फैंस के मन में एक ही सवाल, आखिर क्यों जा रहे हैं रोहित, विराट और द्रविड़
x

फैंस के मन में एक ही सवाल, आखिर क्यों जा रहे हैं रोहित, विराट और द्रविड़

टी 20 वर्ल्ड कप फाइनल में टीम इंडिया ने रोमांचक जीत दर्ज की. लेकिन अब रोहित शर्मा विराट कोहली अब इस फॉर्मेट में नहीं दिखेंगे. इसके साथ ही राहुल द्रविड़ भी नजर नहीं आएंगे.


Rohit Sharma-Virat Kohli- Rahul Dravid News: टी 20 वर्ल्ड कप फाइनल में भारत ने साउथ अफ्रीका को सात रन से हरा दिया. यह जीत सामान्य नहीं थी. मैच के आखिरी ओवर में गेंदबाजों ने कमाल कर दिखाया और 2024 के इस कप पर भारत का कब्जा हो गया. लेकिन नतीजों के बाद विराट कोहली और रोहित शर्मा ने टी 20 के इंटरनेशनल फॉर्मेट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया.इसके साथ ही टीम इंडिया के हेड कोच अब राहुल द्रविड़ भी नजर नहीं आएंगे तो यह 140 करोड़ भारतीयों के लिए किसी झटके से कम नहीं था. सवाल यह है कि आखिर रोहित शर्मा और विराट कोहली ने टी 20 के इस फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान क्यों किया. लेकिन उससे पहले राहुल द्रविड़, रोहित शर्मा और विराट कोहली ने क्या कुछ कहा उसे जानने की जरूरत है.

राहुल द्रविड़ ने क्या कहा

एक खिलाड़ी के तौर पर, मैं ट्रॉफी जीतने के लिए भाग्यशाली नहीं था, लेकिन मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ दिया... मैं भाग्यशाली था कि मुझे एक टीम को कोचिंग देने का मौका मिला, मैं भाग्यशाली था कि लड़कों के इस समूह ने मेरे लिए यह ट्रॉफी जीतना संभव बनाया। यह एक शानदार एहसास है, ऐसा नहीं है कि मैं किसी तरह के मोचन का लक्ष्य बना रहा था, यह वह काम था जो मैं कर रहा था... यह एक शानदार यात्रा रही है. बता दें कि नवंबर 2021 में राहुल द्रविड़ टीम इंडिया के मुख्य कोच बने.उससे पहले अंडर 19 स्तर पर टीम इंडिया के कोच थे. अर्शदीप सिंह और शुभमन गिल उनके गाइडेंस में उभर कर सामने आए.


सब लिखा हुआ है

एक लोकप्रिय हिंदी फिल्म की पंक्ति का प्रयोग करते हुए रोहित ने कहा कि बारबाडोस की जीत सितारों में लिखी हुई थी। उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा कि जो लिखा है वो होने वाला है, ये लिखा था लेकिन हमको पता नहीं है कि कब लिखा है। नहीं तो हम आराम से आते और बोलते 'लिखा है' और हो जाएगा. उन्होंने कहा कि सब कुछ सही होना चाहिए. जैसा कि आपने देखा हम खेल में बहुत पीछे थे. एक समय ऐसा लग रहा था कि वे आसानी से जीत जाएंगे. उनका इशारा दक्षिण अफ्रीका की ओर था जिसने हेनरिक क्लासेन की 27 गेंदों पर 52 रनों की तूफानी पारी की बदौलत बढ़त हासिल की.

द्रविड़ का रिकार्ड

द्रविड़ की कोचिंग में टीम इंडिया ने कुल 56 वनडे खेले, 41 में जीत मिली. कुल 69 टी 20 मुकाबलों में 48 में जीत. पिछले तीन साल में सिर्फ एक टेस्ट सीरीज में हार, पांच में जीत और 2 ड्रा रहीं. 2023 में भारत एशिया कप में विजेता बना.इसके साथ ही इस समय भारत तीनों फॉर्मेट यानी वनडे,टेस्ट मैच और टी 20 में नंबर वन पर है.हालांकि 2023 वर्ल्ड कप के फाइनल में टीम इंडिया पहुंची लेकिन हार का सामना करना पड़ा.

रोहित शर्मा ने क्या कहा था
यह बहुत भावुक था. मैं यह बहुत चाहता था। इसलिए इसे शब्दों में बयां करना बहुत मुश्किल है क्योंकि उस पल मैं यह नहीं कहना चाहता कि मैं क्या सोच रहा था और मेरे दिमाग में क्या चल रहा था, लेकिन यह मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से बहुत भावुक पल था. उन्होंने कहा कि मैं चाहता हूं कि मैं उस क्षण को स्वयं कैद कर सकूं, लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं हो सकता आप ऐसा नहीं कर सकते, लेकिन मैं इसे हमेशा याद रखूंगा.


विराट कोहली पर रोहित ने क्या कहा

देखिए विराट बिना किसी संदेह के चैंपियन खिलाड़ी रहे हैं। और हम सभी जानते हैं कि उन्होंने हमारे लिए क्या किया है। किसी न किसी मोड़ पर सभी को खेल को अलविदा कहना पड़ता है और विराट इस बात को लेकर बहुत स्पष्ट थे कि वह यही करना चाहते हैं और टूर्नामेंट की शुरुआत से पहले भी वह इस बात को लेकर बहुत स्पष्ट थे।रोहित ने कहा, ‘‘मैं उसके लिए बहुत खुश हूं कि उसने फाइनल जैसी बल्लेबाजी की।

क्या है लोगों की राय
क्रिकेट के जानकार कहते हैं कि खेल में इस तरह के मामले सामने आते ही रहते हैं. कभी कभी कुछ ऐलान चौंकाने वाले होते हैं लेकिन यही प्रथा है. अगर आर विराट कोहली के बयान को देखें तो वो बहुत ही ईमानदारी के साथ कह रहे हैं कि मुकाबले में आपकी कसौटी रन बनाने के लिए परखी जाती है. इसके अलावा वो रोहित शर्मा और खुद की बात करते हुए कहते हैं कि उन्होंने 9 और मैंने 6 टी 20 वर्ल्ड कप के मैच खेले.औक वाकई वो डिजर्व करते हैं. यानी कि वो योग्यता को सम्मान भी दे रहे हैं और दूसरी तरह यह भी बता रहे हैं कि कोई भी फैसला टीम इंडिया को देखते हुए करना चाहिए.

इस मामले में ग्रेटर नोएडा वेस्ट नें रहने वाले मोहन कुमार कहते हैं कि यह किसी झटके से कम नहीं है. लेकिन इतने बड़े प्लेयर्स जब इस तरह से अपनी बात रखते हैं तो यह समझाने की कोशिश कर रहे होते हैं कि प्लेयर्स को अपनी उपयोगिता के बारे में खुद ही सोचना चाहिए. जहां तक राहुल द्रविड़ की बात है तो उनका कार्यकाल खत्म ही हो रहा था. लेकिन ये तीनों लोग दिग्गज खिलाड़ी हैं जिनकी अपनी उपयोगिता है.

Read More
Next Story