महज 17 घंटे के भीतर 3 संन्यास, रोहित,विराट और जडेजा ने फैसला क्यों किया
x

महज 17 घंटे के भीतर 3 संन्यास, रोहित,विराट और जडेजा ने फैसला क्यों किया

टी 20 इंटरनेशन फॉर्मेट से रोहित शर्मा, विराट कोहली के बाद रविंद्र जडेजा ने भी संन्यास का ऐलान कर दिया है. इसके पीछे की वजह को समझने की कोशिश करेंगे.


Rohit Sharma Virat Kohli Ravindra Jadeja Retirement: 29 जून को बाराबडोस में टी 20 वर्ल्ड कप में भारत ने कमाल कर दिया. दक्षिण अफ्रीका के जबड़े से जीत को खींच कर अपने नाम कर लिया. लेकिन उसके बाद पहले विराट कोहली और उसके कुछ देर बाद कप्तान रोहित शर्मा और 30 जून को रविंद्र जडेजा ने बड़ा ऐलान किया जिसके बाद हर कोई चौंक गया.यह किसी झटके से कम नहीं था. दरअसइल इन तीनों खिलाड़ियों ने कहा कि टी 20 इंटरनेशल का यह उनका आखिरी मैच है यानी इस फॉर्मेट से संन्यास ले लिया. अब इतने बड़े फैसले के पीछे की वजह को समझने की कोशिश करेंगे.

तीन दिग्गज खिलाड़ियों ने लिया संन्यास
29 जून को टी 20 वर्ल्ड कप के फाइनल में विराट कोहली प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए उन्होंने खिताब लिया और कहा कि अब युवाओं को जिम्मेदारी संभालनी चाहिए और यह कह कर संन्यास का ऐलान कर दिया. विराट कोहली के इस ऐलान के कुछ घंटे बाद ही रोहित शर्मा ने भी प्रेस कांफ्रेंस में इस फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया. उन्होंने कहा कि इस फॉर्मेट का खूब आनंद लिया है लेकिन अब समय आ चुका है. इसके ठीक एक दिन बाद यानी 30 जून को शाम पांच बजे के करीब रवींद्र जडेजा ने भी संन्यास का ऐलान कर दिया. कुल मिलाकर 17 घंटे के भीतर ही तीन दिग्गज भारतीय खिलाड़ियों ने इस फॉर्मेट को बाय बाय बोल दिया.

जडेजा ने एक्स पर क्या लिखा
जडेजा ने एक्स पर लिखा कि गर्व से सरपट दौड़ने वाले घोड़े की तरह उन्होंने हमेशा बेस्ट दिया है.दूसरे फॉर्मेट में बेहतर प्रदर्शन करते रहेंगे.टी 20 वर्ल्ड कप में जीत यादगार सपना है. यह उनके लिए टी 20 इंटरनेशनल करियर का शिखर है. यादों और समर्थन के लिए धन्यवाद.

क्या सही समय पर संन्यास
अगर तीनों खिलाड़ियों की बात करें तो उन्होंने कहा बेहतर प्रदर्शन करने के साथ अब लगता है कि इस फॉर्मेट से विदाई का सही मौका है.
लेकिन क्या संन्यास सही समय पर लिया है. क्रिकेट में बने रहने के लिए कौशल और फिटनेस दोनों की जरूरत पड़ती है. रोहित शर्मा 37 वर्ष, विराट कोहली और रवींद्र जडेजा की उम्र 35 साल है. अगर बात उम्र की करें तो इस उम्र में तीनों फॉर्मेट में खिलाड़ियों के लिए खेलना आसान नहीं है. हालांकि अगर फिटनेस की बात करें तो ये कई युवा खिलाड़ियों से उन्नीस नहीं हैं. लेकिन आगे वाले मैच पर ध्यान देना होगा.

2025 में आईसीसी चैंपियंस ट्राफी का मुकाबला (जनवरी-फरवरी पाकिस्तान में) होना है. इसके साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का मुकाबला(लार्ड्स में) जून 2025 में होना है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत दो बार पहुंचा है हालांकि हार का सामना करना पड़ा है. न्यूजीलैंड ने 2021 औ र ऑस्ट्रेलिया ने 2023 में हराया था. इसके साथ ही अगर चैंपियंस ट्राफी की बात करें तो 2013 में एम एस धोनी की अगुवाई में भारत ने जीत दर्ज की थी. ऐसे में इस बात की ज्यादा संभावना है कि ये खिलाड़ी पूरी तरह से उन मैच पर ध्यान केंद्रित करें. हालांकि अगर तीनों खिलाड़ियों की बातों पर गौर करें तो उन्होंने कहा कि टी 20 वर्ल्ड कप जीतना सपना था जो अब पूरा हो चुका है.

अगर जडेजा की बात करें तो टी 20 वर्ल्च कप में वो कुछ खास नहीं कर सके.कुल 8 मैच खेले लेकिन औसत 11.66 का रहा. इसके साथ ही गेंदबाजी में भी कमाल नहीं दिखा पाए. कुल 14 ओवर की गेंदबाजी की थी और महज एक विकेट ही ले सके. इसके अलावा कुल 6 टी 20 वर्ल्ड कप में 30 मैच खेले और 130 रन बनाए. अगर मौजूदा वर्ल्ड कप को देखा जाए तो जडेजा के लिये कुछ खास नहीं रहा.

Read More
Next Story