Women T20 World Cup: अभी भी सेमीफाइनल में जगह बना सकता है भारत, जानें कैसे
x

Women T20 World Cup: अभी भी सेमीफाइनल में जगह बना सकता है भारत, जानें कैसे

ऑस्ट्रेलिया से हार के बावजूद अभी भी भारत के पास महिला टी20 विश्व कप में बने रहने का मौका है. अगर कुछ चीजें भारत के पक्ष में होती हैं तो टीम सेमीफाइनल में जगह बना सकती है.


Women T20 World Cup 2024: ऑस्ट्रेलिया से हार के बावजूद अभी भी भारत के पास महिला टी20 विश्व कप 2024 में बने रहने का मौका है. अगर कुछ चीजें भारत के पक्ष में होती हैं तो टीम सेमीफाइनल में जगह बना सकती है. वहीं, इससे पहले रविवार यानी कि 13 अक्टूबर को शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में भारत को ऑस्ट्रेलिया से 9 रन से हारने के बाद सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा था. टूर्नामेंट में अपने लगातार 15 मैचों की जीत के साथ ऑस्ट्रेलियाई टीम अपने कप्तान एलिसा हीली की अनुपस्थिति के बावजूद सेमीफाइनल में पहुंच गई. बता दे कि हीली पैर की चोट से उभर रही हैं.

पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने आठ विकेट पर 151 रन का अच्छा स्कोर बनाया. शीर्ष क्रम में हीली की जगह लेने वाली ग्रेस हैरिस ने 41 गेंदों पर 40 रनों की पारी खेलकर उनके लिए शीर्ष स्कोरर रहीं. ताहलिया मैकग्राथ और एलिस पेरी ने 32-32 रन बनाए. वहीं, भारत के लिए रेणुका सिंह और दीप्ति शर्मा ने दो-दो विकेट लिए.

भारत अपने रन-चेज़ में नौ विकेट पर 142 रन ही बना सका. हरमनप्रीत कौर 47 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 54 रन बनाकर नाबाद रहीं. लेकिन उनकी पारी बेकार गई. आखिरी ओवर में 14 रन की जरूरत थी. लेकिन भारत अपनी लय बरकरार नहीं रख सका और चार विकेट गंवा दिए.

हालांकि, अभी भी भारत के पास अगले दौर में जगह बनाने का मौका है. टीम के भाग्य का फैसला सोमवार, 14 अक्टूबर को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच होने वाले मुकाबले पर निर्भर करता है.

ऐसे कर सकता है भारत सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई

अगर पाकिस्तान न्यूजीलैंड को हरा देता है. पाकिस्तान न्यूजीलैंड को 53 रन से हरा देता है (अगर वे पहले बल्लेबाजी करते हैं) या फिर 9.1 ओवर शेष रहते लक्ष्य का पीछा करता है (अगर वे पहले गेंदबाजी करते हैं). अगर पाकिस्तान 53 रन से अधिक से जीतता है या 9.1 ओवर शेष रहते लक्ष्य का पीछा करता है, तो वे क्वालीफाई कर लेंगे और भारत और न्यूजीलैंड बाहर हो जाएंगे.

अगर न्यूजीलैंड पाकिस्तान को हरा देता है तो न्यूजीलैंड ऑस्ट्रेलिया के साथ मिलकर सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली दूसरी टीम बन जाएगी. भारत और पाकिस्तान बाहर हो जाएंगे.

Read More
Next Story