह से भारतीय ध्वज का अपमान नहीं करना चाहिए. भले ही वह व्यक्ति टी20 विश्व कप जीतने के बाद रोहित शर्मा ही क्यों न हो. किसी का मतलब कोई नहीं है. अन्य लोगों ने इसे शर्मा का असंवेदनशील कृत्य कहा.

एक अन्य यूजर ने कहा कि अगर किसी ने भारत में ऐसा किया होता तो लोग घरेलू धरती का अनादर करने के लिए चिल्लाते. एक यूजर ने एक लंबी पोस्ट डालकर कहा कि किस तरह क्रिकेटर ने भारतीय ध्वज का अपमान किया है और इसके लिए उनसे माफी मांगने को कहा. यूजर ने लिखा कि आप जैसे प्रभावशाली व्यक्ति द्वारा तिरंगे के प्रति ऐसा व्यवहार बेहद निराशाजनक है. आपकी जिम्मेदारी है कि आप अपने कार्यों और शब्दों से युवाओं को प्रेरित करें और उन्हें सही रास्ता दिखाएं,

राष्ट्रीय ध्वज के नियम

हालांकि, रोहित शर्मा को लेकर सोशल मीडिया पर ट्रोलिंग अनावश्यक हो सकती है. लेकिन नाराज यूजर्स द्वारा बताए गए कुछ नियम वास्तव में सच हैं. भारत के ध्वज संहिता में सख्त नियमों का एक सेट बताया गया है, जिनका राष्ट्रीय ध्वज फहराते समय पालन किया जाना चाहिए. नियमों के अनुसार, झंडे को ज़मीन या फर्श पर नहीं छूने दिया जाना चाहिए और न ही पानी में गिरने दिया जाना चाहिए.

Read More
Next Story