T20 World Cup 2024: आयरलैंड बनाम भारत, जानें- कौन कहां है बेहतर
x

T20 World Cup 2024: आयरलैंड बनाम भारत, जानें- कौन कहां है बेहतर

टी 20 वर्ल्ड कप मैच में आज भारत और आयरलैंड के बीच न्यूयॉर्क में खेला जाएगा.


T20 World Cup 2024: शक करने वाले उन्हें 'नई बोतल में पुरानी शराब' कहते हैं. लेकिन सुपरस्टार भारतीय क्रिकेटरों का एक समूह यहां टी20 विश्व कप के अपने पहले मैच में आयरलैंड के खिलाफ़ खेलने के लिए अपनी पुरानी शैली से अलग हटकर खेलने में कोई कसर नहीं छोड़ेगा. टीम जानती है कि यह थोड़ी कमज़ोर है और इस बात को लेकर अभी भी बहुत भ्रम है कि इस शानदार मैदान पर सबसे अच्छा चयन कौन सा हो सकता है. अब तक के गेम से साफ है कि स्कोर करना फील्ड में टहलने जैसा नहीं होगा जैसा कि पिछले कुछ महीनों में इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान हुआ था

रोहित शर्मा और विराट कोहली ने व्यक्तिगत रूप से वैश्विक रजत पदक जीता है, लेकिन जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा सहित कुछ अन्य क्रिकेटरों ने ऐसा नहीं किया है और वे आखिरकार इसे जीतने के लिए उत्सुक होंगे. यह भारतीय क्रिकेट टीम 1982 और 86 की ब्राज़ील फ़ुटबॉल टीम नहीं बनना चाहेगी,जब सॉक्रेटीस, ज़िको, कैरेका, फ़लकाओ और एलेमाओ जैसे वैश्विक सितारे फीफा ट्रॉफी नहीं जीत पाए थे.

37 वर्षीय रोहित शर्मा का यह आखिरी विश्व कप है.पॉल स्टर्लिंग, जोश लिटिल, हैरी टेक्टर, एंडी बालबर्नी जैसे बेहतरीन टी20 खिलाड़ियों वाली एक बेहद साहसी आयरिश टीम पहले मैच में भारत का सामना करेगी।नासाऊ काउंटी के मैदान पर धीमी पिच और घटिया आउटफील्ड पर, भारत आयरिश बाएं हाथ के स्पिनर जॉर्ज डॉकरेल के खिलाफ़ कैसा खेलता है, यह देखना दिलचस्प होगा. भारत के पास अपने स्पिनरों के रूप में बढ़त है जो आयरलैंड की टीम की तुलना में कहीं बेहतर हैं. हालांकि बुमराह के अलावा तेज गेंदबाजी आक्रमण, मोहम्मद शमी की अनुपस्थिति में थोड़ा कमजोर दिखता है।अक्सर बहुत सारे विकल्प होना सबसे अच्छा विकल्प नहीं होता है, जैसा कि भारतीयों के पास शीर्ष पर है। कप्तान रोहित और कोहली में टीम के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज को फिट करने के लिए, उन्हें शायद यशस्वी जायसवाल का त्याग करना होगा।अभ्यास मैच में नंबर 3 पर ऋषभ पंत की बल्लेबाजी ताजी हवा के झोंके की तरह थी और हार्दिक पांड्या की गेंदबाजी फॉर्म यह संकेत देगी कि भारत इस प्रतियोगिता में कैसा प्रदर्शन करता है।

सोमवार को कैंटिग पार्क नेट्स पर पांड्या ने कोहली, सूर्यकुमार यादव और रोहित को गेंदबाजी करते हुए काफी समय बिताया. अगर वह हर दिन कम से कम तीन ओवर गेंदबाजी कर सकते हैं, तो भारतीय टीम शिवम दुबे को भी खिला सकती है और लाइन-अप में एक अतिरिक्त स्पिनर को शामिल कर सकती है. पहले के दिनों की तरह, आयरलैंड इस प्रारूप में बिल्कुल भी कमजोर नहीं है और हाल ही में उन्होंने विश्व कप की दौड़ में पाकिस्तान को उसी की सरजमीं पर हराया है.

भारतीय टीम- रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज, यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन, युजवेंद्र चहल।

आयरलैंड की टीम-: पॉल स्टर्लिंग (कप्तान), मार्क अडायर, रॉस अडायर, एंडी बालबर्नी, कर्टिस कैंपर, गैरेथ डेलानी, जॉर्ज डॉकरेल, ग्राहम ह्यूम, जोश लिटिल*, बैरी मैकार्थी, नील रॉक (विकेट कीपर), हैरी टेक्टर, लोरकन टकर (विकेट कीपर), बेन व्हाइट, क्रेग यंग।

Read More
Next Story