South Africa Vs India: इन प्लेयर्स पर नजर, जिसने किया कमाल बाजी उसके हाथ
x

South Africa Vs India: इन प्लेयर्स पर नजर, जिसने किया कमाल बाजी उसके हाथ

T 20 World Cup 2024 Final के विजेता का फैसला 29 जून को हो जाएगा. यहां हम साउथ अफ्रीका और भारतीय टीम के 5-5 खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जो मैच का रुख बदल सकते हैं.


27 जून को साफ हो गया कि ग्रुप 1 से कौन सी टीम फाइनल में साउथ अफ्रीका से भिड़ने वाली है. बारिश की वजह से मैच रोकना पड़ा हालांकि बाद में मौसम मेहरबान हुआ और मैच अपने अंजाम तक पहुंचा. भारत ने इंग्लैंड को हरा दिया और यह साफ हो गया कि दक्षिण अफ्रीकी टीम से भारत की भिड़ंत 29 जून को होगी. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच शनिवार को यहां होने वाले टी20 विश्व कप फाइनल से पहले पीटीआई उन पांच प्रमुख मुकाबलों पर नजर डाल रही है जो मैच का रुख तय कर सकते हैं।

रोहित शर्मा बनाम मार्को जेनसन

यह कोई काल्पनिक प्रतिद्वंद्विता नहीं है। लेकिन भारतीय कप्तान के बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों के सामने कुछ कमजोरियां हैं, जैसा कि अतीत में पाकिस्तान के मोहम्मद आमिर और शाहीन शाह अफरीदी के खिलाफ देखने को मिला है।हालांकि अब यह इतना स्पष्ट नहीं है, लेकिन जेनसन, जो इस प्रतियोगिता में शानदार फॉर्म में हैं, अपनी ऑफ स्टंप के बाहर की लाइन से पुराने घाव को खोलकर भारत को शुरुआती बढ़त लेने से रोक सकते हैं।हालांकि, आंकड़े रोहित के पक्ष में हैं। मुंबई के इस खिलाड़ी ने नौ टी20 अंतरराष्ट्रीय पारियों में दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज का सामना किया है और सिर्फ एक बार आउट हुए हैं, जबकि उन्होंने 113 रन दिए हैं।

विराट कोहली बनाम कागिसो रबाडा

आईसीसी के इस टूर्नामेंट में भारत की अपराजित स्थिति ने कोहली के बल्ले से खराब प्रदर्शन को छुपा दिया है - सात मैचों में 10.71 की औसत से 75 रन। कोहली खिताबी मुकाबले में रबाडा जैसे मजबूत प्रतिद्वंद्वी से भिड़ेंगे।दक्षिण अफ्रीका के इस तेज गेंदबाज ने अब तक आठ मैचों में 12 विकेट लिए हैं, लेकिन उनकी इकॉनमी (5.88) और भी अधिक प्रभावशाली है, क्योंकि वह अक्सर पावर प्ले और डेथ ओवरों में गेंदबाजी करते हैं।कोहली को अपनी ट्रेडमार्क स्वैट-फ्लिक खेलते समय थोड़ी सावधानी बरतनी होगी क्योंकि रबाडा की अंदर आती गेंदें आसानी से उनके पास से निकल सकती हैं। सभी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में, रबाडा ने 13 पारियों में कोहली को चार बार आउट किया है, जिसमें उन्होंने केवल 51 रन दिए हैं।

ऋषभ पंत बनाम केशव महाराज

यह एक बहुत ही रोचक मुकाबला हो सकता है, और सिर्फ़ उनके मौजूदा फ़ॉर्म की वजह से नहीं। सबसे पहले टूर्नामेंट में उनके आंकड़ों पर नज़र डालते हैं। पंत ने अब तक सात मैचों में 129 के उचित स्ट्राइक-रेट से 171 रन बनाए हैं और महाराज ने सात मैचों में 9 विकेट लिए हैं। विकेटकीपर बल्लेबाज़ इस इवेंट में नंबर 3 पर बल्लेबाजी कर रहे हैं और पूरी संभावना है कि वे पहले 10 ओवरों के अंदर बाएं हाथ के स्पिनर से भिड़ सकते हैं।महाराज को पंत को उनके अपरंपरागत शॉट्स खेलने से रोकने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा, और बाएं हाथ के इस बल्लेबाज को रिवर्स स्वीप/पैडल खेलते हुए तीन बार आउट भी किया गया। महाराज को उम्मीद होगी कि पंत उनके खिलाफ भी उतने ही साहसी होंगे।

जसप्रीत बुमराह बनाम क्विंटन डी कॉक

डी कॉक इस विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं, जिन्होंने आठ मैचों में 143 की स्ट्राइक रेट से 204 रन बनाए हैं। कुछ कम स्कोर वाले मैचों में उनकी आक्रामक बल्लेबाजी ने उन्हें बढ़त टीदिलाई है। लेकिन उनका सामना इस समय दुनिया के सबसे बेहतरीन गेंदबाज़ बुमराह से होगा।भारतीय तेज गेंदबाज ने सात मैचों में 4.12 की शानदार इकॉनमी से 13 विकेट लिए हैं। डी कॉक को न केवल बुमराह के खिलाफ रन बनाने के लिए बल्कि उनके खिलाफ अपना विकेट न गंवाने के लिए भी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा।

अक्षर पटेल/कुलदीप यादव बनाम हेनरिक क्लासेन

क्लासेन निश्चित रूप से स्पिन के खिलाफ सबसे विध्वंसक खिलाड़ियों में से एक हैं। लेकिन इस विश्व कप में उन्होंने 112 के बेहद खराब स्ट्राइक-रेट से आठ मैचों में सिर्फ 138 रन बनाए हैं।दाएं हाथ के इस बल्लेबाज को अक्षर और कुलदीप से मुकाबला करना होगा, जो अपनी शानदार लाइन और सूक्ष्म विविधता से बल्लेबाजों को परेशान कर रहे हैं।अगर दक्षिण अफ्रीका को मध्य ओवरों में कुछ गति चाहिए तो क्लासेन को अपनी रेंज-हिटिंग क्षमताओं को फिर से हासिल करना होगा, चाहे वह स्कोर सेट या स्कोर का पीछा करते समय हो।

Read More
Next Story