मुंबई: एयर इंडिया में 1,800 रिक्तियों के लिए हजारों युवाओं के पहुंचने से भगदड़ जैसा माहोल
x

मुंबई: एयर इंडिया में 1,800 रिक्तियों के लिए हजारों युवाओं के पहुंचने से भगदड़ जैसा माहोल

एयरपोर्ट लोडर के पद के लिए अपना बायोडाटा जमा करने के लिए 15,000 से अधिक लोगों को घंटों लंबी कतार में खड़े रहना पड़ा


Unemployment: देश में रोज़गार पाने के लिए युवाओं की लाचारी देखने वाली एक तस्वीर मुंबई से सामने आई है, जहाँ एयर इंडिया एअरपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड में एअरपोर्ट लोडर के पद के लिए निकली भर्ती में आवेदन करने के लिए हजारों की संख्या में बेरोजगार युवा पहुँच गये. आलम ये रहा कि युवाओं की इतनी भीड़ से अफरा तफरी और भगदड़ जैसा माहौल बन गया.

ये बात मंगलवार (16 जुलाई) की है. मुंबई में एयर इंडिया एयरपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड द्वारा एयरपोर्ट लोडर के लिए भर्ती अभियान के दौरान अफरा-तफरी और भगदड़ जैसी स्थिति पैदा हो गई. लगभग 1,800 रिक्तियों के लिए अपना बायोडाटा जमा करने के लिए 15,000 से अधिक युवा पहुँच गए, जिसके बाद वहां कथित तौर पर घंटों लंबी कतार में खड़े होकर धक्का-मुक्की की.

पदों के लिए न्यूनतम योग्यता एसएससी/10वीं पास थी और न्यूनतम आयु 23 वर्ष थी. वेतन 20,000 से 30,000 रुपये के बीच बताया गया था, जो अर्जित ओवरटाइम भत्ते पर निर्भर करेगा. ये पद तीन साल के लिए निश्चित अवधि के अनुबंध के आधार पर थे.

उच्च बेरोजगारी का प्रतिबिंब

मुंबई से आई इन तस्वीरों ने देश में उच्च बेरोजगारी के मुद्दे को एक बार फिर से गर्म कर दिया है. एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस नौकरी को पाने के लिए दूर दूर से युवा पहुंचे, जिनके पास स्नातक या फिर प्रोफेशनल डिग्री भी थीं. जैसे बीबीए के दूसरे वर्ष में पढ़ने वाले एक उम्मीदवार ने 400 किलोमीटर की यात्रा की, एक दूसरे युवा ने बताया कि उसने बीए की डिग्री पास की हुई है, जबकि राजस्थान के अलवर के आये तीसरे युवा ने बताया कि उसके पास एमकॉम की डिग्री है.

कठिन प्रतीक्षा

आयोजक स्पष्ट रूप से उम्मीदवारों की इतनी बड़ी भीड़ के लिए तैयार नहीं थे. ऐसी जानकारी भी सामनें आयीं कि आवेदकों को बिना भोजन और पानी के घंटों इंतजार करना पड़ा. इसके बाद एयर इंडिया के कर्मचारियों ने उम्मीदवारों से कहा कि वे अपना बायोडाटा जमा करें और मौके से चले जाएं.

एविएशन इंडस्ट्री एम्प्लॉइज गिल्ड के महासचिव जॉर्ज अब्राम ने दावा किया कि उनके सूत्रों के अनुसार लगभग 50,000 युवा (नौकरी चाहने वाले ) साक्षात्कार के लिए आए थे. इस तरह से अभियार्थियों को बुलाना भर्ती प्रक्रिया का कुप्रबंधन दर्शाता है. उन्होंने कहा कि उन्होंने कंपनी को इस तरह के अभियान चलाने के खिलाफ चेतावनी दी थी. उन्होंने कहा कि स्थिति इतनी खराब हो गई कि पुलिस को बुलाना पड़ा. उन्होंने कहा कि ये युवाओं में बेरोजगारी को दर्शाता है.

अंकलेश्वर की घटना

ये घटना गुजरात के अंकलेश्वर में इसी तरह की घटना के बारे में एक वीडियो वायरल होने के कुछ दिनों बाद हुई है, जहां एक निजी फर्म में सिर्फ 10 पदों के लिए करीब 2,000 लोग आए थे.

अंकलेश्वर के वीडियो पर प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस ने कहा था कि इसने “भाजपा के गुजरात मॉडल को उजागर किया है”, और कहा कि वो पूरे देश में बेरोजगारी का ये मॉडल लागू कर रही है.


मुंबई: एयर इंडिया में 1,800 रिक्तियों के लिए हजारों लोगों के पहुंचने से भगदड़ मच गई

कांग्रेस ने भाजपा पर हमला किया

एयर इंडिया भर्ती वीडियो के वायरल होने के बाद, मुंबई उत्तर मध्य से कांग्रेस सांसद वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि पिछले 10 सालों में बेरोजगारी की स्थिति इतनी खराब हो गई है कि युवा रूस और इजरायल के लिए युद्ध लड़ने के लिए तैयार हैं.

गायकवाड़ ने एक्स पर हिंदी में एक पोस्ट में कहा, “जब भी वे नौकरियों के बारे में सुनते हैं, तो हजारों की संख्या में इकट्ठा हो जाते हैं और भगदड़ मचने का डर रहता है.”

Read More
Next Story