केजरीवाल की याचिका पर दिल्ली हाई कोर्ट में सुनवाई, CBI से 7 दिन में माँगा जवाब
x

केजरीवाल की याचिका पर दिल्ली हाई कोर्ट में सुनवाई, CBI से 7 दिन में माँगा जवाब

दिल्ली हाई कोर्ट ने अरविन्द केजरीवाल को सीबीआई के जवाब दाखिल करने के बाद 2 दिन का समय दिया है, ताकि वो सीबीआई के जवाब के आधार पर अपना जवाब दे सकें. इस मामले में अगली सुनवाई 17 जुलाई को होगी.


Arvind Kejriwal Delhi Highcourt: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल की याचिका पर दिल्ली हाई कोर्ट में आज सुनवाई हुई. दिल्ली हाई कोर्ट ने इस याचिका पर सीबीआई से पक्ष रखने के लिए कहा है और इसके लिए सीबीआई को 7 दिनों का समय दिया गया है. केजरीवाल ने सीबीआई द्वारा गिरफ्तार किये जाने और फिर 3 दिनों की सीबीआई हिरासत में भेजे जाने के मामले को दिल्ली हाई कोर्ट में चुनौती दी है. फिलहाल केजरीवाल तिहाड़ जेल में हैं. उन्हें राउज़ एवेन्यू अदालत ने 12 जुलाई तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेजा गया है.


दिल्ली हाई कोर्ट में केजरीवाल की दलील

दिल्ली हाई कोर्ट में जस्टिस नीना बंसल कृष्णा केजरीवाल की याचिका पर सुनवाई कर रही थीं. अरविन्द केजरीवाल की तरफ से वरिष्ठ वकील अभिषेक मनुसिंघवी पेश हुए. उन्होंने अदालत के समक्ष दलील देते हुए कहा कि केजरीवाल को सीबीआई द्वारा गिरफ्तार करने की कोई जरुरत नहीं थी, क्योंकि वो पहले से ही जेल में थे. सीबीआई ने 2023 में भी अरविन्द केजरीवाल को पूछताछ के लिए बुलाया था और उस समय केजरीवाल सीबीआई के पास गए भी थे. केजरीवाल की तरफ से जाँच में पूरी तरह सहयोग दिया गया. इस पूरे मामले की एफआईआर अगस्त 2022 में दर्ज हुई थी. अभिषेक मनुसिंघवी ने अरविन्द केजरीवाल के अरेस्ट मेमो को भी गलत बताया और कहा कि वो कानूनन गलत है. अभिषेक मनुसिंघवी ने कहा कि केजरीवाल को तुरंत ही मुक्त करना चाहिए.

दिल्ली सरकार के कथित शराब घोटाले के चलते गिरफ्तार हुए केजरीवाल

ज्ञात रहे कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल को दिल्ली सरकार के कथित शराब घोटाले के आरोप में गिरफ्तार किया है. जाँच एजेंसियों का दावा है कि इस पूरे घोटाले में दिल्ली सरकार के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के अलावा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल भी शामिल हैं. इस घोटाले से सम्बंधित एक्साइज पालिसी से जुड़े दस्तावेज मुख्यमंत्री आवास पर ही सम्बंधित अधिकारीयों को दिए गए.

17 जुलाई को होगी सुनवाई

दिल्ली हाई कोर्ट ने सीबीआई को जवाब देने के लिए जहाँ 7 दिन की समय सीमा दी गयी तो वहीँ अरविन्द केजरीवाल को सीबीआई के जवाब दाखिल करने के बाद 2 दिन का समय दिया गया है, ताकि वो सीबीआई के जवाब के आधार पर अपना जवाब दे सकें. इस मामले में अगली सुनवाई 17 जुलाई को होगी.

Read More
Next Story