टी 20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का प्रदर्शन लाजवाब, VVS Laxman का खास बयान
x

टी 20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का प्रदर्शन लाजवाब, VVS Laxman का खास बयान

टी 20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की जीत पर वीवीएस लक्ष्मण ने बड़ा बयान दिया है.


VVS Laxman on T 20 World Cup: महान बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने हाल ही में टी20 विश्व कप जीतने के दौरान भारत के लचीलेपन की सराहना की। हार के मुंह से और कहा कि खिलाड़ियों और पूर्व मुख्य कोच राहुल द्रविड़ द्वारा भावुक जश्न ने उनके लिए उस जीत के मूल्य को दर्शाया।भारत ने 29 जून को बारबाडोस में फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को सात रन से हराकर 11 वर्षों के बाद अपना पहला आईसीसी ट्रॉफी और 17 वर्षों के बाद अपना दूसरा टी20 खिताब जीता।

वीवीएस लक्ष्मण ने क्या कहा
लक्ष्मण ने बीसीसीआई के 'एक्स' हैंडल पर पोस्ट किए गए वीडियो में कहा, "दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों को 30 गेंदों पर 30 रन चाहिए थे और हम दबाव में थे, जिसके बाद हमने जिस तरह से मैच का अंत किया। इसके बाद हार के मुंह से मैच को निकालने के लिए जज्बा, लचीलापन और आत्मविश्वास दिखाना, यह पूरी टीम के जज्बे को दर्शाता है।"उन्होंने कहा, "उन्होंने जितनी कड़ी मेहनत की, (खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ ने) जो जश्न मनाया, उससे इस जीत के पीछे की बड़ी कहानी सामने आई।" 49 वर्षीय लक्ष्मण, जो वर्तमान में बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के प्रमुख हैं, ने कहा कि टीम द्वारा उत्साहपूर्वक मनाया गया जश्न दिखाता है कि प्रत्येक खिलाड़ी और सहयोगी स्टाफ के लिए जीत कितनी मायने रखती है।

विश्व कप जीतना खास लम्हा
निश्चित रूप से विश्व कप जीतना एक विशेष अहसास है। जब आप सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के खिलाफ खेलते हैं और ट्रॉफी जीतते हैं तो यह टूर्नामेंट में भाग लेने वाले सभी खिलाड़ियों के लिए बहुत मायने रखता है।हर किसी ने अपनी भावनाएं व्यक्त कीं और इससे पता चला कि यह टीम के प्रत्येक खिलाड़ी के लिए कितना मायने रखता है, साथ ही सहयोगी स्टाफ के लिए भी, भावनाएं वास्तव में बहुत अधिक थीं। आपने देखा कि हार्दिक पांड्या आखिरी गेंद फेंकने के बाद टूट गए। आपने रोहित शर्मा को मैदान पर गिरते देखा।"

उन्होंने कहा, "पूरा देश इस जीत का जश्न मना रहा है। यह विशेष अहसास है, क्योंकि छह महीने पहले (वनडे विश्व कप) हम खिताब जीतने के करीब पहुंच गए थे। हमें 50 ओवरों का विश्व कप जीतना चाहिए था, पूरे टूर्नामेंट में दबदबा बनाना चाहिए था, लेकिन फाइनल की बाधा पार नहीं कर सके।"लक्ष्मण ने द्रविड़ के भावपूर्ण जश्न का विशेष उल्लेख किया, जो आम तौर पर भावनाओं के सार्वजनिक प्रदर्शन से घृणा करते हैं।उन्होंने कहा, "राहुल जैसे खिलाड़ी के साथ मैंने काफी क्रिकेट खेला है, उन्हें कई वर्षों से जानता हूं, लेकिन उनका अपनी भावनाएं दिखाना, पहले जब आखिरी गेंद फेंकी गई, फिर टीम के सदस्यों के साथ उनकी बातचीत और फिर जब उन्होंने ट्रॉफी उठाई।

लक्ष्मण ने कहा कि मुझे लगता है कि रोहित और विराट कोहली द्वारा उन्हें (द्रविड़ को) ट्रॉफी सौंपना एक अच्छा संकेत था और जिस तरह से उन्होंने ट्रॉफी उठाकर जश्न मनाया, उससे पता चलता है कि यह उन दोनों के लिए कितना मायने रखता है।" लक्ष्मण ने 2001 में कोलकाता में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यादगार टेस्ट जीत में द्रविड़ के साथ जोड़ी बनाई थी, जब उन्होंने फॉलोऑन के बाद 376 रन की प्रसिद्ध साझेदारी की थी।लक्ष्मण, जिन्होंने 134 टेस्ट मैचों में 45.97 की औसत से 8781 रन बनाए हैं, ने कप्तान रोहित, स्टार बल्लेबाज विराट कोहली और ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा की टी20 प्रारूप में उनके योगदान के लिए सराहना की। तीनों ने टी20 विश्व कप जीत के बाद टी20 अंतरराष्ट्रीय से संन्यास की घोषणा की।

विराट, रोहित और जडेजा का खास खेल
खेल के इन दिग्गजों, विराट, रोहित और रविन्द्र जडेजा को मेरा संदेश, एक बेहद प्रतिभाशाली खिलाड़ी जिसने भारतीय टीम की प्रगति में बहुत योगदान दिया है। इस महान खेल में आपके योगदान के लिए बधाई और युवाओं के लिए एक उदाहरण स्थापित किया है। जिस जुनून और गर्व के साथ उन्होंने इस खेल को खेला है वह अनुकरणीय है। हालांकि वे इस प्रारूप से संन्यास ले चुके हैं, लेकिन मुझे पूरा विश्वास है कि वे अपने करियर में अब तक जिस तरह से तैयारी करते रहे हैं, उसी तरह आगे भी करते रहेंगे और देश का नाम रोशन करते रहेंगे।"शानदार टी-20 करियर के लिए बहुत-बहुत बधाई और मुझे यकीन है कि वे खेल के लंबे संस्करण और 50 ओवर के प्रारूप में योगदान देना जारी रखेंगे।"

Read More
Next Story