T20 फॉर्मेट का विश्व विजेता बना भारत, रोमांचकारी मैच में दक्षिण अफ्रीका को 7 रन से हराया
x

T20 फॉर्मेट का विश्व विजेता बना भारत, रोमांचकारी मैच में दक्षिण अफ्रीका को 7 रन से हराया

बारबाडोस के ब्रिजटाउन में केंसिंग्टन ओवल में खेले गए टी20 विश्व कप में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 7 रन से हराकर ट्रॉफी अपने नाम की.


T20 World Cup 2024 Final: बारबाडोस के ब्रिजटाउन में केंसिंग्टन ओवल में खेले गए फाइनल मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 7 रन से हराकर टी20 विश्व कप 2024 पर कब्जा कर लिया. साल 2007 के बाद यह दूसरा मौका है, जब भारत ने टी20 वर्ल्ड अपने नाम किया है. मैच शुरुआत से ही काफी रोमांचकारी भरा रहा और दोनों ही टीमों ने शानदार क्रिकेट खेली. भारत की तरफ से बल्लेबाजों के साथ ही गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया. सही मायनों में यह जीत पूरी तरह से टीम के नाम रही.

मैच से पहले भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. हालांकि, भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और दो विकेट सस्ते पर चलते बने. इसके बाद में विराट कोहली और अक्षर पटेल ने पारी को संभाला और भारत 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 176 रन बनाने में कामयाब हो पाई.

ओपनिंग बल्लेबाज के तौर पर रोहित शर्मा और विराट मैदान पर उतरे. हालांकि, दोनों की जोड़ी अधिक समय तक नहीं चल सकी. सेमीफाइल में बल्ले से कमाल दिखाने वाले रोहित शर्मा फाइनल मैच में सस्ते में चलते बने. उनको 9 रन के निजी स्कोर पर दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज केशव महाराज ने चलता किया.

इसके बाद ऋषभ पंत 2 बॉल ही खेल पाए थे कि फिर से महाराज ने उनका विकेट लपक लिया. ऋषभ पंत खाता भी नहीं खोल पाए. इसके बाद सूर्यकुमार यादव भी 3 रन के स्कोर पर विकेट गंवा बैठे. हालांकि, फिर विराट कोहली और अक्षर पटेल ने पारी को संभाला. दोनों ने काफी अच्छे हिट लगाए. लेकिन 13वें ओवर में अक्षर पटेल 47 रन के स्कोर पर रन आउट हो गए. अक्षर ने अपनी पारी में 4 छक्के और 1 चौका लगाया.

वहीं, कोहली ने एक छोर से पारी को संभाले रखा और अपना अर्द्धशतक पूरा किया. इसके बाद तो उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और मैदान के चारों तरफ जोरदार शॉट लगाए. हालांकि, वह 76 रन के स्कोर पर कैच आउट हो गए. उन्होंने 59 गेदों में 6 चौके और 2 छक्के लगाए. इसके बाद शिवम दुबे ने भी मैदान में काफी अच्छे हिट लगाए. उन्होंने 16 गेंद में 27 रन बनाए. इस दौरान शिवम ने 3 चौके और 1 छक्का लगाया. दक्षिण अफ्रीका की तरफ से केशव महाराजा और एनरिक नोर्त्जे ने 2-2 विकेट लिए.

वहीं, लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही. टीम के 2 विकेट काफी जल्द आउट हो गए. हालांकि, इसके बाद हेनरिक क्लासेन और क्विंटन डी कॉक ने पारी को संभाला और मैदान में चारों तरफ जमकर शॉट लगाए. इन दोनों को खेलता देख ऐसा लग रहा था कि मानों भारत के हाथों से मैच फिसल रहा है. इसके बाद क्लासेन को हार्दिक पांडे ने 52 रन के स्कोर पर रोक दिया और वापस पवेलियन भेज दिया. क्लासेन ने 27 गेंदों में 5 छक्के और 2 चौके लगाए. वहीं, क्विंटन का विकेट अर्शदीप ने लिया. क्विंटन ने 31 गेंद में 4 चौके और 1 छक्के के मदद से 39 रन बनाए.

इसके बाद ट्रिस्टन स्टब्स और डेविड मिलर ने कुछ अच्छे शॉट लगाए. लेकिन दक्षिण अफ्रीका को जीत नहीं दिला सके. स्टब्स ने 31 और मिलर ने 21 रन बनाए. इनके अलावा टीम का कोई भी खिलाड़ी दहाई का आंकड़ा छू नहीं पाया. इस तरह दक्षिण अफ्रीका की टीम 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 169 रन ही बना सकी. वहीं, भारत की तरफ से हार्दिक पांड्या ने 3 और जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप ने क्रमश: 2-2 विकेट लिए. अक्षर पटेल को भी 1 विकेट मिला.

Read More
Next Story