कौन हैं दिल्ली की नई सीएम के पति प्रवीण सिंह? जानें आतिशी के सरनेम मार्लेना का मतलब
x

कौन हैं दिल्ली की नई सीएम के पति प्रवीण सिंह? जानें आतिशी के सरनेम 'मार्लेना' का मतलब

आम आदमी पार्टी की वरिष्ठ नेता और दिल्ली सरकार में कैबिनेट मंत्री आतिशी अब दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी.


Delhi New Chief Minister Atishi: आम आदमी पार्टी की वरिष्ठ नेता और दिल्ली सरकार में कैबिनेट मंत्री आतिशी अब दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी. पहली दफा विधानसभा चुनाव जीतने वाली आतिशी के लिए किसी राज्य का सीएम बनना निश्चित रूप से एक खास उपलब्धि है. वह शीला दीक्षित और सुषमा स्वराज के बाद दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री होंगी. उन्होंने दिल्ली के सीएम के तौर पर दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का स्थान लिया है.

आतिशी को मंगलवार सीएम हाउस पर हुई विधायक दल की बैठक में मुख्यमंत्री के रूप में चुना गया है. वह साल 2012 से ही आम आदमी पार्टी से जुड़ी हुई हैं और उनको 'आप' के संयोजक अरविंद केजरीवाल के बेहद करीबी माना जाता है. दिल्ली सरकार में कैबिनेट मंत्री के तौर पर आतिशी शिक्षा, पीडब्ल्यूडी, संस्कृति और पर्यटन मंत्री जैसे कई विभागों को संभाल रही हैं.

साल 1981 में जन्मी आतिशी शिक्षाविदों के परिवार से आती हैं. उनकी मां का नाम तृप्ता वाही और पिता का नाम विजय सिंह है. दोनों दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रोफेसर रह चुके हैं. आतिशी ने दिल्ली के स्प्रिंगडेल्स स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की थी. इसके बाद वह ग्रेजुएशन के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफन कॉलेज चली गईं. आतिशी ने चेवनिंग स्कॉलरशिप के माध्यम से ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से इतिहास में पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री प्राप्त की है. उनके इंस्टाग्राम बायो के अनुसार, आतिशी हैरी पॉटर की प्रशंसक हैं.

'मार्लेना' सरनेम का मतलब

वहीं, कई लोग सोचते होंगे कि आतिशी के मार्लेना नाम का क्या मतलब है. उन्हें पता होना चाहिए कि यह दो नामों मार्क्स और लेनिन से मिलकर बना है. साल 2018 तक, उन्होंने मार्लेना को अपने अंतिम नाम के रूप में इस्तेमाल किया और बाद में यह उपनाम छोड़ दिया. वैसे आतिशी का असली उपनाम सिंह है और वह एक पंजाबी राजपूत परिवार से आती हैं. उनके राजनीतिक जीवन की शुरुआत 2013 के दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी की घोषणापत्र मसौदा समिति में उनकी सक्रिय भागीदारी के साथ हुई थी. इसके बाद साल 2020 में आतिशी ने भाजपा के धर्मबीर सिंह को हराकर कालकाजी सीट जीती थी. मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन के कैबिनेट से बाहर होने के बाद आतिशी को दिल्ली सरकार में कैबिनेट मंत्री बनाया गया.

पति प्रवीण सिंह

आतिशी की शादी प्रवीण सिंह से हुई है. उनके पति भी शिक्षाविद और शोधकर्ता हैं. प्रवीण नौकरीपेशा थे और उन्होंने आईआईटी दिल्ली और आईआईएम अहमदाबाद से डिग्री हासिल की है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, प्रवीण कई सालों से सामाजिक कार्य कर रहे हैं और इसी वजह से दोनों एक-दूसरे करीब आए और बाद उन्होंने शादी कर ली.

Read More
Next Story