T 20 World Cup Final: वो पांच मौके जब रोहित की सेना ने पलट दी बाजी
x

T 20 World Cup Final: वो पांच मौके जब रोहित की सेना ने पलट दी बाजी

क्रिकेट अनिश्चितता से भरा हुआ है. अगर आप टी 20 वर्ल्ड कप को देखें तो शत प्रतिशत इस बात से इत्तेफाक रखेंगे. यहां हम पांच ऐसे मौकों का जिक्र करेंगे जब टीम इंडिया ने बाजी पलट दी.


T 20 World Cup Final 2024 Result: बाराबडोस में टीम इंडिया की जीत वाकई बेमिसाल है. भारत ने वनडे और टी 20 दोनों को मिलाकर चार दफा वर्ल्ड कप अपने नाम किया है. अगर 29 जून को फाइनल मैच की बात करें ऐसा लग रहा था कि भारत के हाथ से मैच निकल चुका है. लेकिन टीम इंडिया ने आखिरी के पांच ओवर में कमाल कर दिया.यहां पर हम उन पांच खास मौकों के बारे में बताएंगे जहां से पूरी बाजी पलट चुकी थी. साउथ अफ्रीका की टीम को भारतीय खिलाड़ी 7 रन से शिकस्त देने में कामयाब हुए.टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 177 रनों का टारगेट दिया था.लेकिन एडेन मार्करम की टीम 169 रन पर सिमट गई.

साउथ अफ्रीका के साथ खेले गए मैच में कई ऐसे मौके आए जब लगने लगा कि टीम इंडिया के हाथ से मैच निकल चुका है. लेकिन कहते हैं कि सूझबूझ के साथ खेलने पर नतीजा पक्ष में आ जाता है. पूरे मैच में कुल पांच ऐसे मौके आए थे जब इंडियन टीम ने बाजी पलट दी.

कोहली-पटेल की पार्टनरशिप

टॉस जीतकर रोहित शर्मा और विराट कोहली ओपनिंग के लिए उतरे.विराट ने आगाज शानदार किया. लेकिन कप्तान रोहित शर्मा को बल्ला रंग में नहीं दिखा और वो आउट हो गए.रोहित शर्मा के बाद ऋषभ पंत भी कमाल नहीं दिखा सके.सूर्यकुमार यादव ने अपने बल्ले से कुछ रन तो बनाए लेकिन बड़ा योगदान नहीं कर सके. वो वी पैविलियन लौट गए.हालांकि विराट कोहली एक एंड पर अंगद की तरह पांव जमाकर खड़े रहे. विराट का साथ देने के लिए अक्षर पटेल आए और दोनों ने मिलकर टीम इंडिया को स्थिरता दी.पांचवें नंबर पर अक्षर पटेल के भेजे जाने का फैसला कारगर साबित हुआ.अक्षर पटेल के साथ 72 रन की शानदार पार्टनरशिप ने टीम इंडिया को बड़े लक्ष्य तक पहुंचने में मदद की. कोहली ने 59 गेंदों पर 76 रन बनाए जबकि अक्षर पटेल ने 31 गेंदों पर 47 रन बनाए.

क्लासेन का विकेट गिरना

भारत ने साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 177 रनों का टारगेट दिया. अगर आपने पूरा मैच देखा होगा तो क्लासेन के विकेट गिरने को आप टर्निंग प्वाइंट कह सकते हैं. अब ऐसा इसलिए है क्योंकि क्लासेन ने सिर्फ 27 गेंद में 52 रन का शानदार योगदान किया. एक तरह से उन्होंने मैच को साउथ अफ्रीका के पक्ष में कर लिया था. एडेन मार्करम की टीम 15 ओवर में चार विकेट पर 147 रन बना चुकी थी और जीत के लिए महज 30 रन की जरूरत थी. दक्षिण अफ्रीका के पास 30 गेंद और 6 विकेट भी थे. क्लासेन और मिलर क्रीज पर डटे हुए थे. लेकिन जसप्रीत बुमराह ने 16वें ओवर में कमाल का खेल दिखाया और महज चार रन दे कर दबाव बनाने में कामयाब हुए. 17वें ओवर की पहली गेंद पर हार्दिक पांड्या ने क्लासेन को पंत के हाथों कैच कराया और यह साफ हो गया कि साउथ अफ्रीका से बाजी पलट गई.

आखिरी पांच ओवर में बोलर्स हुए हावी

साउथ अफ्रीकी टीम के क्लासेन का विकेट गिरने के बाद अगर आप अंत के पांच ओवर को देखें तो हार्दिक पांड्या, बुमराह और अर्शदीप के जबरदस्त दबाव के बाद एडेन मार्करम की टीम बिखर गई. पांड्या ने 17वें ओवर में सिर्फ चार रन देकर पांच विकेट हासिल किए. फिर 18वें ओवर में बुमराह से जानसेन को अपना शिकार बनाया, इसके बाद 19वां ओवर किफायती और अहम रहा. अर्शदीप ने शानदार बोलिंग करते हुए महज चार रन दिए और यहीं से तस्वीर साफ हो गई कि अब मैच किसके हाथ में है.

पांड्या की गेंदबाजी
आखिरी ओवर में दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 16 रन चाहिए थे. हार्दिक पांड्या के अलावा दूसरा बेहतर रोहित शर्मा के पास नहीं था. गेंद, पांड्या के हाथों में थी, टीम इंडिया की पूरी उम्मीद उन पर टिकी हुई थी.उन्होंने शानदार गेंदबाजी कर मिलर को पैवेलियन भेजा और ट्रॉफी भारत के हाथ लगी.

सूर्य कुमार यादव का कमाल का कैच
इस पूरे मैच में सूर्य कुमार यादव का वो कैट वाकई लाजवाब था.पांड्या, मिलर को गेंद फेंक रहे थे. मिलर ने बेहतरीन शॉट खेलते हुए छक्का जड़ा.लेकिन जिस तरह से सूर्य कुमार ने वो कैच पकड़ा वो धांसू रहा. यही नहीं उस कैच ने साउथ अफ्रीका के मजबूत स्तंभ को उखाड़ फेंका.

Read More
Next Story