UP में BJP के खराब प्रदर्शन के बाद CM योगी ने कहा- मंत्री छोड़ें VIP संस्कृति
x

UP में BJP के खराब प्रदर्शन के बाद CM योगी ने कहा- मंत्री छोड़ें VIP संस्कृति

उत्तर प्रदेश में भाजपा के खराब प्रदर्शन के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को मंत्रिपरिषद की बैठक की और उनसे वीआईपी संस्कृति को त्यागने और लोगों की जरूरतों को प्राथमिकता देने की बात कही.


Yogi Adityanath Cabinet Meeting: उत्तर प्रदेश में भाजपा के खराब प्रदर्शन के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को मंत्रिपरिषद की बैठक की और उनसे वीआईपी संस्कृति को त्यागने और लोगों की जरूरतों को प्राथमिकता देने को कहा. उन्होंने मंत्रियों को लोगों के बीच जाने और संवाद, समन्वय और संवेदनशीलता अपनाने का निर्देश दिया. उन्होंने जनता, खासकर समाज के सबसे निचले तबके के लोगों से जुड़ने और प्रभावी संचार, समन्वय और संवेदनशीलता के माध्यम से उनके मुद्दों को हल करने के महत्व पर जोर दिया.

उन्होंने कहा कि हम सभी को सतर्क और सावधान रहना होगा. ताकि हमारी कोई भी गतिविधि वीआईपी संस्कृति को प्रतिबिंबित न करे. मुख्यमंत्री ने जोर देकर कहा कि सरकार का प्राथमिक ध्यान लोगों की सेवा और उनकी चिंताओं को दूर करने पर होना चाहिए. उन्होंने मंत्रियों को जनता के साथ सक्रिय रूप से जुड़ने, स्थानीय प्रतिनिधियों और प्रशासन के साथ सहयोग करके उनकी समस्याओं का समाधान खोजने का निर्देश दिया. आदित्यनाथ ने आगाह किया कि मंत्रियों सहित सभी जनप्रतिनिधियों को यह सुनिश्चित करने के लिए सतर्क रहना चाहिए कि उनके कार्यों में वीआईपी संस्कृति न दिखे.

बैठक के दौरान आदित्यनाथ ने लगातार तीसरी बार केंद्र सरकार के गठन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी. उन्होंने सांसदों के रूप में चुने गए मंत्रियों को भी धन्यवाद दिया. मुख्यमंत्री ने विश्वास व्यक्त किया कि मोदी के नेतृत्व में पिछले एक दशक में उत्तर प्रदेश में विकास की तीव्र गति के साथ, सरकार आने वाले पांच वर्षों में नए कीर्तिमान स्थापित करेगी. आदित्यनाथ ने मंत्रियों से केंद्र और राज्य दोनों सरकारों की उपलब्धियों का व्यापक प्रचार करने का आग्रह किया. उन्होंने उन्हें डबल इंजन सरकार की नीतियों, निर्णयों और सकारात्मक परिणामों के बारे में जनता में जागरूकता बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी सक्रिय भागीदारी बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया.

विभागीय कार्ययोजना पर चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए राज्य सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इस संबंध में प्रत्येक विभाग की एक विशिष्ट जिम्मेदारी है और प्रगति की निगरानी करना, विसंगतियों की पहचान करना और तुरंत सुधारात्मक उपाय करना मंत्रियों का कर्तव्य है. भविष्य की ओर देखते हुए आदित्यनाथ ने बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण अभियान, स्कूल चलो अभियान और संचारी रोग नियंत्रण पहल जैसे आगामी कार्यक्रमों पर प्रकाश डाला.

उन्होंने सभी मंत्रियों से अपने-अपने क्षेत्रों में इन कार्यक्रमों की सफलता में योगदान देने का आह्वान किया. मुख्यमंत्री ने 'जन सुनवाई' प्रणाली को भी प्राथमिकता दी, इस बात पर जोर देते हुए कि आम आदमी की संतुष्टि और राज्य की प्रगति सरकार के जन कल्याण प्रयासों के मूल में है. उन्होंने जोर देकर कहा कि आईजीआरएस (एकीकृत शिकायत निवारण प्रणाली) और सीएम हेल्पलाइन जनता की शिकायतों और समस्याओं को कुशलतापूर्वक हल करने के लिए मूल्यवान उपकरण हैं. आदित्यनाथ ने मंत्रियों, जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों और कर्मचारियों से आईजीआरएस के माध्यम से प्राप्त आवेदनों के शीघ्र और प्राथमिकता वाले निपटान की बात कही.

Read More
Next Story