T20 विश्व कप: न्यूजीलैंड से करारी हार, अब कैसे भारतीय महिला टीम सेमीफाइनल में पहुंचेगी? जानें
x

T20 विश्व कप: न्यूजीलैंड से करारी हार, अब कैसे भारतीय महिला टीम सेमीफाइनल में पहुंचेगी? जानें

भारतीय महिला क्रिकेट टीम शुक्रवार को हुए टी20 विश्व कप के अपने पहले मैच में न्यूजीलैंड से हार गई. दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में भारत को 58 रनों से हार का सामना करना पड़ा.


Women T20 World Cup: महिला टी20 विश्व कप से पहले न्यूजीलैंड की टीम लगातार 10 टी20 मैच हार चुकी थी. वहीं, भारतीय महिला क्रिकेट टीम शुक्रवार को हुए टी20 विश्व कप के अपने पहले मैच में न्यूजीलैंड से हार गई. दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में ग्रुप ए मैच में भारत को 58 रनों से हार का सामना करना पड़ा. इस हार के बाद भारतीय टीम के सेमीफाइनल की उम्मीदों भी धूमिल हो गई हैं.

भारत ग्रुप ए में है. इसमें अन्य टीमों में न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, एशियाई चैंपियन श्रीलंका और मौजूदा टी20 विश्व कप चैंपियन ऑस्ट्रेलिया है. हर ग्रुप से केवल शीर्ष दो टीमें ही अंतिम चार में प्रवेश करेंगी. न्यूजीलैंड से भारी हार के साथ भारत का रन-रेट बेहद खराब -2.900 है. ऐसे में भारत को सेमीफाइनल में प्रवेश करने के लिए पाकिस्तान और श्रीलंका को अच्छे अंतर से हराना होगा, ताकि उसे न केवल चार अंक मिलें, बल्कि उसका रन-रेट भी बेहतर हो सके.

भारत का आखिरी ग्रुप मैच छह बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ है और उसे हराना टीम के लिए बड़ी उपलब्धि होगी. अगर भारत ऑस्ट्रेलिया से हार जाता है तो उन्हें उम्मीद करनी होगी कि न्यूजीलैंड अपने बचे हुए कम से कम दो मैचों में हार जाए. फिर समीकरण बेहतर रन-रेट पर आ जाएगा.

बता दें कि रोज़मेरी मैयर के चार विकेट की मदद से न्यूजीलैंड ने शुक्रवार को दुबई में आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के अपने पहले मैच में भारत पर 58 रन की शानदार जीत हासिल की. ​​161 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय बल्लेबाजों के पास विपक्षी टीम की गेंदबाजी का कोई जवाब नहीं था. ऐसे में भारत का कोई भी बल्लेबाज 20 रन के आंकड़े को नहीं छू सका. 161 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत खराब रही और उसने शेफाली वर्मा (2) और स्मृति मंधाना (13 गेंदों में 12 रन, दो चौके) को ईडन कार्सन के हाथों खो दिया.

कप्तान हरमनप्रीत कौर 11 गेंदों में एक चौके की मदद से 13 रन बनाकर रोजमेरी मैयर की गेंद पर पगबाधा आउट हो गईं. भारत ने पावरप्ले से पहले 42 रन पर अपने तीन सबसे महत्वपूर्ण बल्लेबाजों को खो दिया था. छह ओवर में पावरप्ले की समाप्ति पर भारत का स्कोर 43/3 था, जिसमें ऋचा घोष (1) और जेमिमा रोड्रिग्स (6) नाबाद थीं. भारत ने 7.4 ओवर में 50 रन का आंकड़ा पार कर लिया था.

इसके बाद भारत का पतन जारी रहा. क्योंकि अरुंधति रेड्डी को एक रन पर सूजी बेट्स ने एक्स्ट्रा कवर पर कैच कर लिया, जिससे मैयर को अपना दूसरा विकेट मिला. ली ने दीप्ति को 13 रन पर अपना तीसरा विकेट लिया. जबकि अमेलिया केर ने पूजा वस्त्रकार को सिर्फ आठ रन पर आउट कर दिया. मैयर ने बाकी बल्लेबाजी लाइन-अप को भी ध्वस्त कर दिया, जिससे भारत 19 ओवर में 102 रन पर ढेर हो गया.

वहीं, कप्तान सोफी डिवाइन के शानदार अर्धशतक की बदौलत न्यूजीलैंड ने शुक्रवार को दुबई में भारत के खिलाफ आईसीसी महिला टी20 विश्व कप अभियान के पहले मैच में 160/4 का सम्मानजनक स्कोर बनाया था. न्यूजीलैंड की सलामी बल्लेबाज जॉर्जिया प्लिमर और सूजी बेट्स ने शानदार शुरुआत की, जिन्होंने पहले ओवर में ही तेज गेंदबाज पूजा वस्त्रकार की गेंदों पर दो चौके जड़े. पावरप्ले में भारत का खराब प्रदर्शन जारी रहा,. क्योंकि दीप्ति शर्मा (तीसरा ओवर) और अरुंधति रेड्डी (छठा ओवर) ने क्रमशः 16 और 12 रन दिए, जिसमें प्लिमर ने तीन चौके और एक छक्का लगाया. न्यूजीलैंड ने 50 रन का आंकड़ा सिर्फ 5.4 ओवर में हासिल कर लिया था.

Read More
Next Story