खाना पीना छोड़ा रात भर की कसरत बाल कटवाए फिर भी बढ़ा रह गया 100 ग्राम वजन
x

खाना पीना छोड़ा रात भर की कसरत बाल कटवाए फिर भी बढ़ा रह गया 100 ग्राम वजन

विनेश ने फाइनल से पहले वजन कम करने के लिए कुछ नहीं खाया था, लेकिन 2 किलोग्राम से अधिक वजन कम करने के बाद भी वह 100 ग्राम वजन कम नहीं कर सकीं, जिसके कारण उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया


Paris Olympics Vinesh Phogat: हाथी निकल गया पूंछ अटक गयी, ये कहावत भारतीय महिला पहलवान विनेश फौगाट के मामले में चरित्रार्थ हुई है. विनेश को अपने वजन को लेकर चिंता थी और इसे कम करने के लिए वो जी तोड़ मेहनत कर रहीं थीं. उन्होंने खाना पीना छोड़ा, रात भर जाग कर कसरत की. 2 किलो वजन कम भी कर लिया लेकिन बढ़ा हुआ 100 ग्राम वजन घट के नहीं दिया और विनेश के ओलिंपिक खेलों में अयोग्य होने का कारण बना.

विनेश को बुधवार को अमेरिका की सारा एन हिल्डेब्रांट के खिलाफ स्वर्ण पदक के लिए मुकाबला करना था, लेकिन इतिहास रचने के बाद जो खुशी की बात थी, वही अब उनके और उनके समर्थकों के लिए पीड़ा में बदल गई है.
अब उन्हें खाली हाथ घर लौटना होगा. विनेश आमतौर पर 53 किलोग्राम वर्ग में भाग लेती थी, लेकिन पेरिस ओलंपिक में वो 50 किलोग्राम वर्ग में थी और वजन कम करने और इस वर्ग में फिट होने के लिए कठोर कसरत कर रही थी.
स्पोर्ट्सस्टार की एक रिपोर्ट के अनुसार, पहलवानों के खेमे के एक सदस्य के हवाले से कहा गया है कि विनेश ने फाइनल से पहले वजन कम करने के लिए कुछ नहीं खाया था, लेकिन 2 किलोग्राम से अधिक वजन कम करने के बाद भी वो 100 ग्राम भी कम नहीं कर सकीं, जिसके कारण उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया.

सदस्य ने कहा, "उनका सामान्य वजन 57 किलोग्राम है, और उन्होंने 50 किलोग्राम तक पहुंचने के लिए हर संभव प्रयास किया." रिपोर्ट के अनुसार, विनेश के कैंप के एक सदस्य ने कहा, "कल (मंगलवार) सुबह उनका वजन 49.9 किलोग्राम था, लेकिन जैसे ही उसने थोड़ा सा भी खाना खाया, उसका वजन कम से कम 53 किलोग्राम हो गया. तीन मुकाबलों में लड़ने की ताकत पाने के लिए उसे इस वजन तक पहुंचना था."

"पिछली रात सेमीफाइनल के बाद, उसका वजन 52.7 किलोग्राम था. वो एक मिनट भी नहीं सोई, पानी का एक घूंट भी नहीं पिया और खाने का एक निवाला भी नहीं खाया. विनेश ने पूरी रात दौड़ते हुए और सॉना का इस्तेमाल करते हुए बिताई. उसका वजन 50.1 किलोग्राम तक तो पहुंच गया, लेकिन उसके पास आखिरी 100 ग्राम वजन कम करने का समय नहीं था. वजन कम करने के लिए कोई छूट और अतिरिक्त समय नहीं था," सदस्य ने कहा.

हिंदू की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि विनेश ने वजन कम करने के लिए अपने बाल भी कटवा लिए.

एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय पहलवान रवि दहिया ने कहा कि एथलीटों को आमतौर पर एक निर्धारित समय दिया जाता है जिसके भीतर उन्हें अपना वजन जमा करना होता है.

उदाहरण के लिए, अगर किसी खिलाड़ी का वजन रात 8:05 बजे मापा जाता है और पाया जाता है कि उसका वजन ज़्यादा है, तो अधिकारी वजन कम करने के लिए समय सीमा (जैसे रात 8:30 बजे) तक का समय देते हैं. हालांकि, रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर रात 8:31 बजे तक वजन सीमा से ज़्यादा रहता है, तो सुधार की कोई गुंजाइश नहीं है.


Read More
Next Story