चेन्नई एयरशो: उमड़ा जन सैलाब 15 लाख लोग हुए शामिल, गर्मी और उमस की वजह से 4 की मौत
x

चेन्नई एयरशो: उमड़ा जन सैलाब 15 लाख लोग हुए शामिल, गर्मी और उमस की वजह से 4 की मौत

चेन्नई एयरशो 92वें IAF दिवस समारोह का हिस्सा था। कार्यक्रम समाप्त होने के बाद, हज़ारों लोगों को घर वापस लौटना बेहद मुश्किल लगा


Air Force Air Show In Chennai : चेन्नई में रविवार को आयोजित भारतीय वायुसेना के एयर शो को देखने के लिए जन सैलाब उमड़ आया, आलम ये रहा कि कम से कम 15 लाख लोगों की भीड़ इस शानदार शो को देखने के लिए समुद्र किनारे मरीना बीच और उसके आसपास उमड़ पड़ी. लेकिन इतनी भीड़ के चलते ने केवल भीड़ प्रबंधन बिगड़ गया, साथ में गर्म मौसम की मार के चलते 4 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी. इतना ही नहीं एयर शो के दौरान गर्मी और उमस के कारण लगभग 100 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा और कई लोग बेहोश हो गए.


सुबह 11 बजे से पहले ही पहुच गए थे लोग
सुबह 11 बजे एयर शो शुरू होने से पहले ही लोगों की उत्साही भीड़ मरीना बीच की रेत पर एकत्र हो चुके थे, जिनमें से कई ने अपने हाथों में छाते लेकर खुद को चिलचिलाती धूप से बचाने का इंतजाम किया हुआ था.

92वें भारतीय वायुसेना दिवस समारोह
चेन्नई एयरशो 92वें भारतीय वायुसेना दिवस समारोह का हिस्सा था. कार्यक्रम समाप्त होने के बाद हजारों लोगों के लिए घर लौटना एक कठिन चुनौती बन गया. रक्षा विभाग की एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि 15 लाख से अधिक लोगों ने 72 से अधिक विमानों के साथ देश के वायु योद्धाओं के रंगारंग और शानदार प्रदर्शन को देखा. रक्षा विभाग के अनुसार "पूरा समुद्र तट और ईस्ट कोस्ट रोड में कोवलम से लेकर एन्नोर तक ऊंची इमारतों की छतें एयर शो देखने के लिए लोगों से भरी हुई थीं, जो लगभग 21 वर्षों के बाद शहर में वापस आया था."

यातायात जाम
लाइटहाउस मेट्रो स्टेशन और वेलाचेरी में चेन्नई एमआरटीएस रेलवे स्टेशन, जो मरीना के पास चिंताद्रिपेट को जोड़ने वाला सबसे नजदीकी जंक्शन है, पर हजारों लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी और कई लोगों को प्लेटफॉर्म पर खड़े होने के लिए पैर रखने तक की जगह नहीं मिल पाई. इसके बावजूद, कई लोगों ने यात्रा करने का जोखिम उठाया जबकि बहुतों को ट्रेन छोड़नी पड़ी.

हवाई प्रदर्शन स्थल के निकट अन्ना स्क्वायर स्थित बस स्टॉप पर लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी
एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, "मरीना में भगदड़ जैसी स्थिति और गर्म मौसम के कारण लगभग एक दर्जन लोग बेहोश हो गए, जिनका सरकारी अस्पताल में इलाज कराया गया." उन्होंने बताया कि तीनों एम्बुलेंसों को अस्पताल तक पहुंचाने के लिए पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी. यातायात को सुचारू करने के लिए पुलिस का काफी प्रयास करने पड़े. मरीना से शहर के विभिन्न भागों को जोड़ने वाली मुख्य सड़कें भी यातायात जाम से प्रभावित रहीं और वाहन कई मिनट तक एक स्थान पर खड़े रहे.
वेलाचेरी के के श्रीधर ने बताया कि "मुझे एमआरटीएस ट्रेन से चिंताद्रिपेट जाना बहुत मुश्किल लगा क्योंकि वेलाचेरी स्टेशन हवाई प्रदर्शन देखने के लिए उत्सुक लोगों से भरा हुआ था." फिर भी, वह अपने चार सदस्यीय परिवार को मरीना तक ले जाने और वापस लाने में कामयाब रहे, हालांकि घर आने-जाने में उनकी ऊर्जा पूरी तरह खत्म हो गई थी.
पुलिस अधिकारी ने बताया कि भारतीय वायुसेना के विमानों का एयर शो दोपहर एक बजे समाप्त होने के करीब तीन घंटे बाद मरीना बीच के पास यातायात बहाल कर दिया गया.


Read More
Next Story