बारिश होने पर T 20 का ताज किसके सिर, जानें- किस तरह का बनेगा समीकरण
x

बारिश होने पर T 20 का ताज किसके सिर, जानें- किस तरह का बनेगा समीकरण

29 जून को अगर बारिश की वजह से साउथ अफ्रीका और भारत का मैच धुल गया तो क्या हो सकता है. किस तरह से मैच का नतीजा सामने आएगा उसके बारे में हम खास जानकारी देने जा रहे हैं.


T 20 World Cup Final Match: टी 20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी पर किसका कब्जा होगा उसका फैसला 29 जून को हो जाएगा. फाइनल मैच में साउथ अफ्रीका और भारत की टीम एक दूसरे के आमने सामने होगी. टी 20 वर्ल्ड कप में अब तक भारत के सफर को देखें तो इसमें संदेह नहीं कि फाइनल में जीत की प्रबल संभावना है. वहीं साउथ अफ्रीका की टीम भी कमजोर नहीं है. लेकिन बारिश ऐसी वजह है जो दोनों टीमों की जीत में खलल डाल सकती है या किसी एक की हार ती वजह भी बन सकती है. यहां हम समझने की कोशिश करेंगे कि अगर ब्रिजटाउनव के केंसिग्टन ओवल में इंद्र देवता मेहरबान हुए तो जीत की बाजी किसके हाथ लगेगी.

फाइनल में साउथ अफ्रीका बनाम भारत
भारतीय टीम की अगुवाई जहां रोहित शर्मा कर रहे हैं वहीं साउथ अफ्रीका टीम की कमान एडेन मार्करम के हाथ में है. अगर सेमीफाइनल की बात करें तो दक्षिण अफ्रीका की टीम के सामने अफगानिस्तान की टीम थी जिसने इस टूर्नामेंट में बेहतर प्रदर्शन किया था. हालांकि साउथ अफ्रीका की टीम ने 9 विकेट से मात दे दी थी. वहीं भारत की टीम ने इंग्लैंड की टीम को 68 रनों से हराकर फाइनल में जगह बनाई.

बारिश होने पर रिजर्व डे
फाइनल मुकाबले पर बारिश खलल डाल सकती है, एक्यूवेदर के मुताबिक 20 से 47 फीसद की संभावना है. यानी कि दोनों टीमों को किसी भी समय बारिश का सामना करना पड़ सकता है. ब्रिजटाउन के स्थानीय समय के अनुसार सुबह और दोपहर 3 से पांच के बीच आंधी तूफान दस्तक दे सकता है. वहां के समय के मुताबिक मैच सुबह 10.30 से लेकर 2.30 बजे तक होना है. जिस समय मैच शुरू होगा उस वक्त भारत में रात के 8 बज रहे होंगे. बारिश की वजह से 3 घंटे 10 मिनट का अतिरिक्त समय भी है ताकि मैच का नतीजा 29 जून को ही आ सके.अगर किसी वजह से मैच बाधित हुआ तो उसके लिए आईसीसी ने रिजर्व डे रखा है.

रिजर्व डे पर बारिश हुई तो

अगर 29 जून को न्यूनतम 10-10 ओवर का मैच नहीं हो पाता है तो 30 जून को यानी रिजर्व डे को मैच होगा.मैच की शुरुआत वहीं से होगी जहां खत्म हुआ था. 30 जून को भी बारिश की वजह से मैच में बाधा आने पर दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा. बता दें कि 2002 में चैंपियंस ट्रॉफी में भारत और श्रीलंका की टीम को संयुक्त विजेता घोषित किया गया था.

भारत और साउथ अफ्रीका की ताकत

दोनों टीमों की बात करें तो वनडे के 91 मैच खेले हैं जिसमें 51 में साउथ अफ्रीका, 40 में भारत को विजय मिली है. तीन मैच बेनतीजा रहे

टी 20 मैच में कुल 26 मैच खेले गए भारत को 14 में जीत साउथ अफ्रीका को 11 में जीत और 1 मैच बेनतीजा

टेस्ट मैच 44 खेले गए जिनमें भारत की जीत 16, साउथ अफ्रीका 18 और 10 मैच ड्रा रहे

टी 20 वर्ल्ड कप में कुल 6 मैच खेले जिसमें भारत चार जीत के साथ अव्वल रहा है.

Read More
Next Story