अफगानिस्तान को धूल चटाने के बाद रोहित,  कमाल की थी बैटिंग, बॉलिंग और फिल्डिंग
x
कैप्टन रोहित शर्मा ने अफगानिस्तान पर जीत के लिये बेहतर योजना को श्रेय दिया. फोटो सौजन्य-पीटीआई

अफगानिस्तान को धूल चटाने के बाद रोहित, कमाल की थी बैटिंग, बॉलिंग और फिल्डिंग

टी 20 वर्ल्ड कप के सुपर 8 में अफगानिस्तान को धूल चटाने के बाद टीम इंडिया के कैप्टन रोहित शर्मा ने खास बात कही. उनके मुताबिक सटीक योजना और प्रदर्शन से जीत हासिल हुई


T 20 World Cup Super 8: भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने अफगानिस्तान पर 47 रन की आसान जीत के लिए गुरुवार को टीम की सराहना की और इस शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन का श्रेय बेहतर योजना को दिया जो स्थानीय परिस्थितियों की गहन जानकारी के कारण संभव हो सका।भारत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 8 विकेट पर 181 रन बनाए और फिर अफगानिस्तान को 134 रन पर आउट कर 47 रन से आसान जीत दर्ज की।

रोहित ने मैच के बाद कहा, "पिछले दो वर्षों से हम यहां टी-20 खेल रहे हैं, इसलिए हम परिस्थितियों को समझते हैं और उसी के अनुसार योजना बनाते हैं। हमने परिस्थितियों के अनुसार खुद को ढाला और 180 रन बनाए, जो बल्लेबाजों का शानदार प्रयास था। हमारे पास बेहतरीन गेंदबाज थे, जिन्होंने बेहतरीन बचाव किया।""हर कोई आया और अपना काम किया, यह महत्वपूर्ण है और हम इस पर ध्यान केंद्रित करते हैं। उस समय स्काई और हार्दिक की साझेदारी महत्वपूर्ण थी, हमें किसी ऐसे खिलाड़ी की ज़रूरत थी जो गहराई से बल्लेबाजी करे, जो उन्होंने किया।" जसप्रीत बुमराह ने शानदार प्रदर्शन किया और उन्होंने 4-1-7-3 के शानदार आंकड़े दिए।

रोहित ने कहा, "हम बुमराह की क्लास और वह क्या कर सकते हैं, यह जानते हैं। हमारे लिए यह महत्वपूर्ण है कि हम उन्हें परिस्थितियों की परवाह किए बिना समझदारी से इस्तेमाल करें। वह जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार हैं और वह वर्षों से ऐसा कर रहे हैं।"भारत ने अफगानिस्तान के खिलाफ तीन स्पिनरों के साथ मैदान पर उतरा था, लेकिन रोहित ने कहा कि वे टी20 विश्व कप के आगामी मैचों में पिच और प्रतिद्वंद्वी टीम के आधार पर फिर से तेज गेंदबाजी आक्रमण पर लौट सकते हैं।

भारत ने ग्रुप चरण में तीन तेज गेंदबाजों और दो स्पिनरों को शामिल किया था, लेकिन गुरुवार को अफगानिस्तान के खिलाफ अपने शुरुआती सुपर 8 मैच में कुलदीप यादव को अंतिम एकादश में शामिल किया गया, जिससे यह तीन आयामी स्पिन आक्रमण हो गया।यह पूछे जाने पर कि क्या भारत अब से तीन स्पिनरों के संयोजन के साथ उतरेगा, रोहित ने जोर देकर कहा कि जहां तक संयोजन का सवाल है, वे लचीलापन बनाए रखना चाहते हैं।

"परिस्थितियों, विरोधियों का आकलन करना होगा और उसके आधार पर हम ज़रूरत पड़ने पर बदलाव करने के लिए तैयार हैं। लगा कि यहाँ तीन स्पिनर अच्छे रहे, अगर अगली बार यह तेज गेंदबाजों के अनुकूल हुआ तो हम तेज गेंदबाजों के साथ उतरेंगे।" हारने वाले कप्तान राशिद खान ने कहा कि उनकी टीम को शीर्ष टीमों के खिलाफ़ ऐसे स्कोर का सफलतापूर्वक पीछा करना शुरू कर देना चाहिए।उन्होंने कहा, "यह ऐसी सतह थी जिस पर हमने सोचा था कि हम 170-180 रन का पीछा कर सकते हैं। आप बस वहां जाएं और जैसा खेलें, वैसा ही करें। बड़ी टीमों के खिलाफ, हमें यह सोचना चाहिए कि हमें ऐसे स्कोर का पीछा करना होगा।"

राशिद अफगानिस्तान के लिए सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज रहे क्योंकि उन्होंने 26 रन देकर तीन विकेट लिए और सर्जरी के बाद वापसी के बाद यह उनका सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन है।उन्होंने कहा, "शरीर अच्छा महसूस कर रहा है। आईपीएल में मुझे थोड़ा संघर्ष करना पड़ा। अब मैं लगातार सही क्षेत्रों में बल्लेबाजी कर रहा हूं। हमने जहां भी खेला, वहां हमने इसका लुत्फ उठाया। हम कभी-कभी अपना कौशल भूल जाते हैं। अगर परिस्थितियां अनुकूल रहीं तो हम इसका फायदा उठाने की कोशिश करेंगे।

सूर्यकुमार यादव, जिन्हें 28 गेंदों में 53 रन बनाने के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया, ने अपनी सफलता का श्रेय अभ्यास और मन की स्पष्टता को दिया।उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि इसमें बहुत मेहनत है, इसमें बहुत सारी प्रक्रियाएं और दिनचर्या शामिल है। मेरे मन में यह स्पष्ट है कि मैं क्या करना चाहता हूं।""मुझे लगता है कि आपको बस अपनी गेम प्लान पता होनी चाहिए और उसके हिसाब से खेलना चाहिए। मुझे अभी भी याद है कि जब हार्दिक बल्लेबाजी करने आए थे, तो मैंने उनसे कहा था कि चलो इसी इरादे से बल्लेबाजी करते हैं। चलो पेडल दबाते रहें और आगे बढ़ते रहें, अंत में 180 के स्कोर से बहुत खुश हूं।"

Read More
Next Story