विराट कोहली के बाद रोहित शर्मा का भी बड़ा फैसला, टी 20 इंटरनेशनल से संन्यास
x

विराट कोहली के बाद रोहित शर्मा का भी बड़ा फैसला, टी 20 इंटरनेशनल से संन्यास

टी 20 वर्ल्ड कप फाइनल में भारत ने साउथ अफ्रीका पर रोमांचक जीत दर्ज की. लेकिन अब कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली अब टी 20 इंटरनेशनल में नजर नहीं आएंगे.


Virat Kohli- Rohit Sharma Retirement News: 29 जून को भारतीय टीम ने टी 20 वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में इतिहास रच दिया. एक पल तो ऐसा लगा कि साउथ अफ्रीका विजेता बनने जा रही है. लेकिन कार्लसन के विकेट के बाद मैच भारत के हाथ में आ गया और टीम इंडिया ने 17 बाद एक बार फिर ट्रॉफी अपने नाम कर ली. लेकिन इस मैच के बाद दो बड़े ऐलान हुए. पहले तो विराट कोहली ने अपनी विराट पारी के बाद टी 20 इंटरनेशनल मैच से संन्यास का ऐलान कर दिया और बाद में कप्तान रोहित शर्मा ने भी कहा कि टी 20 इंटरनेशनल में उनका भी यह आखिरी मैच होगा.

विराट कोहली का संन्यास

आईसीसी ने भी अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा कि विराट कोहली के बाद अब रोहित शर्मा भी ने टी 20 इंटरनेशल फॉर्मेट से संन्यास लेने का फैसला किया है. अब जरा फाइनल मैच पर एक बार नजर डालते हैं.भारतीय टीम टॉस जीतकर मैदान पर उतरी. रोहित शर्मा ने स्ट्राइक एंड को संभाला और दूसरी तरफ विराट कोहली थी. फाइनल मैच में रोहित शर्मा का बल्ला रन नहीं उगल सका. लेकिन विराट कोहली ने कमाल कर दिया.उन्होंने विराट खेल दिखाते हुए 176 रन में अमूल्य योगदान दिया. लेकिन मैच जीतने के बाद कोहली ने बोला कि इस फॉर्मेट में उनका यह अंतिम मैच है. यानी कि उन्होंने संन्यास का ऐलान कर दिया.

फाइनल में जीत दर्ज करने के बाद विराट कोहली ने कहा कि एक दिन आपको लगता है कि आप रन नहीं बना सकते और ऐसा हो जाता है. बस मौका था अब या कभी नहीं जैसी स्थिति. हम उस कप को उठाना चाहते थे और वो एक खुला रहस्य था.ऐसा कुछ भी नहीं था कि हारने पर वो घोषित नहीं करने वाले थे. अब अगली पीढ़ी के लिए टी 20 को आगे ले जाने का समय है. यह इंतजार लंबा रहा. आप रोहित जैसे खिलाड़ियों के लिए देख सकते हैं कि उन्होंने 9 टी 20 वर्ल्ड कप और मैंने 6 खेले, निश्चित तौर पर वो इसके हकदार रहे हैं.

टी 20 वर्ल्ड कप में कोहली का प्रदर्शन
विराट कोहली ने अब तक 125 टी 20 वर्ल्ड कप के मुकाबले खेले हैं. 48.69 के औसत और 137.04 की स्ट्राइक से 4188 रन बनाए हैं, उनके नाम एक शतक और 38 अर्धशतक दर्ज है. अगर सिक्स और फोर की बात करें तो 124 सिक्स और 369 फोर का योगदान 4188 रन में रहा है.

रोहित शर्मा भी अब नहीं आएंगे नजर

विराट कोहली के बाद रोहित शर्मा ने भी कहा कि यह उनका आखिरी गेम था. उन्होंने यह भी कहा कि अलविदा के लिए इससे बेहतर समय और क्या हो सकता है. वो इस ट्रॉफी को किसी भी तरह से अपनी झोली में करना चाहते थे. इसे शब्दों में बयां करना बेहद मुश्किल है. वो यही चाहते थे और वैसा ही हुआ. वो अपनी जिंदगी में इसके लिए बेताब थे.खुशी की बात है कि इस दफा हमने कर दिखाया है.

रोहित शर्मा का टी 20 इंटरनेशनल में प्रदर्शन

रोहित शर्मा ने अब तक 159 टी 20 मैच में 32.05 के औसत और 140.89 की स्ट्राइक रेट से कुल 4231 रन बनाने में कामयाब रहे हैं. उनके नाम टी 20 इंटरनेशनल में 5 शतक और 32 अर्धशतक का रिकॉर्ड भी है. इस फॉर्मेट में सबसे बड़ा स्कोर 121 रन नाबाद है. खास बात यह कि 2007 में टी 20 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम का हिस्सा थे. रोहित शर्मा ने टी 20 में डेब्यू साल 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ किया था. 2022 में रोहित शर्मा की कप्तानी में टी 20 वर्ड कप के मैच में टीम इंडिया उतरी थी. हालांकि सेमीफाइनल में इंग्लैंज के हाथों शिकस्त मिली.
Read More
Next Story