टी 20 वर्ल्ड कप के फैंटास्टिक फोर, जानें- टीमों की ताकत और कमजोरी
x

टी 20 वर्ल्ड कप के फैंटास्टिक फोर, जानें- टीमों की ताकत और कमजोरी

टी 20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में 27 जून को भारत बनाम इंग्लैंज और साउथ अफ्रीका बनाम अफगानिस्ता के बीच मुकाबला होना है


T 20 World Cup Semifinal: 27 जून 2024 को टी 20 वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल होना है. उन चार टीमों के नाम अब सामने भी आ चुके हैं. ग्रुप 1 से भारत- अफगानिस्तान और ग्रुप-2 से साउथ अफ्रीका- इंग्लैंड ने सेमीफाइनल में एंट्री ली. इस मुकाबले में भारत की भिड़ंत इंग्लैंड और अफगानिस्तान की टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैदान में उतरेगी. अगर आप अफगानिस्तान की टीम को देखें तो उसकी जीत कई मायनों में अहम है. ऑस्ट्रेलिया जैसी ताकतवर टीम को जब पठानों यानी अफगानी टीम ने हरा दिया तो इतिहास के पन्नों पर एक अलग कहानी दर्ज हो गई. यहां हम इन चारों टीमों के बारे में एक एक कर जानकारी देंगे.

अगर मैच हुआ रद्द तो..

भारत और इंग्लैंड के बीच 27 जून को भारतीय समय के अनुसार रात 8 बजे गुयाना के प्रोविडेंस में मैच होगा. बारिश की संभावना करीब 88 फीसद और सेमीफाइनल के लिए कोई रिजर्व डे नहीं रखा गया है.अगर बारिश की वजह से यह मैच रद्द होता है तो भी टीम इंडिया सुपर 8 में शानदार रैंकिंग की वजह से फाइनल में जगह बना लेगी.

अब बात करते हैं भारत की ताकत की. यह दुनिया की नंबर वन टीम है. अगर टी 20 खेल की बात करें तो 23 में से 12 मैच में जीत मिली है. टी 20 वर्ल्ड कप में भारत और इंग्लैंड का चार बार आमना सामना हुआ है और दोनों टीमों को 2-2 मैच में जीत मिली है.2022 में इंग्लैंड ने 10 विकेट से भारत को मात दी थी

भारतीय पक्ष की ताकत

टी-20 वर्ल़्ड कप में अगर आप भारत की ताकत देखें तो शानदार प्रदर्शन खिलाड़ियों ने दिखाया है. जहां जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव बोलिंग से लोहा मनवा रहे हैं.वहीं कप्तान रोहित शर्मा का बल्ला रन उगल रहा है, इसके साथ ही हार्दिक पांड्या भी फॉर्म में आ चुके हैं.

कमजोरी

विराट कोहली का प्रदर्शन उतना अच्छा नहीं रहा है. इसके साथ ही रविंद्र जडेजा भी कुछ खास नहीं कर पाए हैं. शिवम दुबे अपने मोमेंटम को नहीं बना पा रहे हैं तो वहीं अर्शदीप सिंह ने 15 विकेट हासिल तो किए हैं लेकिन दबाव में उनकी लाइन-लेंथ खराब हो जा रही है.

इंग्लैंड टीम की ताकत

अगर जोस बटलर की टीम की बात करें तो कमजोर टीमों को हराने में ये कामयाब रहे. लेकिन ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका को मात नहीं दे सके. बावजूद यह टीम हर तरफ से हमला करने में यकीन करती है.मसलन बैटिंग,बोलिंग और फील्डिंग तीनों आक्रामक होती है.जोस बटलर और फिल साल्ट की ओपनिंग शानदार रही है.इस टीम की बोलिंग में भिन्नता है यानी बैट्समैन को चकमा देने में ये कामयाब रहते हैं.

कमजोरी

ऑस्ट्रेलिया के साथ इंग्लैड की भिड़ंत से एक बात साफ हो गई कि बोलर्स को बैट्समैन पीट सकते हैं यानी बाउंड्री के बाहर गेंद आसानी से निकाल सकते हैं. इस टीम के सामने सबसे बड़ी चुनौती यही है कि सही समय पर विकेट नहीं निकाल पा रहे हैं.एक सवाल यह भी है कि क्या इंग्लैंड के बैट्समैन बुमराह और कुलदीप यादव के गेंदों की सामना कर सकेंगे.

वर्ल्ड रैंकिंग में साउथ अफ्रीका नंबर पांच और अफगानिस्तान की रैंकिंग 10 है. अगर आप इस आधार पर तुलना करें तो साउथ अफ्रीका भारी है.लेकिन हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि अफगानी टीम ऑस्ट्रेलिया को मात दे चुकी है.इन दोनों टीमों के बीच मैच 27 जून को भारतीय समय के अनुसार सुबह 6 बजे खेला त्रिनीडॉड टोबैगो के तारुबोला मैदान पर खेला जाएगा. यहां पर बारिश की संभावना 37 फीसद और रिजर्व डे रखा गया है.

पठान टीम की ताकत

अगर अफगानिस्तान की बात करें तो यह टीम ग्रुप मैच में न्यूजीलैंड और सुपर 8 में ऑस्ट्रेलिया को हरा चुकी है. इस टीम में रहमानउल्लाह गुरबाज, राशिद खान का प्रदर्शन शानदार है. खासतौर पर फजलुल फारुकी और नवीन उल हक फॉर्म में हैं.

साउथ अफ्रीका की ताकत

अब बात साउथ अफ्रीका की करते हैं. ओपनर क्विंटन डी कॉक कीपर क्लासेन कमाल का खेल दिखा चुके हैं.

दोनों टीमों की कमजोरी

अगर दोनों टीमों की कमजोरी को देखें तो चुनौती के हालात में खिलाड़ी लड़खड़ा जाते हैं. अगर स्कोर लंबा मिला तो उसे चेस करने में दिक्कत आती है.

Read More
Next Story