28 गेंद, 27 रन और हाथ में 6 विकेट, फिर भी हार गई साउथ अफ्रीकी टीम
x

28 गेंद, 27 रन और हाथ में 6 विकेट, फिर भी हार गई साउथ अफ्रीकी टीम

T 20 वर्ल्ड कप फाइनल मैच में साउथ अफ्रीका का पलड़ा भारी था. लेकिन 15 वें ओवर के बाद मैच का रुख बदला और एडेन मार्करम की टीम मात खा गई.


T 20 World Cup South Africa Match: बाराबडोस की जीत टीम इंडिया के लिए बेहद खास है. टॉस जीतने के बाद रोहित शर्मा ने बैटिंग करने का फैसला किया. पिच पर जब रोहित शर्मा और विराट कोहली उतरे तो क्रिकेट फैंस को उम्मीद थी कि रोहित शर्मा के साथ साथ कोहली का बल्ला भी बोलेगा हालांकि भारतीय टीम को 34 रन के स्कोर पर तीन झटके लगे. हालांकि इन झटकों के बीच विराट कोहली अपने अंदाज में दिख रहे थे और 176 रन का स्कोर खड़ा करने में टीम इंडिया कामयाब हुई. साउथ अफ्रीका की टीम को 177 रनों का लक्ष्य था. वैसे तो अफ्रीका की टीम ने भी शुरुआत में झटके खाए.लेकिन डी कॉक और क्लासेन ने मजबूत आधार दिया. हालांकि फाइनल नतीजा सबके सामने है, साउथ अफ्रीका टी 20 वर्ल्ड कप हार चुकी है. अब आपके दिमाग में एक सवाल भी कौंध रहा होगा कि जब 28 गेंद पर सिर्फ 27 रन बनाने थे और हाथ में 6 विकेट भी थे तो एडेम मार्करम की टीम कैसे हार गई.

यहां तक तो सब ठीक था...

क्लासेन जब तक पिच पर बने रहे वो आतिशी पारी खेले. अक्षर पटेल का ओवर बहुत महंगा साबित हुआ. लेकिन बाद में टीम इंडिया के गेंजबाजों ने कमाल का खेल दिखाया और यह साबित कर दिया कि वो सिकंदर क्यों हैं. गेंदबाजों ने दक्षिण अफीका के जबड़े से मैच को निकाल लिया. 177 रन के टारगेट को हासिल करने के लिए रीजा हेड्रिक्स और कप्ताव एडेन मार्करम की जोड़ी पिच पर उतरी. लेकिन दोनों सलामी बल्लेबाजों का बल्ला खामोश रहा. दोनों सिर्फ 4-4 रन बनाकर पैवेलियव वापस लौट गए. इसके बाद क्विंटन डॉ कॉक और स्टब्स ने 38 गेंदों पर 58 रन की पारी खेलकर अपनी टीम को संभालने का काम किया. लेकिन अक्षर पटेल ने स्टब्स को 31 रन पर आउट कर दिया और ये जोड़ी टूट गई.

स्टब्स के बाद क्रीज पर हेनरिक क्लासेन आए. इस बल्लेबाज के आने के बाद दक्षिण अफ्रीका की टीम 100 के पार पहुंच गई.स्पिनर्स जब खास कमाल नहीं दिखा सके तो रोहित शर्मा ने तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह को जिम्मेदारी थी और वो डिकॉक का विकेट लेने में कामयाब रहे. डिकॉक 39 रन बनाकर आउट हो गए. लेकिन तस्वीर तब बदली जब क्लासेन का बल्ला ताबड़तोड़ रन निकालने लगा और दक्षिण अफ्रीका की टीम 151 के स्कोर पर पहुंच गई. अब सबकी सांसें ऊपर नीचे होने लगीं कि अब क्या होगा. क्या टीम इंडिया मैच हार जाएगी.

इस तरह बदल गई तस्वीर

क्लासेन जब आउट हुए तो उस समय दक्षिण अफ्रीका की टीम को जीत के लिए महज 27 रन चाहिए थे.हाथ में विकेट भी 6 थे. हालांकि 17वें ओवर ने गेम को पलट दिया. हार्दिक की गेंद पर क्लासेन कैच आउट हुए. 18वें ओवर में बुमराह ने क्लासेन को आउट कर दिया और भारत की पकड़ मैच पर मजबूत हो गई. 19वें ओवर में अर्शदीप को वैसे तो विकेट नहीं मिला लेकिन सिर्फ चार रन देकर किफायती साबित हुए और दक्षिण अफ्रीका पर दबाव बढ़ता गया. 20वें ओवर में पांड्या की गेंद पर मिलर के आउट होते ही तस्वीर पूरी तरह साफ हो गई कि भारत की जीत करीब करीब तय है अंतिम ओवर में पांड्या ने आठ रन देकर दो विकेट लिए और भारत का कब्जा टी 20 वर्ल्ड कप फाइनल पर हो गया.

Read More
Next Story