T20 World Cup सुपर 8 कार्यक्रम: 24 जून को ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा भारत
x

T20 World Cup सुपर 8 कार्यक्रम: 24 जून को ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा भारत

भारत ने आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 के सुपर आठ चरण के लिए क्वालीफाई कर लिया है. टीम का ध्यान अब टूर्नामेंट के सुपर 8 चरण पर है.


T20 World Cup 2024: भारत ने आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 के सुपर आठ चरण के लिए क्वालीफाई कर लिया है. टीम का ध्यान अब टूर्नामेंट के दूसरे दौर पर है, जो अगले बुधवार यानी कि 19 जून से शुरू हो रहा है. भारत लगातार तीन जीत के साथ सुपर आठ में पहुंच चुका है. दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बाद भारत दूसरे दौर में पहुंचने वाली तीसरी टीम थी. 13 जून को सह-मेजबान वेस्टइंडीज ने न्यूजीलैंड को हराकर क्वालीफ़ाई किया था.

टी20 विश्व कप 2024 की शुरुआत 20 टीमों के साथ हुई थी. पहले दौर के बाद 12 टीमें टूर्नामेंट से बाहर हो जाएंगी. गुरुवार तक केवल नामीबिया और ओमान ही आधिकारिक रूप से बाहर हो चुके हैं. अन्य सभी टीमें अंकों के हिसाब से सुपर आठ चरण के लिए क्वालिफाई करेंगी. भारत अपने ग्रुप ए अभियान का समापन शनिवार 15 जून को कनाडा के खिलाफ मैच के साथ करेगा.

सुपर आठ चरण

सुपर आठ में आठ टीमों को चार-चार के दो ग्रुपों में बांटा जाएगा. हर ग्रुप से शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी. सुपर आठ के लिए वरीयता टूर्नामेंट से पहले तय की गई थी. सुपर आठ के लिए वरीयता और ग्रुप के अनुसार, भारत A1 है. जबकि, पाकिस्तान A2 है. सुपर आठ में हर टीम अपने ग्रुप में अन्य तीन टीमों से खेलती है और वे सभी नए प्रतिद्वंद्वी होंगे. कार्यक्रम के अनुसार, ग्रुप 1 में शामिल भारत 24 जून को ऑस्ट्रेलिया (बी2) से भिड़ेगा. भारत के समूह में अन्य टीमों (सी1 और डी2) का अभी फैसला होना बाकी है.

न्यूजीलैंड (C1) अब तक एक भी मैच नहीं जीत पाया है. इसलिए यह स्थान अफगानिस्तान को मिल सकता है. वहीं, श्रीलंका (D2) ने अब तक दो मैच हारे हैं और एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला है. वे सिर्फ़ एक अंक के साथ सबसे निचले पायदान पर हैं और ग्रुप डी में उनका एक मैच बचा हुआ है. अगर श्रीलंका क्वालीफाई करने में असफल रहता है तो वह स्थान बांग्लादेश, नीदरलैंड या नेपाल को मिल सकता है.

भारत का सुपर-8 कार्यक्रम

गुरुवार, 20 जून- (रात 8 बजे IST): भारत बनाम (सी1, टीम की पुष्टि होनी बाकी है).

शनिवार, 22 जून- (रात 8 बजे IST): भारत बनाम (डी2, पुष्टि होनी बाकी).

सोमवार, 22 जून (रात 8 बजे IST): भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (बी2)

टी20 विश्व कप 2024 में वरीयता

A1 – भारत

A2 – पाकिस्तान

बी1 – इंग्लैंड

बी2 – ऑस्ट्रेलिया

सी1 – न्यूज़ीलैंड

सी2 – वेस्टइंडीज

डी1 – दक्षिण अफ्रीका

डी2 – श्रीलंका

नोट: अगर उपरोक्त टीमों में से कोई भी टीम सुपर आठ के लिए जगह पाने में असफल रहती है तो उनकी जगह आगे बढ़ने वाली टीम ले लेगी.

Read More
Next Story